Top 10 Trending Tech Courses in IT Sector For Future

आईटी फील्ड में भारत काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। और ऐसे आईटी फील्ड में कई तरह की संभावनाएं उपलब्ध हैं। यानि की इस फील्ड में कई तरह की शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म Courses किये जा सकतें हैं। ऐसे में IT Sector के Top 10 Trending Tech Courses के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो आज के इस इस लेख में हम ऐसे ही Courses के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Top 10 Trending Tech Courses in IT Sector

Top 10 Trending Tech Courses in IT Sector

1. Web Designing

Web Designing Trending Tech Courses में से एक है। यदि आप स्वतन्त्र रूप से काम करना पसंद करतें हैं। तो Web Designing में करियर बनाना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस कोर्स में एक Website को बनाने और उसे मेन्टेन रखने से जुड़े बहुत सारे एलेमेंट्स से आपको डील (deal) करना होता है। इस कोर्स में HTML, PHP, Java Script जैसी Languages के साथ-साथ Photoshop और WordPress पर भी काम करना सिखाया जाता है।

यह एक Short Term Job Oriented Professional Course है। इसे करने के बाद आप किसी भी Web Designing कम्पनी के लिए काम कर सकतें हैं। आप चाहें तो एक Freelancer के रूप में भी काम कर सकतें हैं। इसमें आपको एक फ्रेशर के तौर 10000 से 25000 तक सैलरी मिल सकती है। और जब आपको Experience हो जाता है तब आप आसानी से 25000 से 40000 तक कम सकतें हैं।

2. UI/UX Web Development

यदि आप Website Design, Mobile Apps और Web Application के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहतें हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि UI (User Interface) और UX (User Experience) Designers, Developers, Architects और User Researchers की बहुत ही ज्यादा मांग रहती है।

यह भी पढ़ें: BCA Course क्या है? Full Information in Hindi

इसीलिए इस फील्ड में सर्टिफाइड कोर्स करके आप Technological Company और Software Orgnization में जॉब पा सकतें है। एक UX Developer, Code और Visual Tools की मदद से Web Applications और Web Pages को Plan, Design और Develop करतें हैं। जबकि UI Developer Front End Technology का इस्तेमाल करके Creative Software Design Concepts और Ideas को Reality में Translate करतें हैं।

3. Mobile Application Development

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट को पार्ट टाइम जॉब की तरह भी किया जा सकता है। जिसमें आप अपनी Application बनाकर उसे Google Play Store पर Publish कर सकतें हैं। और यदि आप चाहें तो किसी कम्पनी App Developer के तौर पर भी काम कर सकतें हैं।

इसे भी जानें: CCNA (Cisco Certified Network Associate) कोर्स क्या है?

इस क्षेत्र में कितनी Growth सम्भव है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकतें हैं। कि Mobile Apps Development Companies Twitter, Facebook, Instagram, YouTube जैसे Social Apps और Games बनाने के लिए High Demand है। ऐसे में Mobile Apps Developer के रूप में आपका करियर ब्राइट हो सकता है।

4. Cisco Technologies

यह एक नॉन-आईटी एक्सपीरियंस के बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। Cisco के 5 Levels सर्टिफिकेशन हैं। Entry, Associate, Professional, Expert और Architect। इन सर्टिफिकेशन लेवल के साथ जो ग्रेजुएशन करके पास होंगे। उनके लिए उनके लिए जॉब और सैलरी के बेहतर विकल्प उपलब्ध होंगे।

5. Cloud Computing

क्लाउड कंप्यूटिंग एक फास्ट इमर्जिंग बिज़नेस स्टैण्डर्ड बन चुका है। यह Cloud Computing Assecibilty, Virtual Storage Space और Backup Issues से जुड़ा होता है। यह अनऑथराइज एक्सेस से Security प्रदान करता है। Google, Amazon, Microsoft और HP Cloud Base Services हैं। इसमें Windows Azure एक अच्छा कोर्स का विकल्प है। और कंप्यूटर इंटरनेट की बेसिक नॉलेज रखने वाले कैंडिडेट के लिए Cloud Base Initial Module किये जा सकतें हैं।

6. Software Quality Testing (SQT)

सॉफ्टवेयर क्वालिटी टेस्टिंग में एक्सपर्ट कम्युनिकेशन स्किल, बिज़नेस अंडरस्टैंडिंग, स्क्रिप्टिंग नॉलेज और सिक्योरिटी, मोबाइल ऐप्स जैसे अलग-अलग  टेस्टिंग प्रकार शामिल होतें हैं। Software Quality Testing Veryfication और Validation ला प्रक्रम होता है। आईटी सेक्टर में टेस्टिंग एक महत्वपूर्ण डोमेन होता है। इसलिए यदि आप इसमें Advance Certifaction कोर्स करतें हैं। तो आपको Software Testing की नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट का रेगुलर आईटी गेजुएट होना जरूरी है।

7. System Administration

User Management, System Security, Risk Management और Package Installation जैसी एक्टिविटी में इन्ट्रेस्ट रखने वाले कैंडिडेट्स System Administration कोर्स एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। और Computer Science में चार साल ग्रेजुएशन करने वाले कैंडिडेट को यह कोर्स करने के बाद मिलने वाला सैलरी पैकेज भी काफी ज्यादा होता है। जबकि नॉन-आईटी एक्सपीरियंस को एक्सपीरियंस लेने के बाद System Administration की पोजीशन मिलती है।

8. Animation and Graphics

पूरी दुनिया की तरह भारत में भी Animation and Graphics Industry अपनी गहरी पकड़ बना ली है। ऐसे में इस फील्ड में काम करने के लिए आप Multimedia में डिप्लोमा और ग्रेजुएशन कोर्सेज कर सकतें हैं। इसमें आप अपने इन्ट्रेस्ट के आधार पर Visual Effects, Web Designing और Fine Arts जैसे कोर्सेज भी कर सकतें हैं। यह कोर्स करने के लिए आपके पास Senior Secondry Certificate और Computer Basic नालेज होनी बहुत जरूरी है।

9. Mobile SDKs

यह कोर्स Trending Tech Courses में से एक है। मोबाइल सेक्टर की ग्रोथ को देखते हुए Mobile Application Development अच्छा करियर बनाया जा सकता है। यह कोर्स करने के लिए आपके पास Java, C and C++ जैसी Programming Languages का ज्ञान होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: English Writing Skill को कैसे Improve करें? पूरी जानकारी

10. Database Administrator (DBA)

यह एक ऐसा कोर्स है जो आईटी और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का एक स्टेबल करियर विकल्प हो सकता है। Database Administration, Huge Data Files को Create, Manage और Mantain करने से जुड़ा है। Database Administrator (DBA) कोर्स कोई भी कर सकता है। लेकिन कंप्यूटर में रेगुलर डिप्लोमा या ग्रेजुएशन करने के बाद  आपके लिए जॉब के लिए अप्लाई करने पर ज्यादा आसान हो सकता है।

Conclusion

दोस्तों अब आप IT Sector के Top 10 Trending Tech Courses के बारे में जान गये होंगे और हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। यदि आपके मन में Trending Tech Courses से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकतें हैं। साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x