Google क्या है (What is Google), इसका मालिक कौन है पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने तो Google का नाम सुना ही होगा। अब से 20 – 25 साल पहले देखा जाये तो हमें कोई भी information चाहती थी तो हम किताबों में ढूढा करते थे जो काफी मुश्किल काम था | लेकिन अब ऐसा नहीं रहा हमें जब भी कोई information चाहिए गूगल पर सर्च कर लेतें हैं और हमें सारी information तुरंत मिल जाती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल क्या है। इसका मालिक कौन है, यह कब बनाया गया था और क्यों बनाया गया था। दोस्तों मेरा नाम रोहित यादव है। आज के इस Article में मैं आपको गूगल से Related सभी जानकारियाँ दूँगा। इस Article को ध्यान से पढियेगा। आशा करता हूँ की मेरा ये Aricle आप लोंगों को पसंद आयेगा तो आईये शुरू करतें हैं।

Google क्या है?

गूगल एक American Multinational कंपनी है। Google Company कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। जिसने Internet सर्च, Cloud कंप्यूटिंग, और विज्ञापन तंत्र में पुंजी लगायी है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search इंजन है। Search Engine के साथ साथ इसके कई Business  हैं। जैसे – Internet Analytics , Cloud Computing, Advertisement आदि। इसमें आप कोई भी information Search करेंगे तो आपको उससे Related जानकारी जरुर मिल जाएगी।

Google की Income कितनी है?

गूगल Company  की Income सुनकर आप चौंक जायेंगे। गूगल एक दिन में लगभग $ 1 Billion US Doller कमाती है। इसको यदि Indian Rupee में देखा जाये तो 6,85,22,50,000 रूपया के बराबर होगा।

Google की इतना ज्यादा Income कहाँ से होती है?

यदि देखा जाये तो Google हमें बहुत सारी Services Free Of Cost  प्रदान करता है जैसे-Gmail, Video Serch, Youtube, Google Search इत्यादि। अब सवाल ये उठता है कि यह इतनी सभी चीजें Free में Provide करता है फिर भी इसकी कमाई इतनी ज्यादा कैसे है।

गूगल के Earning के बात करें तो यह अपनी कमाई Advertisement से करता है। जी हाँ दोस्तों आपने सही पढ़ा इसकी कमाई Advertisement से होती है। गूगल ने भी अपने एक Report में दर्शाया है कि इसकी Income लगभग 96% Advertisement से होती है।

Google का पूरा नाम क्या है?

गूगल का पूरा नाम GLOBAL ORGNIZATION OF ORIENTED GROUP OF LANGUAGE OF EARTH है।

इसे भी पढ़ें :-

Google का CEO कौन है?

गूगल के CEO Sundar Pichai जी हैं जो की एक भारतीय नागरिक हैं। यह हमारे लिए ख़ुशी की बात है कि हमारे देश भारत का व्यक्ति Internet की सबसे बड़ी Comany गूगल का CEO हैं। Sundar Pichai  एक  IIT College के Student  थे। इनकी Annual Income 1200 से 1300 करोड़ रुपये है। आपको वेबसाइट या ब्लॉग पर जो भी ads देखने को मिलतें हैं उनमें से लगभग 70% ads गूगल द्वारा तैयार किये जातें हैं। आइये थोड़ा इसके बारे में भी जान लेंते हैं।

Adwords/Google Ads

गूगल Ads गूगल की एक ऑनलाइन advertisement की  सेवा है जहाँ पर Advertiser पैसे Pay करतें हैं और यह Advertise के माध्यम से Advertiser  के Business को सही लोंगो तक पहुंचता है।

Google Adsense

गूगल Adsense गूगल का ही एक Product है जो किसी Website या Blog पर ऑटोमेटिक Text, Image, Video के रूप में दिखता है। इसमें Google Adsense पर click से जीतनी भी Earning होती है Earning का 55% राशी गूगल रखता है और 45% राशी Publisher को देता है।

Google का मालिक कौन है?

गूगल के मालिक बात करे तो इसके मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं। ये दोनों Standford University , California के छात्र थे। सन् 1995 में ये दोनों वहीँ पर मिले थे।

आशा करता हूँ  की मेरा ये आर्टिकल आप लोंगों को पसन्द आया होगा यदि  आपको  इस  Article को लेकर आपके मन में कोई भी संदेह है और आपको इसमें कुछ गलती दिख रहा हो  और आपको लगता है की इसमें सुधार होना चाहिए तो आप मुझे Comments करके बता सकतें  हैं। धन्यवाद !

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

5 thoughts on “Google क्या है (What is Google), इसका मालिक कौन है पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *