एम्स (AIIMS) क्या है, एम्स से जुड़ी पूरी जानकारी

बचपन में जब भी आपसे पूछा जाता था कि आप बड़े होकर क्या बनोगे। तो अक्सर लोग कहते थे कि डॉक्टर बनेंगे। यदि आप सच में डॉक्टर बनना चाहते हैं। क्योंकि अधिकतम लोग तो किसी और क्षेत्र में निकल जातें हैं यदि आप मेडिकल इंडस्ट्री (AIIMS) से प्यार करतें हैं। आपकी रुचि है, इस फील्ड में आने के लिए तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आप सभी हमारी वेबसाइट पर यदि मेडिकल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहतें हैं। तो आपने AIIMS का नाम जरूर सुना होगा। क्योंकि सभी मेडिकल स्टूडेंट्स इसी कॉलेज में एडमिशन पाना चाहता है। क्योंकि AIIMS मेडिकल कॉलेजों में सबसे best कॉलेज है ऐसे में आपको इस कॉलेज से सारी खास जानकारियाँ जरूर लेनी चाहिए। इसलिए आज के इस लेख में हम AIIMS से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ लेकर आये हैं। इसलिये इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

एम्स क्या है? (What is AIIMS)

एम्स का पूरा नाम “All India Institute of Medical Sciences” है। जिसे हिंदी में “अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संसथान” कहा जाता है। यह higher education का एक ऐसा मेडिकल कॉलेज है जो ऑटोनोमस गवर्नमेंट पब्लिक कॉलेज का समूह है। AIIMS उच्च शिक्षा के सार्वजनिक संस्थानों का एक समूह है। इस समूह का सबसे पुराना AIIMS institute दिल्ली में है। अभी भारत में कुल 15 AIIMS हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हर राज्य में एक AIIMS खोलना चाहतें हैं। ताकि भारत के हर राज्य के हर नागरिक को आसानी से सही ईलाज मिल सके। जोकि बहुत ही अच्छी बात है हो सकता है। बहुत जल्द ही यह सभी राज्यों में देखने को मिल सकता है।

एम्स की स्थापना कब हुई (When was AIIMS founded)

इसकी स्थापना जवाहर लाल नेहरू जी के सपने पर आधारित रही नेहरू जी चाहते थे। कि दक्षिण पूर्वी एशिया में मेडिकल और रिसर्च की बनाये रखने के लिये एक केंद्र होना चाहिए। उनके देखे गये सपने को पूरा करने के लिए उनके द्वारा सिफारिसें और प्रस्ताव बनाये गये। और साल 1952 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संथान (AIIMS) की न्यू रखी गयी। और साल 1956 में इसकी स्थापना की गयी।

AIIMS के उद्देश्य क्या हैं? (What is aim of AIIMS)

इसका सबसे पहला उद्देश्य यही है। कि एम्स की सभी ब्रांचेज में ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन में पढ़ाई का एक पैटर्न विकसित किया जा सके। ताकि सभी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल एजुकेशन का एक हार्ड स्टैण्डर्ड शो किया जा सके। मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाले कारकों की एक ही जगह पर सबसे अच्छी शिक्षा और ट्रेनिंग दी जा सके। और मेडिकल क्षेत्र में पीजी स्तर पर आत्मनिर्भरता लायी जा सके।

AIIMS के कार्य (Works of AIIMS)

  1. मेडिकल के क्षेत्र में यूजी और पीजी लेवल पर स्टडी की सुविधा देना।
  2. नर्सिंग और डेंटल ट्रीटमेंट की एजुकेशन देना।
  3. शिक्षा में इनोवेशन लाना।
  4. देश की हेल्थ समस्याओं को दूर करने के लिए योग्य अध्यापक तैयार करना।
  5. कम्युनिटी बेस्ड स्टडी और रिसर्च करना।

AIIMS के Courses (Courses of AIIMS)

एम्स में स्टडी और रिसर्च के अलावा मरीजों की देखभाल लिए सभी जरूरी सुविधायें मौजूद हैं। मेडिकल की पढाई कारने के लिए एम्स में ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन लेवल पर मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स चालाये जातें हैं। एम्स में एक नर्सिंग कॉलेज चलाया जाता है। मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र एम्स सबसे आगे है। और हर साल इस कॉलेज से 600 से भी ज्यादा रिसर्च पब्लिश किया जाता है।

यहाँ 42 subjects में पढाई और रिसर्च होती है। देश के सबसे प्रसिध्द इस कॉलेज में यदि आप भी एडमिशन लेना चाहतें हैं। तो आपको यह पता होना चाहिए की एम्स हर साल All India लेवल पर MBBS कोर्स Entrence Exam conduct करता है। और इसी exam के परिणाम के आधार पर एम्स की अलग-अलग शाखाओं में एडमिशन दिया जाता है। और यह exam देने के लिए स्टूडेंट्स का English, Physics, Chemistry और Biology subject से 12th पास होना ज़रूरी है। जिसमें 60% marks होना भी जरूरी है। इसके अलावा एक महत्वपूर्ण बात यह है की इस Entrence Exam apply करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 17 साल होना जरूरी है।

इसे बी पढ़े :-

Conclusion

एम्स से जुड़ी पूरी जानकारियाँ हमने आपको इस लेख में देने की पूरी कोशिश की है। हमें उम्मीद है, कि यह जानकारी आप लोगों को अच्छी और उपयोगी लगी। तो इस लेख को उन लोंगों के साथ जो जरूर शेयर कीजिए। जोकि इस बारे में जानकारी जुटा रहें है। और उनका सपना है, कि मेडिकल में आने का। यदि आपका भी यह सपना है। तो All The Best और बाकि जिस subject के बारे में आप जानना चाहतें है। जिस टॉपिक के बारे में आप रिसर्च कर रहें हैं। और आपको कैरियर को लेकर कोई भी सवाल हो तो please बेहिचक हमें comment box में लिखकर बतायें।

हम आपके उन सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। और यह लेख कैसा लगा साथ ही ऐसे ही जानकारियाँ हर रोज चाहतें हैं। कि आपको सबसे पहले मिले तो इसके लिए हमारी वेबसाइट पर visit करते रहिए मुलाकात होगी। अगले लेख में ऐसी ही जानकारियों के साथ। ऐसे ही सवालों के जवाब के साथ तबतक के लिए मुस्काराते रहिए, खुश रहिए। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.