आईटीआई कोर्स (ITI Course) क्या है? पूरी जानकारी

जिंदगी में कुछ मिले ना मिले लेकिन एक ठीक-ठाक नौकरी मिल जाये ना तो लाइफ सेट हो जाती है। और सवाल तो ये आता है कि आखिर ऐसा क्या करें अब पढ़ाई तो सभी लोग करतें हैं। लेकिन सही दिशा कैसे चुनें? क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स 10वीं पास करने के बाद या फिर 12वीं पास करने के बाद अक्सर कंफ्यूज हो जातें हैं। समझ में ही नहीं आता है, कि क्या करें और क्या करना चाहिए। तो इस स्थिति में आप अपने पढ़े-लिखे दोस्तों या फैमिली से पूछ्तें हैं। कि क्या करना चाहिए? ताकि आगे जाके हमें जॉब मिल सके तो आपके दोस्त आपको कई प्रकार के कोर्सेज के बारे में बतातें हैं। जिनमें से एक कोर्स काफी ज्यादा पॉपुलर है। और वह है आईटीआई (ITI Course) तो आज के इस लेख में जानेंगे कि आईटीआई (ITI Course) क्या है?

इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी की बात करेंगे। अगर आप भी 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स हैं। और आपको भी आगे आईटीआई कोर्स (ITI Course) करना है तो आज का हमारा यह लेख आपकी पूरी हेल्प करेगा।

आईटीआई कोर्स (ITI Course) क्या है?

यह कोर्स एक इंडस्ट्रियल कोर्स है जिसका पूरा नाम Industrial Training Institute है। जो कि 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। इस कोर्स कि खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है। ताकि बच्चे एक अच्छी जॉब पा सकें इस कोर्स को 10वीं कक्षा के ऊपर के सभी स्टूडेंट्स कर सकतें हैं। जहाँ पर आपको कई तरह के कोर्स यानी कि ट्रेड कराये जातें हैं। जैसे कि मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर इत्यादि और सारे ऐसे और भी कोर्सेज कराये जातें हैं। जिन्हें आप करके एक अच्छी जॉब पा सकतें हैं।

आईटीआई कोर्स (ITI Course) करने करने के फायदे

इस कोर्स की खासियत यह है कि इस कोर्स में आपको थ्योरी के मुकाबले प्रक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दिया जाता है ताकि बच्चों को अच्छे से समझ आये। आईटीआई कोर्स (ITI Course) को 10वीं से लेकर 12वीं सभी बच्चे कर सकतें हैं। आईटीआई कोर्स (ITI Course) के लिए किसी भी तरह का किताबी ज्ञान या इंग्लिश ज्ञान का होना जरूरी नहीं है आईटीआई कोर्स (ITI Course) में आपको गवर्नमेंट कॉलेज में कोई फ़ीस नहीं लगता। आप फ्री में आईटीआई कोर्स (ITI Course) कर सकतें हैं। आईटीआई कोर्स (ITI Course) के बाद डिप्लोमा 2nd इयर में एडमिशन आसानी से ले सकतें हैं। आईटीआई (ITI Course) में आपको 6 महीने,1 साल और 2 साल तक के कोर्स मिलेंगे।

आईटीआई कोर्स (ITI Course) को कैसे किया जाये?

इसमें एडमिशन लेने का प्रोसेस बहुत ही आसान है हर साल आईटीआई जुलाई में फॉर्म निकलतें हैं। जिसे आप आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भर सकतें हैं। जिसकी कीमत करीब 250रू है। आईटीआई (ITI) में एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है। आपको आईटीआई (ITI) कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कुछ राउंड से गुजरना पड़ेगा तभी आपको एडमिशन मिल सकता है।

आईटीआई कोर्स (ITI Course) के लिये ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

  1. इसके लिये सबसे पहले आप जिस राज्य से हैं उस राज्य के आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायें
  2. अब new candidate पर क्लिक करके अपने आप को रजिस्टर कर लें
  3. आईटीआई फॉर्म में जो भी ब्यौरा भरने के लिये कहा जाये उसे भरें जैसे- नाम, पता आदि
  4. अपने जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें
  5. अब अपने फॉर्म को Submit कर दें और उसका प्रिंट आउट जरूर लें ताकि आपको आगे काम आये
  6. ज्यादा जानकारी के लिये वेबसाइट को रोजाना चेक करतें रहें कि कोई नया अपडेट आया है की नहीं

आईटीआई कोर्स (ITI Course) को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिये कुछ जरूरी चीजें

  1. मार्कशीट 10th की
  2. कम्युनिटी सर्टिफिकेट sc/obc के लिये
  3. आधार कार्ड
  4. बैंक अकाउंट डिटेल्स
  5. डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पेमेंट केलिए

यह भी पढ़ें:- बीएससी आईटी (B.Sc IT) क्या है Full Information In Hindi

आईटीआई (ITI) में कौन-कौन से कोर्स होतें हैं?

इसमें कई प्रकार के कोर्स या ट्रेड मिलतें हैं। इसमें आपको नॉर्मली दो तरह के ट्रेड मिलेंगे एक से कोर्स हैं। एक इंजीनियरिंग (Engineering) और नॉन इंजीनियरिंग (Non Engineering Trade), तो आप अपने हिसाब से सिलेक्शन के समय कोर्स को चुन सकतें हैं।

आईटीआई कोर्स (ITI Course)  से जुड़े कुछ जरूरी सवाल

1. आईटीआई कोर्स (ITI Course) आप कब कर सकते हैं?

उत्तर- यह कोर्स आप 14 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र में कभी भी कर सकतें हैं।

2. आईटीआई (ITI) के फॉर्म कब निकलतें हैं?

उत्तर- इस कोर्स का फॉर्म 10वीं के रिजल्ट के बाद जुलाई महीने में निकलता है

3. आईटीआई (ITI) कितने साल का कोर्स होता है?

उत्तर- इस कोर्स में आपको तरह-तरह के कोर्स मिलतें हैं जो कुछ 6 महीने के होतें हैं, कुछ 1 साल के होते हैं और कुछ तो 2 साल के होते हैं।

4. आईटीआई (ITI) कॉलेज में फीस कितनी लगती है?

उत्तर- आईटीआई के सरकारी कॉलेज में बहुत कम फीस लगती है करीब न के बराबर लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेतें हैं। तो इसके लिए शायद आपको 10 से 30 हजार तक के बीच देना पड़ सकता है।

5. आईटीआई (ITI) के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

उत्तर- इस कोर्स के लिए आपके पास 10th और 12th का सर्टिफिकेट होना चाहिए निर्भर करता है कि आप कौन सा कोर्स चुनतें हैं।

Final Words

तो यह थीं सभी जानकारियाँ आईटीआई कोर्स (ITI Course) कोर्स क्या है? के बारे में पूरी जानकारी। तो यह जानकारी आपको कैसी लगी। हमें comment box में comment करके जरूर बतायें साथ ही यह भी बतायें के आगे आपको किस बारे में जानना है। मिलतें एक नये लेख के साथ तब तक के लिए रखिये अपना ढेर सारा ध्यान हँसते रहिये, मुस्कारते रहिये। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *