बीएससी आईटी (B.Sc IT) क्या है Full Information In Hindi

यदि आपका interest information technology के फील्ड में है और आप इसमें ग्रेजुएशन की डिग्री लेना चाहते हैं और information technology के फील्ड में अपना carrier बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बीएससी आईटी (B.Sc IT) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए इसीलिए मैं बिना देरी किये आज GyanInfo वेबसाइट के इस लेख में हम आपको बीएससी आईटी कोर्स के बारे में सभी जरूरी बातें बताने वाले हैं। नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है GyanInfo वेबसाइट पर दूसरे के आगे शुरू करते हैं इसके बारे में-

बीएससी आईटी (B.Sc IT) क्या है?

इस कोर्स बीएससी आईटी यानी कि information technology एक 3 साल का ग्रेजुएट कोर्स है। यह कोर्स सेमेस्टर सिस्टम में पूर्ण  होता है यह कोर्स इनफार्मेशन को स्टोर, प्रोसेस, सिक्योर और प्रबंध करने से जुड़ा है। इस डिग्री कोर्स में सॉफ्टवेयर डेटाबेस और नेटवर्किंग जैसे subjects आते हैं। यह कोर्स सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, वेब डीजाइन, डेटाबेस प्रोग्रामिंग कंप्यूटर नेटवर्किंग और कंप्यूटर सिस्टम के study पर based प्रोग्राम है।

बीएससी आईटी में ट्रेड (Branches in B.Sc IT)

इसके दो ट्रेड होते हैं पहला है information technology यानी कि IT दूसरा है कंप्यूटर साइंस यानी कि CS (Computer Science)।

बीएससी आईटी के लिए पात्रता

आइए बीएससी आईटी कोर्स करने के लिए Eligibility की अगर बात की जाए तो बीएससी आईटी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी recognised एजुकेशनल बोर्ड 10+2 में कम से कम 50% marks के साथ क्लियर करने में PCM फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होना भी जरूरी है। PCM subjects वाले स्टूडेंट बीएसई यानी कि आईटी कोर्स कर सकते हैं और जिन स्टूडेंट के पास 12th में मैथ subjects हो वे स्टूडेंट बीएससी यानी कि CS कोर्स भी कर सकते हैं।

बीएससी आईटी कोर्स में एडमिशन के लिए आपको क्या करना होगा

बीएससी आईटी में एडमिशन लेने के लिए आपको नेशनल लेवल entrance exam क्लियर करना होगा इसके अलावा कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी entrance टेस्ट को conduct करवाती है। कुछ महत्वपूर्ण entrance exam यह है जो आप दे सकते हैं-

  1. IIT JAM
  2. IISER Entrance Exam
  3. CG PAT
  4. UPCATET
  5. ICAR AIEEA
  6. MP PAT

बीएससी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट में कुछ खास skills का होना भी जरूरी होता है, जैसे की problem solving skills, criticle thinking skills और creativity इत्यादि।

बीएससी आईटी कोर्स करने के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय

  1. St. Xavier’s College Mumbai
  2. Lovely Professional University – LPU
  3. Amity University Mumbai
  4. Sinhgad College of Science Pune
  5. Indian Academy Degree College – Bengaluru
  6. Rai University Ahmedabad Gujarat
  7. Kodaikanal Christian College Tamil Nadu
  8. CT Group of Institutions Jalandhar Panjab
  9. Dev Bhoomi Institute Of Management Studies – Deharadun
  10. Arihant Group Of Institutes Pune
  11. Elphinstone College Mumbai, Maharashtra
  12. Mahatma Jyoti Rao Phoole University Jaipur
  13. Garden City University Bengaluru
  14. Amity University Raipur, Chhattisgarh
  15. Chandigarh University
  16. Shri Ramswaroop Memorial University (SRMU Lucknow)
  17. Suryadatta Institute of Management Pune
  18. Jai Hind College Mumabai

बीएससी आईटी कोर्स करने के बाद कैंडिडेट अगर आगे study करना चाहे तो ग्रेजुएशन करने के बाद subjects में एमएससी (M.Sc) और उसके बाद पीएचडी (PhD) किया जाता है। लेकिन अगर आप बीएससी आईटी कोर्स करने के बाद आगे पढ़ाई करने की बजाय jobs करना चाहते हैं, और अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए बहुत ही अच्छी jobs options मौजूद है। क्योंकि इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री इंडिया की fast growing इंडस्ट्री है। इसलिए इस इंडस्ट्री में job opporchunity ज्यादा होती है।

यानी बीएससी आईटी कैंडिडेट काफी सारे fields में job पा सकता है। जैसे कि टेलीकॉम कंपनीज, एजुकेशनल इंस्टीट्यू,ट स्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल हेल्थ केयर प्रोवाइडर, फार्मास्यूटिकल बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री, केमिकल इंडस्ट्री, एनवायरमेंटल मैनेजमेंट एंड कंजर्वेशन, फॉरेंसिक क्राइम फर्म्स, टेस्टिंग लैबोरेट्रीज और भी ऐसे बहुत सारे एरिया है। जहां पर आप जॉब कर सकते हैं तो बीएससी आईटी कंप्लीट करने के बाद आप एमएससी  अपने इंटरेस्ट कि किसी भी पोजीशन पर अप्वॉइंट हो सकते हैं जैसे कि –

Network Engineer

नेटवर्क इंजीनियर की जॉब्स में आप data storage, disaster recovery और responsibility से को पूरा करते हैं। इस पोजीशन पर रहते हुए आप लगभग 600000 per anum सैलरी पा सकते हैं।

IT Supports Analyst

आईटी सपोर्ट एनालिस्ट की पोजीशन पर रहते हुए आपको टेक्निकल सेटअप प्रोवाइड कराने जैसी जिम्मेदारियां पूरी करनी होती है। इस पोजीशन पर रहते हुए आप अप्रॉक्स 300000 per anum सैलरी earn कर सकते हैं।

IT Consultant

आईटी कंसलटेंट के पद पर रहते हुए आपको इंटरनल और एक्सटर्नल क्लाइंट के लिए आईटी सिस्टम डिवेलप ऑफ इंप्लीमेंट करने के लिए टेक्निकल असिस्टेंट प्रोवाइड कराने जैसे रिस्पांसिबिलिटी को पूरा करना होगा। और इस पोजीशन पर रहते हुए आप लगभग 1100000 per enum सैलरी पा सकतें हैं।

Software Developer

सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर आपको प्रोग्राम एप्लीकेशंस और बिल्डिंग के जरिए सॉफ्टवेयर सलूशन इम्प्लिमेंट्स करने होंगे। इस पोजीशन पर रहते हुए आप लगभग ₹300000 सैलरी पा सकते हैं।

Web Designer

वेब डिजाइनर की पोजीशन पर रहते हुए आपको अपने क्लाइंट्स की रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग वेबसाइट का डिजाइन उसका लेआउट तैयार करने जैसे काम करने होंगे वेब डिजाइनर के तौर पर आप लगभग ढाई लाख रुपए के आसपास पर per anum earn कर सकते हैं, तो इनके अलावा क्वालिटी एश्योरेंस एनालिस्ट, सिस्टम एनालिस्ट जैसी जॉब भी पा सकतें हैं।

अब जानते हैं आईटी प्रोफेशनल के टॉप recruiters  के बारे में बीएससी आईटी कोर्स करने के बाद आईटी प्रोफेशनल्स के लिए आईटी और टेलीकॉम इंडस्ट्री में प्रमुख recruiters निम्न हैं –

  1. Infosys
  2. Vodafone
  3. BSNL
  4. TCS
  5. Cognizant
  6. ASUS
  7. Cisco System
  8. Qualcomm

इसे भी पढ़े :-

Conclusion

दोस्तों अब आप भी आईटी कोर्स के बारे में जान चुके हैं, और मैं उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी बीएससी आईटी कोर्स से जुड़ी सभी क्वेरीज को सॉल्व कर पाया होगा। और सही करियर चुनने में आपकी मदद करेगा, तो आगे भी ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारी आपको मिलती रहेगी उसके लिए हमारे वेबसाइट पर visit करते रहिए। इस और जानकारी के बारे में आपकी क्या राय है क्या लगा आपको हमारे साथ जरूर शेयर कीजिए और आगे किसी और टॉपिक पर आप जाना चाहते तो फिर से हमें कमेंट बॉक्स में उस टॉपिक का नाम लिख दीजिए सवाल कीजिए हम पूरी कोशिश करेंगे जल्द ही आप तक उसका लेख पहुंचाएं। तो फिलहाल के लिए रखे अपना बहुत सारा ध्यान बहुत सारी शुभकामनाएं आपके करियर के लिए धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.