शरीर और दिमाग पर नियंत्रण कैसे करें पूरी जानकरी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से GyanInfo के नये लेख में आप सभी लोगों का स्वागत स्वागत है। तो आज के इस लेख में मैं आप लोंगों को बताऊंगा। कि आप लोग शरीर और दिमाग पर नियंत्रण (How To Control Over Body And Mind) कैसे कर सकतें है।

शरीर और दिमाग पर नियंत्रण कैसे करें

हमें अपने शरीर को आज्ञा देना सीखना चाहिए। हमारा शरीर हमेशा हमारी आज्ञा लेने के लिए तैयार रहता है। लेकिन हम आज्ञा देतें नहीं हैं क्योंकि वह जो मशीन है। अन्दर जो एक-एक कोशिका है उसके अन्दर बहुत कुछ करने की क्षमता है। विज्ञान कहता है कि 30 ट्रिलियन कोशिका यानि 80GB कंप्यूटर हमारे शरीर के अन्दर है। और कौन सा कंप्यूटर किस क्षेत्र में स्पेशलाइज्ड है। जैसा चाहो आप वैसा प्रोग्राम कर सकतें हैं (You Must Have Self Mastery On Your Ownself) हमारा हमारे ऊपर पूरी तरह से एक मियंत्रण हो जाना चाहिए।

जब हम अपने पांचो ज्ञानेन्द्रियों को कमांड देना शुरू कर देते हैं। तब एक-एक करके हमारा निगेटिव लेयर रिलीज़ हो जायेगा और हम अपने दिमाग पर जल्दी और आसानी से काबू पा सकेंगे। और अपना जीवन जिस उद्देश्य के लिए जीना है। उसकी पूर्ति के लिए ही जीना चाहिए। हमारी पुरानी धारणा ही हमारे मन को नियंत्रित रखती है। जितना हम अपनी पुरानी धरणा को पकड़ते हैं। उतना ही हम अपने मन को नियंत्रित नहीं रख पातें हैं ।

अक्सर मन वही सोचता है जैसा आपके अंदर की आत्मा सोचती है। और वैसा ही हम कर्म करतें हैं और जैसा ही कर्म करेंगे। और वे संचित कर्म हमारे मन को और काबू कर लेगा (That’s visual cycle) कार्मिक साइकल। लेकिन योग करना इसका रिवर्स प्रोसेस होता है। जितने संचित कर्म हैं जो मन को नियंत्रण किये हुए हैं। हम उसको रिलीज़ करतें हैं। और जब वह रिलीज़ करेंगे तो मन जो अब तक निगेटिव सोच रहा था। वह अब पॉजिटिव सोचेगा। ऐसा होने से जीवन में सबब कुछ पॉजिटिव होना शुरू हो जायेगा पॉजिटिव होगा। तो जीवन में संचित कर्म वह रिलीज़ होंगे। जहाँ वो एक निगेटिव साईकल चल रहा था। हम योग करके उन निगेटिव चीजों को दूर कर सकतें हैं। जीवन में जो असफलता थी सफलता में बदलती नजर आएगी।

Whatever The Positive Energy Can Give You 

वह प्रोसेस जिसे हमने पूरा बदल दिया यह एक विज्ञानं है। वास्तव में योग को एक विज्ञान कहा जाता है। जिसे हम अपनी प्रतिदिन के जीवन में अनुसरण करते हैं। तो हमारे आत्म विश्वास के जरिये हम हमारे शरीर और दिमाग को नियंत्रित कर सकतें हैं। और आनंदपूर्ण जीवन जी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-

Fianal Words

यदि हमारा यह लेख आप लोगों को उपयोगी लगता हो और पसंद आया हो। तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन लोगों को भी जानकारी मिल सके कि शरीर और दिमाग को कैसे नियंत्रित करें। धन्यवाद!

x