आरबीआई गवर्नर (RBI Governer) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी

कभी–कभी लगता है ना, कि नोट के ऊपर जिनके सिग्नेचर (Signature) होतें हैं। वह कितना बड़ा आदमी होगा तो क्या आप जानतें हैं, कि भारतीय नोट के उपर वह सिग्नेचर (Signature) किसके होतें हैं? वह आदमी क्या करता है? उसकी कितनी सैलरी होती होगी? अगर आप ये सब जानतें हैं तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन यदि आप नहीं जानतें हैं, तो आपकी मदद के लिए हम आपके साथ हैं। इसीलिए हम आपको बतातें हैं की भारतीय मुद्रा (Currency) में 1 रूपया को छोड़कर बाकि सभी नोटों पर RBI Governer के सिग्नेचर (Signature) होतें हैं। और इसके साथ-साथ आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी भी दे देतें हैं। कि 1 रूपया के नोटों पर फाइनेंस सेक्रेटरी (Finance Secretary) के सेग्नचेर (Signature) होते हैं। क्योंकि एक रूपया के नोट वित्त मंत्रालय (Ministry Of Finanace) द्वारा जारी किया जाता है।

भारतीय मुद्रा (Currency) नोट पर RBI गवर्नर के सिग्नचेर (Signature) इस तथ्य से ही आप समझ गये होंगे, कि RBI गवर्नर की पोजीशन कितनी महत्वपूर्ण और उत्तरदायी होती है। और हो सकता है। कि आप भी खुद को RBI गवर्नर कि पोजीशन पर देखना चाहतें हों,और इसके लिए कठिन मेहनत करने से भी नहीं घबरातें हैं। तो ऐसे हम आपको RBI गवर्नर कैसे बनें और इससे जुड़ी पूरी जानकारी के बारें में बतायेंगे। जिसे जानने के बाद आप समझ जायेंगे कि इस पोजीशन तक पहुँचने के लिए आपको कौन सा प्रोसेस फॉलो करना होगा, और कौन-कौन सी कंडीशन को फॉलो करके आप RBI गवर्नर बनने का अपना यह सपना पूरा कर सकतें हैं। लेकिन आगे आगे बढ़ने से पहले क्या आप यह बता सकतें हैं। कि अभी RBI गवर्नर कौन हैं और अभी तक कितने RBI गवर्नर रह चुके हैं अगर आप इसका जवाब जानतें हैं। जल्दी से अपना जवाब लिखकर हमें comments box में share करें।

अभी RBI गवर्नर शक्तिकांत दास हैं। जो RBI के 25वें गवर्नर बनें हैं। यानि कि उनसे पहले 24 RBI गवर्नर रह चुके हैं। इस महत्वूर्ण जानकारी के बाद यह जानना भी बहुत जरूरी है? कि RBI क्या है? और RBI गवर्नर के कर्तव्य होतें हैं।

RBI क्या है?

इसका पूरा नाम रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया (Reserve Bank of India) है। यह भारत का सेंट्रल बैंक है। जिसे बैंकों का बैंक भी कहा जाता है। भारत सरकार की बैंकिंग पालिसी को नियंत्रित (Control) करने का काम यही बैंक करता है। यानि भारतीय मुद्रा से जुड़े सभी कार्य को रेगुलेट करना और विदेशी मुद्रा भण्डार को मेन्टेन करना और क्रेडिट कंट्रोल (Credit control) करने जैसे बहुत से जरूरी काम RBI के द्वारा ही किये जातें हैं।

RBI गवर्नर क्या है?

यदि RBI गवर्नर की बात करें तो यह एक बहुत ही उत्तरदायी पोजीशन होती है जिसे RBI के सभी उत्तरदायित्वों को पूरा करना होता है जिसे मुद्रा जारी करने की प्रक्रिया को मॉनिटर करना, और नये प्राइवेट और विदेशी बैंक को लाइसेंस जारी करके बहुत से ऐसे काम करना जो Indian Financial Systems को रेगुलेट करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है RBI गवर्नर को PMO यानि कि Prime Minister’s Office के द्वारा 5 साल के लिए अपॉइंट किया जाता है इसकी recomondation यूनियन फाइनेंस मिनिस्टर द्वार। की जाती है और RBI गवर्नर की पोजीशन State Minister के बराबर होती है।

यह भी पढ़ें:- पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी हिन्दी में

आरबीआई गवर्नर (RBI Governer) कैसे बनें कैसे बनें?

यदि RBI Governer की पोजीशन पर पहुँचने वाले ज्यादातर कैंडिडेट IAS होतें हैं लेकिन RBI गवर्नर बनने के लिए यह कोई कंडीशन नहीं है RBI गवर्नर बनने के लिए बेसिक योग्यता ग्रेजुएशन है यानि ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट RBI गवर्नर बनने का हिस्सा हो सकतें हैं इनके अलावां Charted Accountent (CA) भी RBI गवर्नर बन सकतें हैं लेकिन RBI गवर्नर के लिए इस बेसिक एजुकेशन (Basic Education) के आगे काम का अनुभव होना बहुत जरूरी है।

RBI Governer बनने के work experience क्या होना चाहिए

एक RBI गवर्नर बनने के लिए कैंडिडेट के पास इंडियन बैंकिंग सिस्टम की अच्छी खासी ज्ञान होनी चाहिए। उसका एक अच्छा (Economist) अर्थशास्त्री होना बहुत जरूरी है और Ministry of Finance, International Monetary Found या World Bank, Reputated Financial अथवा Banking Orgnization या फिर वह किसी भी बैंक का चेयरमैन या जनरल मैनेजर हो सकता है। इसके अलावां RBI गवर्नर बनने के लिए यह भी जरूरी है। कि कैंडिडेट पार्लियामेंट का मेम्बर ना हो, और किसी भी दूसरे ऑफिस में profitable पोस्ट पर काम नहीं कर रहा हो।

RBI गवर्नर बनने के आयु सीमा क्या होनी चाहिए

एक RBI गवर्नर बनने के लिए आयु सीमा भी होती है। यानि इस पोस्ट के लिए एक भारतीय नागरिक की उम्र कम से कम 35 साल होनी चाहिए। जहाँ तक सैलरी की बात की जाये तो RBI गवर्नर को लगभग 2.5 लाख हर महीने सैलरी मिलती है।

यह भी पढ़ें:- सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बनें? पूरी जानकारी

Final Words

दोस्तों RBI गवर्नर क्या बेसिक एजुकेशन होनी चाहिए और और कौन से स्टेप्स फॉलो होने चाहिए। यह सब आप जान चुके हैं, इसलिए यदि आप वास्तव में RBI गवर्नर बनना चाहतें हैं, तो इन सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो कीजिये। और यह ध्यान रखिये कि RBI गवर्नर बनने के अवसर ज्यादा तभी होतें हैं। जब बैंकिंग और फाइनेंसियल सिस्टम की अच्छी खासी नॉलेज आपके पास हो साथ ही ऐसे लोगों के लिए उम्मीद ज्यादा होती है। जो इंडियन सिविल सेर्विस में रहतें हों ऐसे में आप समझ गयें हैं कि सीधा RBI गवर्नर बनने का ना तो कोई कोर्स होता है। और ना ही कोई ट्रेनिंग इस पोजीशन पर पहुँचने के लिए आपको बैंकिंग एक्सपर्ट बनना होगा। ताकि बैंकिंग से जुड़े प्रसिद्ध संस्था का आप हिस्सा बन सकें। और इंडियन सिविल सेर्विस (Indian Civil Service)में शामिल होने पर इसके अवसर काफी ज्यादा बढ़ जातें हैं।

इसीलिए अभी से मेहनत करना शुरू कर दीजिये, ताकि बैंकिंग इंडियन इकॉनमी इंडियन सिविल सेर्विस (Indian Economy Indian Civil Services) के रास्ते से होते हुए आप RBI गवर्नर की पोस्ट तक पहुँच सकें हमें उम्मीद है। कि हमारी यह कोशिश आप लोगों को जरूर पसंद आयी होगी। और RBI गवर्नर बनने से जुड़ी यह जानकारी समझना आपके लिए आसान साबित होगा। आगे भी आपको ऐसी ही जानकारियाँ मिलती रहेंगी। यह लेख आपको कैसा लगा हमें commenets box में comment लिखकर जरूर बतायें। साथ ही आगे आप किस टॉपिक के बारें में जानना चाहतें हैं वो भी बतायें।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *