सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बनें? पूरी जानकारी

वैसे ये बात इतनी आसान नहीं थी जीतनी आसानी से लोग बोल गये हैं दाल में जरूर कुछ काला है अब तो पता लगाना ही पड़ेगा। वैसे इस लाइन को सुनकर आपको लग रहा होगा कि यह किसी सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) की बात हो रही है। वैसे आपने बिल्कुल ठीक पहचाना नमस्कार दोस्तों मैं मैं रोहित एक बार फिर से आप लोगों का हमारी वेबसाइट GyanInfo.Com पर स्वागत है तो बात ऐसी है, कि ज्यादातर लोग बड़े होकर डाक्टर या इंजिनियर बनना चाहतें हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होतें हैं, जो कुछ अलग करना चाहतें हैं। और कुछ लोग सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनना चाहते हैं। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बनें? और इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानेंगे।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बनें?

अगर आप इस फील्ड में अपना career बनाना चाहतें हैं। तो आपको इसकी तैयारी बहुत जल्दी ही शुरू कर देनी चाहिए एक सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग, मजबूत शरीर, किसी भी काम को सुलझाने की काबिलियत होनी चाहिए।

CID Officer बन जाना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिये आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपको बता दें कि सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) का पूरा नाम Criminal Investigation Department होता है। यानि कि यह एजेंसी भारत सरकार के अधीन काम करते हुए गुप्त तरीके से criminal मामलों को सुलझाती है। ऐसा नहीं है, कि सीआईडी (CID) पुलिस से अलग है। बल्कि यह एजेंसी पुलिस का एक गुप्त रूप है। जो भी मामले ज्यादा संवेदनशील होतें हैं उन मामलों को पुलिस की जगह सीआईडी (CID) एजेंसी सुलझाती है।

सीआईडी ऑफिसर CID Officer बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यतायें होनी चाहिए?

यदि हम आयु सीमा की बात करें तो जनरल केटेगरी उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 27 साल रखी गयी है OBC केटेगरी के उम्मीदवारों कि आयु सीमा 20 से 30 साल रखी गयी है वहीँ SC और ST केटेगरी के उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 35 साल रखी गयी है SC और ST केटेगरी के उम्मीदवारों को बाकी नौकरीयों की तरह इसमें भी 5 साल की छूट दी गयी है

सीआईडी ऑफिसर CID Officer बनने के लिए एजुकेशनल योग्यता क्या होनी चाहिए?

यदि इसमे हम एजुकेशनल योग्यता की बात करें तो एक सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनने के लिए कम से कम आपको 12वी कक्षा पास करनी जरूरी है। इसके अलावां आपको भारत की नागरिकता प्राप्त होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार इसमें किसी उच्च पोस्ट पर जाना चाहतें हैं, तो उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:- Biochemistry क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

वैसे आपको बता दें कि सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) की नौकरी के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकतें हैं। जहाँ तक बात करतें हैं कि कितने प्रयास मिलतें हैं, तो इसमें भी हर सरकारी नौकरी की तरह इसमें भी 4 से 7 बार प्रयास कर सकतें हैं। जनरल केटेगरी के उमीदवार इसमें पास होने के लिए 4 बार प्रयास कर सकतें हैं, OBC केटेगरी के उम्मीदवार 7 बार प्रयास कर सकतें हैं। वहीँ SC और ST केटेगरी के उम्मीदवार इसमें कई बार प्रयास कर सकतें हैं। यानी इस केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कोई लिमिट नहीं है।

CID Officer बनने के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

एक सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक टेस्ट और इंटरव्यू की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले CID Officer के उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा देनी होती है। इसके बाद उम्मीदवार का शारीरिक टेस्ट किया जाता है। अगर उम्मीदवार इन दोनों में पास हो जाता है। तो उसको इंटरव्यू में मिले अंक के आधार पर उम्मीदवार एक CID Officer बनता है।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनने के लिये कैसे अप्लाई करें?

आपको बता दें की सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) की परीक्षा UPSC और SSC द्वारा हर साल करायी जाती है। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकतें हैं इसकी परीक्षा दो भागों में होती है। पहली परीक्षा में 200 अंको का पेपर होता है जिसमें आपको 2 घन्टे का समय मिलता है। वहीँ दूसरा पेपर 400 अंकों का होता है जिसके लिये पूरे 4 घन्टे का समय दिया जाता है। अगर आप इन परीक्षाओं और शारीरिक टेस्ट में पास हो जातें हैं। तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसको पास करने के बाद आप एक CID Officer बनतें हैं।

यह भी पढ़ें:- पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी हिन्दी में

Final Words

अब हम उम्मीद करतें हैं, कि आप जान चुके हैं, कि सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बनतें हैं? और इसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है? और आखिरी एक सवाल जो आपके दिमाग में शायद अब तक घूम रहा है। कि काम तो ये बड़ा जबरदस्त है।

लेकिन सैलरी का क्या तो यहाँ पर एक नार्मल सीआईडी ऑफिसर CID Officer को 25 से 40 हजार रूपये तक की सैलरी मिलाती है। तो अब जरा गणना कीजिये की क्या आपके लिए यह आप्शन सही है? और अगर सही है, और अगर नहीं तो आपके किसी सम्बन्धी में कौन इस नौकरी के लिए सही दावेदार है। इस लेख को उन सभी लोगों तक जरूर share कीजियेगा। और यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment box में लिखकर जरूर बताइयेगा। और आगे आपको किस टॉपिक पर जानकारी चाहिए वह जरूर बतायें। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *