आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (How to Become an IAS Officer)

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें : यह सवाल काफी महत्वपूर्ण है। जो लोग आईएएस ऑफिसर बनना चाहतेहैं। तो इस लेख में हम आपको इसी का ही जवाब देने वाले हैं। आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? ताकि आप जान सके IAS कैसे बने? जानें पूरी जानकारी हिंदी में।

आईएएस ऑफिसर से जुड़े और भी कई सारे सवालों के जवाब देंगे इस लेख में। मैं आपको बता दूँ कि एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। कई सारे एग्जाम देने होते हैं। काफी पढ़ाई करनी होती है। तभी एक आईएएस ऑफिसर बन पाता है। तो चलिए जानते हैं एक आईएएस ऑफिसर कैसे बना जाता है।

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (How to Become an IAS Officer)

  • अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपको 12वीं अच्छे अंक से पास करना होगा।
  • 12वी पास साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स इन तीनों में से आप किसी विषय से भी कर सकते हैं।
  • 12वीं पास करने के बाद ग्रेजएुशन में एडमिशन लें। एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजएुशन पास होना काफी जरूरी होता है।
  • मैं आपको बता दूँ कि आपका इंग्लिश भी अच्छा होना चाहिए। तभी आप आईएएस के बकु को अच्छे से रीड कर पायेंगे।
  • ग्रेजएुशन पास करने के बाद आप UPSC के लिए अप्लाई करना होगा। UPSC की तैयारी करना काफी मुश्किल भी माना जाता है। लेकिन आप ठान लें तो कोई मुश्किल नहीं है। इसलि exam की तैयारी करें।
  • परीक्षा 3 स्टेट में होता है। UPSC का पहला एक्जाम थोड़ा हल्का होता है, दसूरा एग्जाम उससे थोड़ा कठिन होता है उसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है।
  • ग्रेजएुशन करने के बाद आईएएस बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले दो पेपर का एग्जाम देना होता है।
  • दोनों पेपर 200 मार्क्स का होता है। दोनों पेपर में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होता है आपको चार ऑप्शन दिए जाएंगे उनमें से सही ऑप्शन का चुनाव करना होता है।
  • यह दोनों पेपर में जब आप निकल जाते हैं, तो आपको मेन एग्जाम देना होता है।
  • यहां से आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप एक अच्छा आईएएस ऑफिसर बन पाएंगे।

आईएएस में कितने पेपर होते हैं?

आईएएस में 9 पेपर होते हैं। यह पेपर का एग्जाम काफी महत्वपर्णूर्ण होता है। तभी आप एक आईएएस ऑफिसर बन पाएंगे। सबसे पहले 200 नबंर का आपको एग्जाम देना होता है। जब अब आप आईएएस का अप्लाई करते हैं, तो उसके बाद 9 पेपर का एग्जाम देना होता है।

यह 9 पेपर आपको काफी तैयारी करके देनी होती है तभी आप एक आईएएस ऑफिसर बन पाएंगे यह 9 पेपर मेन एक्जाम पेपर भी कहा जाता है। अगर आप इस पेपर को सही तरीके से निकाल लेंगे तो आप आईएएस ऑफिसर बन सकतेहैं। इस 9 पेपर को अगर आप सही तरह से निकालना चाहते हैं तो आप कठिन मेहनत करें। तभी आप एक सही तरीके सेआईएएस बन सकते हैं।

यह भी जानें: लेखक कैसे बने | How To Become a Writer in Hindi

आईएएस का इंटरव्यू कैसे दें?

अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं, तो आईएएस का सबसे लास्ट स्टेप होता है इंटरव्यू। पहले दो पेपर होता है। उसके बाद 9 पेपर होता हैअगर आप इस दोनों पेपर में पास हो जाते है, तो नबंर आता है इंटरव्यू का। इंटरव्यू काफी हार्ड भी माना जाता है इसकी भी तैयारी आपको करनी पड़ेगी कम से कम 45 मिनट का इंटरव्यू लिया जाता है। एक आईएएस ऑफिसर से कई तरह के सवाल किए जाते हैं जो उनको जवाब देना होता है। इसमें आपको कॉमन सब्जेक्ट का भी सवाल किया जाता है और आप जो पढ़े हैं उसका भी सवाल पछू जाता है और आपके रियल लाइफ के ऊपर भी सवाल पुछा जाता है। जिनका आपको जवाब देना होता है।

आईएएस बनने के लिए कितना घंटे पढ़ाई करना होगा?

अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि एक आईएएस बनने के लिए कितना घंटे पढ़ाई करना पढ़ना होगा तो मैं आपको बता दूँ कि एक आईएस कोई छोटे लेवल का पढ़ाई नहीं है। इसमेंआपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप आईएएस ऑफिसर की परीक्षा निकाल पाएंगे।

बताया जाता है कि एक आईएएस बननेके लिए कम से कम 10 घंटे से ज्यादा पढ़ाई करनी होती है और आप जो पहले से पढ़ें हैं उसको रिवीजन भी करते रहे ताकि आप जो भी पढ़े हैं उन्हें भूलें नहीं और आपका बेसिक भी क्लियर होना चाहिए। तभी आपको आगे की पढ़ाई समझने में दिक्कत नहीं होगी। अगर आपका बेसिक क्लियर नहीं है तो आपको आगे की पढ़ाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने जाना कि आईएएस ऑफिसर कैसे बनें (How to Become IAS Officer)? मैं उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। यह जानकारी अशरफ कमाल द्वारा जो की Freebazaarindia.com के Author हैं के द्वारा लिखा गया। यह ब्लॉग gyaninfo.com पर लिखा गया इनका पहला गेस्ट पोस्ट हैं।

उम्मीद करता हूँ की आप सभी को मेरी यह जानकारी आईएएस ऑफिसर कैसे बनें (How to Become an IAS Officer) अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।साथ ही इस जानकारीको सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें। हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी Like कर सकते हैं।

2 thoughts on “आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (How to Become an IAS Officer)”

  1. Thanks bhai jankaree dene ke liye

    Reply

Leave a Comment

x