Biochemistry क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

आज हम वह जानकारियाँ लेकर आयें हैं जिनके बारे में आप जानना चाहतें हैं रिसर्च करतें हैं। हम तक वे सारे सवाल पहुँचाते हैं। उनमें से एक सवाल Biochemistry है। यह नाम आपने जरूर सुना होगा। क्योंकि हमारे जीवन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हैं। अब आप सोच रहें होंगे, कि Biochemistry तो एक subject है। भला यह हमारे जीवन के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है? तो आपके इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए ही हम आपके career से जुड़े नये-नये और इनोवेटिव लेख लेकर आतें हैं। ताकि आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल सकें। और आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Biochemistry क्या है? और यदि आप Biochemistry में अपना career बनाना चाहते हैं। तो कैसे किया जाये तो इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

जब कभी हमें स्वास्थ्य की समस्या होती है। और डॉक्टर टेस्ट करवाने के लिए कहतें हैं जैसे- ब्लड टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट और सीरम कोलेस्ट्राल टेस्ट जैसा कोई भी टेस्ट तो ये सभी टेस्ट Biochemistry की मदद से ही हो पातें हैं। और हमें अपने शरीर में अनियमित रूप से होने वाले स्वास्थ्य सम्स्यओं का पता चल पता है। कौन सा विटामिन कितना है कम है या ज्यादा है या मधुमेह का स्तर क्या है? और भी बहुत सारी चीजें तो Biochemistry जो है न केवल टेस्ट तक ही सिमित नहीं होता है। बल्कि यह बहुत ही बिस्तृत क्षेत्र में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल clinical diagnosis, biological product की उत्पत्ति, बिमारियों के इलाज में netrition और agriculture में भी होता है।

Biochemistry क्या है?

Biochemistry एक ऐसा science है। जिसमें सजीवों के study में chemistry को apply किया जाता है। यानी सजीव चीजों के chemistry की अध्ययन करना Biochemistry कहलाता है। इसमें कार्बनिक अणु और उनकी रासायनिक अभिक्रियाएँ आती हैं। Biochemistry में जिन अणुओं का अध्ययन किया जाता है। उन्हें जैव अणु कहा जाता है जो कार्बोहाइड्रेट, लिपिड्स, प्रोटीन्स न्यूक्लिक अम्ल होतें हैं Biochemistry ऐसी दूसरी science स्ट्रीम से जुड़ी हुई है। जो अणुओं से deal करती है। जैसे- Moleculer Genetics, Pharmacology, Moleculer Biology और Chemical Biology आदि Biochemistry की शुरुआत का करने का श्रेय Greeks को दिया जाता है। और माना जाता है, कि Specific Scientific Discipline के रूप में Biochemistry के शुरुआत 19वीं शताब्दी में हुई। Biochemistry टर्म देने का श्रेय German Chemist Carl Neuberg को जाता है। जिन्होनें 1903 में ये नाम दिया।

इसे भी पढ़ें :- एम्स (AIIMS) क्या है, एम्स से जुड़ी पूरी जानकारी

Biochemist क्या करता है?

Biochemisty Scientist और Engineer से asscociate होता है एक Biochemisty कई तरीकों का काम कर सकता है। बहुत से Biochemist chemistry labs में काम करतें हैं। तो कई Biochemist किसी oganisum का biochemical system study करने के लिए क्षेत्र में काम करतें हैं। और कई तो university से जुड़कर research को conduct करतें हैं।

Biochemistry में स्कोप क्या है?

Biochemisty में career की संभावना काफी ज्यादा है। क्योंकि हमारे देश में research work बहुत तेजी से बढ़ा है। इसीलिये रिसर्च चाहे मेडिकल क्षेत्र में हो या कृषि के क्षेत्र में हो Biochemisty करने के बाद आपके पास काफी सारा scope है।

Biochemistry के subjects

Biochemisty में specialazation subject की बात की जाये तो Molecular Biology, Genetics, Energy & Metabolism, Bioinformatics, Cell Biology and Signalling, Development & Diseases और Plant Biology तो आप इनके बारे में अच्छे से सोचिए समझिए फिर चुनिए।

अगर आप Biochemisty के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहतें हैं। तो इसके लिए आपको B.Sc BioChemistry कोर्स करना होगा तीन साल के अंडरग्रेजुएट इस कोर्स के लिये आपका 10+2 क्लियर करना जरूरी है। और इसके लिए आपके subjects Physics, Chimistry, Biology होना चाहिए। और कम से कम 50% mark तो होने ही चाहिए। क्योंकि इसके आगे ज्यादातर एडमिशन merit के आधार पर होता है। इसीलिये B.Sc BioChemistry करने के लिये सबसे पहले तो आपको school स्तर पर आपको high percentage लाना होगा। तभी आपके पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन लेना संभव हो पायेगा।

Biochemistry में B.Sc करने के लिए कुछ best College

  1. St. Xavier’s College Mumbai
  2. The Oxford College Of Science, Bengaluru
  3. Sri Venkateswara College, New Delhi
  4. Urissha University of Agriculture and Technology
  5. Alligarh Muslim University
  6. Delhi University
  7. All India Institute Of Medical Science, New Delhi

तो Biochemistry में ग्रेजुएट होने के बाद मिलने वाले career option की बात करें तो Biochemistry में ग्रेजुएट होने के बाद आपको Medical Industry, Research Labs, Agriculture pharmaceutical, Academic institute में नौकरी के अवसर मिल सकतें हैं। यानी आप ग्रेजुएशन के बाद Clincal research, Research Scientist, Lecturer या Professor जैसी नौकरी पा सकतें हैं। जहाँ तक सैलरी की बात है तो ग्रेजुएशन के बाद एक फ्रेशर के तौर पर आपको 10 से 15 तक सैलरी आराम से मिलेगी जो आपकी पोस्ट और अनुभव के साथ बढ़ती जाएगी।

Biochemistry में Post Graduation

यदि हम इसमें Post Graduation की बात करें तो अगर आप इसमें Post Graduation यानि की मास्टर डिग्री तो इसके लिये जरूरी है। कि आपने chemistry के साथ Graduation में डिग्री ली हो जबकि कई university में यह जरूरी होता है। कि आपने biochemistry में ही ग्रेजुएशन की हो इसके अलावां कई university का यह rules भी होता है। कि आपने Industrial MicroBiology, Physiology आदि subject में ग्रेजुएशन की हो। जिसमें chemistry subject भी शामिल हो तो आपका एडमिशन M.Sc biochemistry में हो सकता है।

M.Sc biochemistry के बारें में

यह चार सेमेस्टर यानी दो साल में पूरा होने वाला कोर्स है। इसमें एडमिशन के लिए university के अलग-अलग rules होतें हैं। कहीं सिर्फ ग्रैजुएशन के percentage के आधार पर एडमिशन मिल जाता है। तो कहीं पर written test को पास करना पड़ता है।

M.Sc biochemistry के लिए प्रसिद्ध कॉलेज

  1. The Oxford College Of Science, Bengaluru
  2. Fergusson College Pune
  3. Ramnarain Ruia College, Mumbai
  4. Jaipur National University, Jaipur
  5. Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
  6. Wells University, Chennai
  7. Mithibai college of arts Mumabai
  8. North Maharashtra University, Jalgaon
  9. Mahatma Gandhi University, Kottayam

तो ये सभी कॉलेज हैं आप इनके बारे में रिसर्च कर सकतें हैं। और देख सकतें हैं, कि आपको किसमें एडमिशन मिल सकता है। वैसे M.Sc biochemistry के बाद career option की बात की जाये तो इसमें आप मास्टर डिग्री लेने के बाद आप Drugs Researcher, Forensic Scientist, Biotechnologist, Clinical Scientist, MicroBiologist, Biomedical Scientist, Pharmacologist और Food Technologist जैसा कोई भी career option आसानी से चुन सकतें हैं।

इसके अलावां आप रिसर्च के क्षेत्र में भी जा सकतें हैं। जहाँ आप Research Asscociate और Research Scientist बन सकतें ह।ै यदि आप M.Sc biochemistry करने के बाद आप teaching फील्ड में जाना चाहतें हैं। तो आप M.Phil या P.hd की डिग्री लेकर इस फील्ड में higher position को पा सकतें हैं। जहाँ तक सैलरी की बात है, तो आप M.Sc biochemistry करने के बाद आप हर महीने 20 से 25 हजार कमा सकतें हैं। जो आपकी पोस्ट और अनुभव के साथ बढ़ती जाएगी।

Biochemistry में M.Phil के बारें में

2 साल के Post Graduation कोर्स M.Phil करने के बाद आपके लिए नौकरी पाने का अवसर काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। और आप Medical Instrument Company, Food & Drink Industry, Biotechnology, Research Company & Laboratory, Chemical Manufacturing Companies, Sales & Marketing Firms और Health & Beauty Care Companies में से best option को चुन पायेंगे। M.Phil करने के बाद शुरूआत में आप लगभग 30000 से 35000 सैलरी महीने में पा सकतें हैं।

M.Phil biochemistry के लिए Best कॉलेज

  1. Adi Para Shakti Science and Art College, Vallore
  2. Annamalai University
  3. AMCAS Chennai
  4. Avinashillingam University, Coimbatore
  5. Awadhesh Pratap Singh University, Madhya Pradesh
  6. Bhartiy Women’s College, Chennai

P.hd Biochemistry के बारें में

यदि हम इसकी बात करें तो यह एक 3 से 5 साल का डॉक्टरल कोर्स है। जिसमे प्रवेश परीक्षा के जरिए एडमिशन मिलता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Analytical Chemist, Biomedical Scientist, Healthcare Scientist, Clinical Research Asscociate, Forensic Scientist, Physician Asscociate, Research Scientist, Scientific Laboratory Technician और Toxicologist बन सकतें हैं। और शुरूआत में 30000 से 35000 सैलरी महीने में पा सकतें हैं।

Biochemistry में P.hd करने के लिये Best कॉलेज

  1. All India Institute Of Medical Science, New Delhi
  2. Inadian Agricultural Research Institute
  3. Indian Institute of Science
  4. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education And Research
  5. Panjab Agriculural University

इसे भी पढ़ें :- पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी

Final Words

तो दोस्तों Biochemistry से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी लेने के बाद अब आप ये जान पा रहें होंगे कि Biochemistry क्या है? और यह किस तरीके से हमारे लिये उपयोगी साबित होती है। इसके अलावां Biochemistry subjects चुनने और इसमें career बनाने को लेकर आपके जो भी सवाल होंगे उसके जवाब आपको मिल गये होंगे। इसीलिए अपने लिये सही career option चुनिये ताकि आप आसानी से अपने पसंद की जिन्दगी को enjoy कर सकें। वैसे यह लेख आपको कैसा लगा commnents box में commets करके जरूर बताइयेगा। और जिसे भी जरूरत है इस जानकारी की आप इसे उनके साथ जरूर share करियेगा। और ही इनोवेटिव और कैरियर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर left side में दिख रही Bell icon को press कर लीजिए। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *