CCNA (Cisco Certified Network Associate) कोर्स क्या है? पूरी जानकारी

अगर आप technology के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहतें हैं, तो आपके लिए एक बहुत अच्छा कोर्स है जिसका नाम है। “CCNA” जो Cisco का सबसे most popular सर्टिफिकेशन कोर्स है। जिसे करने के बाद आप नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर और इंजिनियर जैसी पोजीशन तक पहुँच सकतें हैं। ऐसे में आपके पास इस कोर्स से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए। और इसीलिए आज GyanInfo.Com के इस लेख में हम आपको बताने वालें हैं। “CCNA” कोर्स के बारे में सभी जरूरी जानकारियाँ जो आपके लिए काफी ज्यादा लाभप्रद साबित हो सकती हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

CCNA कोर्स क्या है?

“CCNA” का फुल फॉर्म सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट (Cisco Certified Network Associate) सर्टिफिकेशन कोर्स है। यह कोर्स CISCO के द्वारा करवाया जाता है। जो एक अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी है। जो वर्ल्ड वाइड आईटी और नेटवर्किंग फील्ड की टॉप कम्पनियों में से एक है। यह कंपनी नेटवर्किंग, हार्डवेयर, सॉफ्टवेर, टेलीकम्युनिकेशन इक्विपमेंट और कई सारे उच्च तकनीकी के सर्विसेस और प्रोडक्ट्स का उत्पादन करती है, और उन्हें बेचती है।

इस कोर्स को करने के बाद technology industry में आपके लिए बहुत सारे अवसर खुल जायेंगे। क्योंकि यह कोर्स technology industry में उतना ही महत्व रखता है। जितना कि अंग्रेजी भाषा में Alphabate और Sentnce प्रेमी रखते हैं। यह जानने के बाद आप इस कोर्स को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ गये होंगे यह कोर्स फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स को बखूबी क्लियर करता है। इसलिए “CCNA” कोर्स नेटवर्किंग के लिए वर्चुअल गेटवे प्रदान करता है। “CCNA” Professionals LAN, WAN और दूसरे network सेवाओं से जुड़े ऑपरेशन और इंस्टालेशन से deal करतें हैं।

CCNA Professional की Skills क्या होती है?

एक “CCNA” Professionals में बहुत सारी skills भी होतीं हैं जैसे- Communication Skills, Troubleshooting Skills, Orgnizational Skills, Custmer Service Skills और Analytical Skills आदि।

CCNA कोर्स कि क्राईटेरिया क्या होती है?

वैसे तो “CCNA” कोर्स करने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। लेकिन कोर्स करने के बाद एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री हो तो आपको प्रिफरेंस दी जाएगी। और यह डिग्री Informatin Science, Computer Science, या engineering में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट exam के लिए कोई ऑफिसियल कंडीशन तो नहीं है। लेकिन इस advanced CCNA सर्टिफिकेशन के लिए तैयार होने के लिए सिस्को सर्टिफाइड एंट्री नेटवर्क तकनीशियन (Cisco Certified Entry Network Technician) सर्टिफिकेशन यानि (CCENT) एक अच्छा स्टार्टिंग पॉइंट साबित होता है। यह CCENT सर्टिफिकेशन पाने के लिए आपको इन्टरकनेक्टिंग सिस्को नेटवर्किंग डिवाइसेस परीक्षा (Exam) यानि ICND1 के फर्स्ट पार्ट को पास करना होगा। यह ICND1 सर्टिफिकेशन कोर्स और exam भी आपके CCNA सर्टिफिकेट को बढ़ाने के लिए रिक्वायर्ड होता है।

यह भी पढ़ें :- बीएससी आईटी (B.Sc IT) क्या है Full Information In Hindi

CCNA Program में 8 Skillset Groups होतें हैं

  1. CCANA Data Center
  2. CCDA
  3. CCNA Routing And Switching
  4. CCNA Security
  5. CCNA SP
  6. CCNA Video
  7. CCNA Voice
  8. CCNA Wireless

1..Data Center Technology

                           यह skillset आपको data center की installing. configuring और mentaining से जुड़ा foundational जानकारी प्रदान कराता है। और इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Data Center (CCNA Data Center) हैं।

2. Design

इस skillset से आप में network infrastructure और सेर्विसेस डिज़ाइन करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Design Associate (CCDA) हैं।

3. Routing and Switching

इस skillset से आप में network infrastructure और सेर्विसेस को install, moniter और Troubleshoot करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Routing and Switching (CCNA Routing and Switching) हैं।

4. Security

इस कोर्स के जरिये security infrastructure को विकसित करने networks में आने वाले threats को पहचानने और security threat को कम करने के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Security (CCNA Security) हैं।

5. Services Provider

इस skillset में आपको service provider industry को networking technologies और trends के बारे में जानकारी मिलती है। और सर्विस प्रोवाइडर next generation की base line को configure और implement करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Service Provider (CCNA SP) हैं।

6. Video

इस skillset में video और points को deploy करने, नये user setup करने और networked video solutions को संचालन करने के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Video (CCNA Video) हैं।

7. Voice

इस skillset से IP PBX, IP Telephony, Handset, Call Control और Voicemail Solutions VoIP जैसी technology के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Voice (CCNA Voice) हैं।

8. Wireless

यह skillset SMB Protocol में Cisco WLAN और Enterprise networks के बेसिक tasks को configure करने और monitor करने और troubleshoot करने की योग्यता का विकास करता है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन Cisco Certified Network Associate Wireless (CCNA Wireless) हैं।

CCNA परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

इस कोर्स (CCNA) परीक्षा की तैयारी के लिये आप books, practice exams, onside classroom programs, online courses और concetrated bootcam की मदद भी ले सकतें है। CCNA सर्टिफिकेशन नेटवर्किंग के बहुत से एरिया को कवर करता है। इसीलिए इसके परीक्षा में networks, routing and switching essential, skelling networks, subneting और connecting networks से जुड़े सवाल पूछे जातें हैं। CCENT सर्टिफिकेशन लेने के बाद CCNA सर्टिफिकेशन के लिए आपको केवल सर्टिफिकेशन का दूसरा भाग ICND2 को क्लियर करना होता है। और ऐसे कैंडिडेट जिन्होंने पहले CCENT सर्टिफिकेशन नहीं लिया है। वे ऐसे कॉम्बिनेशन कोर्स करके परीक्षा दे सकते हैं। जो दोनों पार्ट्स (ICND1 व ICND2) को कवर करतें हों।

CCNA कोर्स की वैलिडिटी क्या होती है?

यदि इसके वैलिडिटी की बात की जाये तो CCNA सर्टिफिकेशन की वैलिडिटी 3 साल तक होती है। जिसे renew करवाने के लिये CCNA सर्टिफिकेशन होल्डर को फिर से परीक्षा या फिर उच्च स्तर के सिस्को रीसर्टिफिकेशन परीक्षा के लिए रजिस्टर करवाना होता है। और परीक्षा को पास करना होता है।

यह भी पढ़ें :- IIT JAM परीक्षा क्या है? और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

CCNA कोर्स करने के बाद जॉब आप्शन

CCNA सर्टिफिकेशन पूरा करने के बाद आपको मिलने वाले जॉब आप्शन की बात करें तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शंस होतें हैं। जिनमें आप अपनी योग्यता के अनुसार आसानी से जॉब पा सकतें है। तो इनमें कुछ निम्न प्रकार की जॉब आप पा सकतें हैं।

  1. Data Center Network Administrator
  2. Networks Design Engineer
  3. Network Design Engineer
  4. Support Technician
  5. Entry-Level Network Engineer
  6. Network Administrator
  7. Service Provider Network Engineer
  8. Service Provider Network and Support Technician
  9. Service Provider System Engineer, Field Engineer
  10. Network Security Specialist
  11. Security Administrator
  12. Network Security Support Engineer
  13. AV Installer
  14. Video Technician
  15. Video Media Operator
  16. Network Engineer
  17. Network Manager
  18. System Engineer
  19. Network Designer
  20. Project Manager
  21. Sales and Marketing

CCNA कोर्स करने के लिये Best College और Institute

CCNA सर्टिफिकेशन का कोर्स आप ऑनलाइन भी कर सकतें हैं। और किसी institute में एडमिशन लेकर भी सिख सकतें हैं। तो आइये भारत के कुछ बेहतरीन institute के नाम जानतें हैं। जहाँ से आप यह कोर्स सिख सकतें हैं-

  1. SAC – St. Anthony’s College, Meghalaya
  2. NIELIT Delhi – National Institute of Electronics and Information Technology
  3. IANT – Institute of Advance Network Technology, Ahmedabad
  4. IIHT – Indian Institute of Hardware Technology Chennai
  5. NetTech India, Thane
  6. Medita, Pune
  7. Appin Technology Lab, Bhopal
  8. NIIT, Ahmedabad
  9. Bascom Bridge Education, Ahmedabad
  10. Network School Of Excellence, Hydrabad
  11. Gates IT Training & Certification, Mumbai

CCNA करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

वैसे जहाँ तक सैलरी की बात है, तो यह आपके द्वारा चुने गये करियर आप्शन और उस संस्था पर बहुत हद तक निर्भर करेगा। जिससे आप जुड़ेंगे भारत में CCNA सर्टिफिकेट होल्डर कैंडिडेट को मिलने वाली सैलरी साल की लगभग 2 लाख से 3 लाख होती है। अंदाजे के तौर पर ये बताया जा सकता है, की network engineer के तौर पर आपको हर साल लगभग 2 लाख 80 हजार सैलरी मिल सकती है, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर साल की लगभग 3 लाख 20 हजार तक की सैलरी पा सकतें हैं। और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मैनेजर के पद पर 9 लाख तक की वार्षिक सैलरी मिल सकती है।

वैसे एक या दो साल का अनुभव लेने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जायेगी। इसलिए जॉब करते समय सैलरी पर न फोकस करने के बजाय अनुभव पर फोकस करें। ताकि आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट बन जाएँ। और एक से दो साल के बाद आप अपने अनुसार कम्पनी और सैलरी पा सकें।

यह भी पढ़ें :- आईटीआई कोर्स (ITI Course) क्या है? पूरी जानकारी

Final Words

इस लेख में हमने आपको CCNA सर्टिफिकेशन कोर्स से सारी महत्वपूर्ण जरूरी जानकारियाँ देने की कोशिश की है। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा। यदि आपके सर्किल में यदि कोई इसके बारे में जानना चाहता है, तो उसे जरूर share कीजियेगा। इसके साथ ही बाकी सभी लोगों के साथ इस लेख को जरूर share कीजियेगा। जो भी इस फील्ड में जाना चाहतें हो और आगे आप किस बारे में जानना चाहतें हैं। कौन सा टॉपिक, कौन सा सवाल आप हमें लिखकर बतायें हम जल्द से जल्द उस बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *