Exam Paper में तेज लिखने का सबसे बेहतर तरीका

यदि आप एक स्टूडेंट हैं, आपके लिखने की speed बहुत slow है और इसके कारण आप परीक्षा पेपर पूरा नहीं लिख पा रहे है। लिखना आपको बहुत बोरिंग काम लगता है, तो आज के इस लेख मैं आप लोगों को जल्दी लिखने का एक बेहतर तरीका (Best Way To Write Quickly During Exam Paper) बताने वाला हूँ।

अच्छा लेखन लिखने में समय लगता है ये बात सच है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप तेज गति से लिख नहीं सकतें। जब आप सही आदतों और मानसिकता को अपनातें हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी तेजी से लिख सकतें हैं। हमने आप लोगों के लिए लेखन को तेज करने के बारे में बहुत रिसर्च किया है। और हमने कुछ सरल ज्ञान युक्त युक्तियाँ आपके लिए तैयार की है, जो आपके लिखने की speed बहुत तेज बना देगी।

परीक्षा पेपर में लिखने का सबसे बेहतर तरीका (Best Way To Write Quickly During Exam Paper)

Timer को सेट करके लिखने का अभ्यास कीजिए Timer को सेट करके लिखने का तरीका सबसे वैज्ञानिक तरीका है। अपनी लिखने की speed को बढाने का। क्योंकि हम जब भी कोई चीज लिखतें हैं, तो सबसे पहले उस लिखावट को हम दिमाग में सोचतें हैं। और बाद में हम कागज पर लिखतें हैं लेकिन हम जीतनी जल्दी सोचतें हैं उतनी तेजी से लिख पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमने कभी हमारी अँगुलियों के मसल्स को इतना प्रशिक्षित किया है। कि वे एक न्यूरो पाथ वे में create हो जाएँ।

न्यूरो पाथ वे (Neuro Path Way)

यह आपके मस्तिष्क से दूसरे अंगों तक संकेत भेजने के लिए साथ जुड़े हुए न्यूरान्स की एक श्रृंखला होती है। जो शरीर के सभी अंगों को ट्रेंड करती है और ये न्यूरो पाथ वे create होता है।टाइमर के साथ अभ्यास करने से। और आप जीतनी टाइमर के साथ अभ्यास करेंगें। हमारे दिमाग से उतनी ही तेज गति से उस अंग को संकेत भेजने की क्षमता बढ़ जाएगी। और आप तेज गति से लिख सकेंगे।

न्यूरो पाथ वे कैसे create करें? (How To Create Neuro Path Way)

सबसे पहले आपको आधे घन्टे का टाइमर सेट करना है। और उसमे से आपको 25 मिनट तक बस लिखते ही जाना है। और उसके बाद आपको बचे हुए पांच मिनट का ब्रेक लेना है। ताकि आपको अंगुलियों को आराम मिलता रहे। याद रहे आराम ज्यादा न हो जाये। क्योंकि आपको लगातार 2 घन्टे तक ये ट्रिक इस्तेमाल करनी है। यह ट्रिक आपको एक सप्ताह तक लागातार इस्तेमाल करनी होगी। और दूसरे सप्ताह में आपको पांच मिनट के ब्रेक को हटाकर लागातार दो घन्टे तक लिखने का अभ्यास करना होगा। इससे आपकी अँगुलियों के मसल्स तेज गति से लिखने के लिए प्रशिक्षित हो जायेंगे। और न्यूरो पाथ वे create हो जायेगा।

इसे भी पढ़े :

Conclusion

हमारी यह ट्रिक आप लोगों को कठिन जरूर लगेगी। लेकिन इसे फालो करके देखेंगे तो आपको आश्चर्य होगा कि आपके लिखने की speed इतनी बढ़ गयी होगी। की आपका कितना भी बड़ा और लम्बी परीक्षा पेपर क्यों न हो। आप लोग आसानी से उसे कम समय में पूरा कर पायेंगे। और किसी भी तरह का कलम प्रयोग करेंगे। उसका कोई भी असर आपके लिखने की गति पर नहीं पड़ेगा। आपके लिखने की गति कभी भी धीमी नहीं होगी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरा यह लेख आप लोंगों को बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.