What is Web Hosting, Types of Web Hosting In Hindi

हैल्लो दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे से होंगें। दोस्तों आज मैं फिर से आप लोंगों के लिए एक नयी post लेकर आया हूँ। तो दोंस्तों यदि आप भी एक professional website बनाना चाहतें हैं तो आप लोंगों को Web Hosting और Domain के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज की इस post में मैं आप लोंगों को बताऊंगा कि वेब Hosting क्या है (What is Web Hosting), यह कितने प्रकार की होती है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

Hosting क्या है? (What is Hosting)

दोस्तों यदि हम वेब Hosting की बात करें तो Web Hosting एक ऐसा सर्वर होता है जहाँ पर वे सभी जानकारियाँ Store रहतीं हैं जिन्हें हम internet के द्वारा एक्सेस करतें हैं। जैसे – Text, images, video, audio आदि।

आसान शब्दों में कहा जाये तो Web Hosting एक online सर्वर होता है जो data को store करके  रखता है और आवश्कतानुसार हम internet access के द्वारा data को प्राप्त कर सकतें हैं।

Operating System के आधार पर Hosting के प्रकार (Types of Hosting Bases of Operating System)

Operating System के आधार पर Web Hosting मुख्यतः दो प्रकार की होती है –

  1. Linux Web Hosting
  2. Windows Web Hosting

1.   Linux Web Hosting :-

जब आपकी hosting ऐसे server पर होती है जिसमें Linux Operating System install हो तो ऐसी Web Hosting को हम Linux Web Hosting कहतें हैं। क्योंकि Linux Operating System  open सोर्स Software है यह सभी के लिए free में उपलब्ध है। Linux की Hosting Service सस्ती होती है।

2.    Windows Web Hosting :-

जब आपकी hosting ऐसे server पर होती है जिसमें Windows Operating System install हो तो ऐसी Hosting को हम Windows Web Hosting कहतें हैं। क्योंकि Windows Operating System free में उपलब्ध नहीं है इसका लाइसेंस खरीदना पड़ता है। Windows की वेब Hosting Linux की Hosting Service कि अपेच्छा महँगी होती है।

Websites के आधार पर Hosting के प्रकार (Types of Hosting Bases of Websites)

  1. Shared Hosting
  2. VPS (Vertual Private Server) Hosting
  3. Dedicated Hosting
  4. Cloud Hosting

1.Shared Hosting :-

यदि हम Shared Hosting की बात करें तो इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक ऐसी Hosting Service है जहाँ पर बहुत सीwebsites एक ही server पर host की जाती हैं |

इस hosting में बहुत सारी websites एक ही CPU, RAM का use करतीं हैं इसलिए यह दूसरे hosting की अपेच्छा सस्ती होती है |

2. VPS Hosting :-                                      

VPS का पूरा नाम Virtual Private Server है | इस hosting में एक virtual server होता है न कि Physical server | इसमें सिर्फ एक ही user का अधिकार होता है जबकि shared hosting में कई सारे लोंगों का अधिकार होता है |

3.Dedicated Hosting :-

इस hosting में एक website के लिए एक अलग server बनाया जाता है उस server को केवल वही website use करती है। ज्यादा traffic वाली website के लिए यह hosting अच्छी होती है।

4. Cloud Hosting :-

इस hosting में बहुत सारे server का समूह होता है जो अलग-अलग देशों में स्थापित किया जाता है।और इन्हें internet के जरिए जोड़ा जाता है।

इसे भी पढ़ें : Top 5 Hosting Provider Company In Cheap Price in 2020 in Hindi

यह video जरूर देखें :

Final Word :-

दोस्तों आशा करता हूँ कि hosting क्या है आपको पता चल गया होगाहै। यदि आपको किसी और topic से सम्बंधित post चाहिए तो आप मुझे comment करके बताइये मैं उस पर post लिखूंगाहै। धन्यवाद !

12 thoughts on “What is Web Hosting, Types of Web Hosting In Hindi”

  1. The other day, while I was at work, my cousin stole my apple ipad and tested to see if it
    can survive a thirty foot drop, just so she can be a youtube sensation. My
    iPad is now broken and she has 83 views. I know this is
    totally off topic but I had to share it with someone!

    Reply
  2. It’s remarkable to pay a quick visit this website and reading the views of all colleagues on the topic of this paragraph, while I am also zealous of getting knowledge.

    Reply

Leave a Comment

x