Successful Builder कैसे बनें? जाने पूरी जानकारी

बिज़नेस कोई भी हो उसमें हर कोई बिजनेसमैन सफल होना चाहता है। ऐसा ही कंस्ट्रक्शन बिज़नेस में भी होता है। जब आप एक बिल्डर के तौर पर सफल होना चाहतें है, तो आप भी हर बिज़नेस की तरह एक नये विचार पर आधारित योजना तैयार करतें हैं। और उसे एक्सीक्यूट करतें हैं। और उस बिज़नेस की सफल होने के सपने देखना शुरू करतें हैं। लेकिन क्या आपको वह टिप्स पता होती हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने बिज़नेस में सफल हो सकतें हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स बताने वाले हैं, जो एक Successful Builder बनने में आपकी मदद कर सकतें हैं। इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण टिप्स आपसे न छूटे।

Successful Builder बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

1. Business Cycle को समझिये

बिल्डिंग बिज़नेस में चार महत्वपूर्ण भाग होतें हैं- मालिक (Owner) यानि की आप, टीम, कस्टमर और बिज़नेस। ये चारो पार्ट्स एक cycle में चलते रहतें हैं। सबसे पहले मालिक के कर्तव्य को समझिये। इस बिज़नेस cycle में owner के तौर पर सबसे पहले आपकी ड्यूटी अपने टीम को ऐसे रिसोर्सेज उपलब्ध करवाना होना है। जिनकी मदद से आपकी टीम पूर्णतया अपना काम पूरा कर सके। ये रिसोर्सेज टूल्स और मटेरियल भी हो सकता है। और आपका डायरेक्शन और सुपरविजन भी होता है। क्योंकि इन सभी की जरूरत एक टीम को Owner से होती है।

दूसरी चीज अपनी टीम को कस्टमर की वैल्यू समझाइये। एक Owner अपनी टीम को ये सिखाता है, कि उस टीम को सैलरी मालिक नहीं देता बल्कि कस्टमर देता है। अगर एक मालिक के तौर पर आप यह बात अपनी टीम को समझाने में सफल हो जातें हैं, तो आपका एक  Successful Builder बनना तय हो जाता है। क्योंकि ऐसा जानने के बाद आपकी टीम लागातार अच्छे क्वालिटी वर्क करेगी। ताकि हर एक कस्टमर संतुष्ट हो सके। और आपकी कम्पनी से जुड़ा रहे क्योंकि ऐसा होने पर ही तो आपकी कम्पनी को लाभ प्राप्त होगा। और को लाभ मिलने पर ही टीम मेम्बर्स को सैलरी मिलेगी। इसलिए जल्द से जल्द अपने टीम को कस्टमर की वैल्यू समझा दीजिये।

तीसरी चीज आपका बिज़नेस Owner को लाभ पहुँचाने वाला होना चाहिए। एक बिल्डर (Builder) और ओनर के तौर पर आप अपने बिज़नेस में ढेर सारा पैसा, समय और रिस्क को इन्वेस्ट करतें हैं। लेकिन ऐसा करने के बाद आप इस बात की तैयारी भी जरूर करें जितना इन्वेस्टमेंट आप अपने बिज़नेस में लगा रहें हैं कम से कम उतना आपको वापस मिल जाये इस तरह बिज़नेस लौटकर ओनर के पास आ जायेगा। और या cycle ऐसे ही चलता रहेगा जिसमें owner टीम को रिसोर्सेज उपलब्ध करायेगा टीम कस्टमर को महत्व देगी। कस्टमर से बिज़नेस आयेगा और बिज़नेस फिर से owner के पास आ जाएगा। और एक बिल्डर इन सभी पार्ट्स को अच्छे से हैंडल करता रहेगा। तो उसका सफल होना तय है।

यह भी पढ़ें:- पायलट (Pilot) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी हिन्दी में

2. Time Management सीखिए

यह जरूरत सभी बिज़नेस को होती है। और बिल्डर (Builder) के तौर पर जब आपके पास ढेर सारे प्रोजेक्ट्स होतें हैं। तो आपके पास टाइम कम और प्रेशर ज्यादा रहता है। ऐसे में यदि आप हर काम को सही तरीके से पूरा नहीं कर पातें हैं, तो ऐसे बिल्डर को लोग पसंद नहीं करतें हैं। और उसे नये प्रोजेट्स नहीं देना चाहतें हैं। इसलिए आपको Good Time Management आना ही चाहिए। जिसमें आप हर काम परफेक्शन के साथ सही समय पर पूरा कर सकें। और इससे आपके चहरे पर तनाव भी नजर नहीं आयेगा।

3. Company के सिस्टम्स को फॉलो कीजिये

हर कम्पनी का एक सिस्टम होता है, जिसे फॉलो करके ही सिस्टेमेटिक ढंग से काम को पूरा किया जा सकता है। इसीलिए आपको एक बिल्डर के तौर पर मनमानी करने के बजाय अपनी कम्पनी के सिस्टम के अनुसार ही काम करना चाहिए। और अपने टीम के मेम्बर को भी इसे फॉलो करने के लिए गॉइड करते रहना चाहिए। क्योंकि जब आप सभी अपने कम्पनी के सिस्टम को सही तरीके से फॉलो करेंगे तभी आपके प्रोजेक्ट्स सही तरीके से पूरे हो पायेंगे। वर्ना सारे प्रोजेक्ट्स अधूरे रहने के चान्सेस ज्यादा रहेंगे।

4. क्लाइंट्स का Respect Gain कीजिये

एक उच्च दर्जे का बिल्डर अपने प्रोजेक्ट्स के लिए क्लाइंट्स के पीछे-पीछेनहीं भागा करते। बल्कि उनके क्लाइंट्स अपने नये प्रोजेक्ट्स उन बिल्डर्स से पूरा करवाने के लिए request करते हुए पाये जातें हैं। इसका कारण यही है कि ऐसे Successful Builders अपने क्लाइंट्स को अपने प्रेजेंटेशन और प्रोफेशनलिज्म से पहले ही कन्वेंस कर चुके होते हैं, कि यही best Successful Builder है। जो मेरे प्रोजेक्ट्स को परफेक्शन के साथ पूरा कर सकता है। इसीलिए यह जरूरी है की एक Successful Builder बनने के लिए आप अपने क्लाइंट्स की respect और trust gain किया जाये।

5. परफेक्ट टीम तैयार कीजिये

एक बिल्डर (Builder) कितना सफल (Successful) हो सकता है यह बहुत हद तक उसके द्वारा तैयार की गयी टीम की एफिसिएन्सी और डेडीकेशन पर भी निर्भर करता है। इसके अलावां टीम के लिये एक strong लीडरशिप भी जरूरी होती है। इसीलिए अपने लिए एक स्किल्ड टीम तैयार कीजिये। और उसके बाद उस टीम को अपनी strong लीडरशिप दीजिये। ताकि आप अपनी टीम के लिये सही फैसला ले सकें। और अपने बिज़नेस के लिए एक लक्ष्य सेट कर सकें नये नियम बना सकें। और उन्हें पूरा करने में अपने टीम के साथ जुट सकें। ऐसा करने के बाद ही आप Successful Builder बन पायेंगे।

6. अपना कन्ट्रोल बनाये रखें

अक्सर बिज़नेस साइट पर ऐसे इश्यू होते रहतें हैं, जो एक बिल्डर को upset कर सकतें हैं। जैसे- ख़राब मौसम और गलत रॉ मटेरियल ऐसी स्थिति में अपना आपा खोने से कोई फायदा नहीं होता है। बल्कि नुकसान ही होता है। इसीलिए आपको अपना कन्ट्रोल बनाये रखना चाहिए। और मौसम के अनुसार सारी व्यवस्थायें पहले से ही करके रखनी चाहिए। और गलत मटेरियल आ जाने पर हाइपर होने के बजाय रिलैक्स होकर मटेरियल वापस कर देना चाहिए। ये बातें बहुत ही मामूली दिखाई दे रहीं हैं लेकिन यह छोटी-छोटी मामूली बातें और उन पर एक बिल्डर का रिएक्शन market में शाख और उसकी प्रोग्रेस दोनों को प्रभावित करता है। इसीलिए अपना कन्ट्रोल बनाये रखें।

यह भी पढ़ें:- आरबीआई गवर्नर (RBI Governer) कैसे बनें? जानें पूरी जानकारी

Final Words

दोस्तों एक Successful Builder बनने के लिए आपको छः महत्वपूर्ण टिप्स आपको मिल गयी है। हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके लिए हेल्पफुल साबित होंगी। आगे भी ऐसे ही जानकारी लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिये। ताकि आपको सभी नयी जानकारियाँ सबसे पहले आप तक पहुंचे। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *