पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी हिन्दी में

आसमान में उड़ते हुए हवाई जहाज देखकर अक्सर लोगों का उसमें बैठने का मन होता है। लेकिन आपका मन करता है। उसे उड़ाने का तो बिल्कुल यह लेख आपके लिए ही है। तो नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है। अक्सर आप भी सोचतें हैं कि Pilot कैसे बनें (How to become Pilot), किस तरीके से इसके लिए पढाई करनी होती है, कितना खर्चा आता है। तो इन सभी सवालों का जवाब आज के इस लेख में आप लोगों को मिलेगा।

बात ऐसी है कि एक बेहतर Pilot बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। अब Pilot भी बहुत तरीके के होतें हैं। कुछ एयरफोर्स Pilot होतें है और कुछ कामर्सियल Pilot होते हैं। जो जहाज उड़ाते हैं। और एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए इन सभी के लिए अलग-अलग प्रोसेस है। तो यहाँ पर हम आपको कामर्सियल Pilot कैसे बनें। इसकी जानकारी दे रहें हैं।

पायलट बनने के लिये योग्यता

इसके लिए physics, chemistry और math subjetcs के साथ 12th पास होना चाहिए। 12th में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। और भारत का नागरिक होना चाहिए। height कम से कम पांच फिट और आँख का विजन (Eye Vision) परफेक्ट होना चाहिए।

पायलट कैसे बनें? (How to become Pilot)

12th पास करें साइंस subject से, अगर आपको 12th के बाद पायलट बनना है। तो सबसे पहले आपको 12th की परीक्षा पास करनी होगी। वो भी physics, chemistry और maths के साथ तो अगर आप अभी 10th की पढाई कर रहें हैं, तो 10th पास करने के बाद 11th में सीधा साइंस subjects को चुनें। तभी आगे जाकर आप एक Pilot बन सकतें हैं। और इसके अलावां आपके बारहवीं में कम से कम 50% marks होना जरूरी है। और आप अंग्रेजी भाषा सीखें और इसे बेहतर बनायें।

1. स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें

जैसे ही आप 12th पास कर लेतें हैं, तो इसके बाद आपको एक Pilot बनने के लिये सीधा स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे संक्षिप्त में हम SPL भी कहतें हैं तो इसके लिए आपको Director Of General Civil Avation (DGCA) Government Of India के under में जो भी कॉलेज आते हैं। उसमें आपको एडमिशन लेना होगा। और प्रवेश परीक्षा को क्लियर करना होगा। इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट भी देना होता है।

स्टूडेंट्स पायलट लाइसेंस के लिए जरूरी बातें

आपके पास 12th में Science के साथ maths subjetct होना चाहिए। आपकी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए। Director Of General Civil Avation (DGCA) कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई करें। और ट्रेनिंग पूरी करें मेडिकल पास करना होगा। और आपके पास अच्छा खासा bank balance भी होना चाहिए।

2. प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें

जैसे ही आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (SPL) क्लियर करें इसके बाद अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। इसे हम PPL भी कहतें हैं। तो यहाँ पर भी आपको परीक्षा देना होगा। और अपनी Pilot बनने की ट्रेनिंग को पूरा करना होगा। Pilot बनने के बाद आपको SPL के बाद PPL सर्टिफिकेट तो चाहिए ही होगा। और यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

3. कॉमर्सियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें

जैसे ही आप SPL और PPL की ट्रेनिंग पूरी कर लेतें हैं। तो इसके बाद आपको सीधा एक कॉमर्सियल Pilot बनने के लिए आपको कॉमर्सियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई कारना होगा। जिसे हम CPL भी कहतें है इसमें भी आपको परीक्षा देनी होती है। जैसे ही आप इस परीक्षा को पास कर लेतें हैं। तो इसके बाद आप एक कॉमर्सियल Pilot कहलातें हैं।

यह सब जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा। कि Pilot बनने के कितना खर्च आता है। यदि आपको पायलट बनना है। तो इसके लिए 20 लाख से लेकर 25 लाख तक का खर्चा आता है। ऐसा इसलिए है। क्योंकि आप ट्रेनिंग के समय जीतनी बार जहाज उड़ाओगे। आपको उसी के हिसाब से आपको पैसे देने होते हैं। इसके साथ ही Pilot बनने के लिए और भी दूसरे खर्चे होतें हैं। इसलिए असमान कि ये जो उड़ान है, थोड़ी मुश्किल भी है, और थोड़ी सी खर्चीली भी है। लेकिन कहतें हैं ना यदि आप में passion है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। तो हमारी शुभकामनायें तो बिल्कुल आपके साथ हैं।

इसे भी पढ़ें :-

Final Words

हम उम्मीद करतें हैं, कि हमारा यह लेख “पायलट कैसे बनें (How to become Pilot)” आपके लिए उपयोगी रहेगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें। जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके। और आपको आगे किस टॉपिक पर जानना है। हमें comments box में comments करके जरूर बतायें। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

4 thoughts on “पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *