विश्व बैंक (World Bank) क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

 नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट GyanInfo पर जहाँ पर हम बात करतें हैं। आपके उन सवालों के बारे में जिनका आप जवाब ढूढ़ते है। और उनका जवाब जानना चाहते हैं। कि पथ प्रदर्शक मिले और और अपने जीवन की यात्रा में फैसला ले सकें कि आपको क्या करना हैं। तो आज के इस लेख में हम वर्ल्ड बैंक (World Bank) के बारे में बात करेंगे।

वर्ल्ड बैंक एक इन्टरनेशनल अर्गनाइजेशन (International Orgnization) है। ये तो आप भी जानते होंगे लेकिन वर्ल्ड बैंक कब बना? क्यों बनाया गया? और यह किस तरह काम करता है? इस तरह की की सारी जानकारियाँ भी तो आप लोगों के पास होनी चाहिए। ताकि आप वर्ल्ड से जुड़े ज्ञान के बारें में भी अपडेट रहें। इसलिए आज के इस लेख आपको मिलने वाली वर्ल्ड बैंक से जुड़ी खास जानकारियाँ इसलिए। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

What is World Bank (विश्व बैंक क्या है?)

वर्ल्ड बैंक एक इन्टरनेशनल अर्गनाइजेशन (International Orgnization) है। जो विकासशील देशों को ऋण देती है। ताकि गरीबी मिटायी जा सके इसका हेडक्वार्टर (Headquarters) वाशिंगटन डीसी में है। वर्ल्ड बैंक किसी साधारण बैंक जैसा नहीं है। बल्कि यह दो Develoment Institutions से मिलकर बना है। जिनमें से एक Internatinal Bank For Reconstruction and Development (IBRD) जो लोन, क्रेडिट आदि देता है। और दूसरा International Development Association (IDA) है। जो कि low इनकम वाले देशों को Low Interest यानि कि No Interest पर लोन देता है।

When was the World Bank established (वर्ल्ड बैंक की स्थापना कब हुई?)

World Bank Internatioal Monitery Fund यानि कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना विश्व के नेताओं के एक सम्मेलन में साल 1944 में अमेरिका में हुई थी। ये सम्मेलन 1 से 22 जुलाई 1944 तक चला और इसमें 44 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। वर्ल्ड बैंक Internatinal Bank For Reconstruction and Development (IBRD) के नाम से भी जाना जाता है।

Why was the World Bank established (विश्व बैंक की स्थापना क्यों की गयी?)

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विश्व की अर्थव्यस्थाओं को बहुत नुकसान पहुँचा। इन अर्थव्यस्थाओं को फिर से खड़ा करने की जरूरत महसूस की गयी। इसीलिए विश्व बैंक की स्थापना की गयी IBRD यानि वर्ल्ड बैंक ने जून 1946 से काम करना शुरू कर दिया।

How many member countries of world bank (विश्व बैंक के कितने सदस्य देश हैं?)

इसके सदस्य देशों की संख्या 189 है सदस्य देश वर्ल्ड बैंक के शेयर होल्डर्स भी होतें हैं। और इस institution से सम्बंधित नीतियों के फैसले भी करतें हैं।

Why World Bank is called World Bank Group (विश्व बैंक को वर्ल्ड बैंक ग्रुप क्यों कहा जाता है?)

वर्ल्ड बैंक एक अकेली संस्था नहीं है। बल्कि इसमे पांच संस्थायें शामिल हैं इसे World Bank Group भी कहा जाता है हो सकता है। आप यहाँ पर थोड़ा सा कंफ्यूजन महसूस कर रहे हों क्योंकि थोड़ी देर पहले हमने जाना कि वर्ल्ड बैंक में दो संस्थायें शामिल हैं। लेकिन अब हम पांच संस्थाओं की बात कर रहे हैं। तो पहले ये कंफ्यूजन दूर कर लेतें हैं। असल में वर्ल्ड बैंक टर्म का इस्तेमाल IBRD और IDA के लिए ही किया जाता है। जबकि विश्व बैंक ग्रुप WBG टर्म का इस्तेमाल इसके पांचो institutions के लिए किया जाता है। तो अब आप जरूर समझ गये होंगे। कि Difference between Term World Bank and Term World Bank Group क्या है।

What are the names of the entities involved in the World Bank (विश्व बैंक में शामिल संस्थाओं के क्या नाम हैं?)

1. Internatinal Bank For Reconstruction and Development (IBRD)

इस संस्था की स्थापना 1945 में हुई इसका उद्देश्य मध्यम विकास वाले देशों और ऋणग्रस्त देशों ऋण गारंटी और गैर उधर सेवाएं देना है। ताकि ऐसे देशों के विकास को बढ़ावा मिले। इसके सदस्य देशों 189 है World Bank Group संस्था में सदस्यों की संख्या अलग-अलग है।

2. Inaternational Finance Corporation

इस संस्था की स्थापना 1956 में हुई इसके सदस्य देशों की संख्या 184 है। ये संस्था 100 से ज्यादा विकासशील देशों में नये बाजारों में कम्पनियों और वित्तीय संस्थानों को नये रोजगार शुरू करने, और Corporate Administration and Enviroment में सुधर करने जैसे बहुत से कार्यों में सहायता करती है।

3. International Development Association (IDA)

इसकी स्थापना 1960 में हुई और इसके सदस्य देशों की संख्या 173 है यह वर्ल्ड बैंक का वह अंग है। जो दुनिया के सबसे गरीब देशों की मदद करता है इसका उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, असमानताओं को कम करना। और लोगों की जीवन स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए अनुदान देना है।

4. Internnatinal Centre For Sattlement Of Investment Disputes (ICSID)

1965 में विकसित हुई यह संस्था इन्वेस्टमेंट रिस्क को कम करने के लिए सरकार के साथ काम करती है। इसका मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय निवेश विवादों को दूर करने की सुविधायें देना है। 163 देश इसके सदस्य हैं।

5. Multilateral Investment Guarantee Agency (MIGA)

1988 में विकसित की गयी इस संस्था के 181 सदस्य देश हैं। इसका मुख्य उद्देश्य विकसशील देशों में Foreign Direct Investment यानि की विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को बढ़ावा देना है। ताकि ऐसे देशों के आर्थिक विकास में मदद मिल सके। और गरीबी को कम करके लोगों के जीवन-स्तर को बेहतर बनाया जा सके।

World Bank important work (विश्व बैंक महत्वपूर्ण कार्य)

यह बैंक Low Interest Loan, Interest Free Credit और Grants provide करता है। यह बैंक education, health और infrastructure को सुधार करने पर फोकस करता है। यह अपने funds का इस्तेमाल देशों के finencial sector, agriculture और natural resources management को सुधार करने में भी करता है।

Who is the President of World Bank Group (वर्ल्ड बैंक ग्रुप के राष्ट्रपति कौन हैं?)

इसके 13वें प्रेसिडेंट David R. Malpass हैं जिन्हें 9 अप्रैल 2019 को पांच साल के लिए चुना गया। है सवाल यह है, कि वर्ल्ड बैंक के पास इतना पैसा कहण से आता है। तो वर्ल्ड बैंक को विकास कार्यों के लिए जरूरी धन दो तरीकों से जुटाना पड़ता है। कुछ हिस्सा तो अमीर देशों की मदद से आता है। और IBRD वित्तीय बाजारों में shares के business और investment करके भी धन जुटाता है। तो कहने का मतलब यह है कि वर्ल्ड बैंक जो है न वो पूरी दुनिया में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है।

इसे भी पढ़े :-

Conclusion

आप लोंगों को बहुत ही अच्छा लगा होगा। यह सब जानकर तो विश्व बैंक से सारी जानकारियाँ हमने इस लेख में share करने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। और आपका ज्ञान बढाने में आपकी मदद करेगा। आगे भी ऐसे ही जानकारियाँ लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर visit करते रहें। यह लेख कैसा लगा comments box में लिखकर बतायें।आगे किस बारे में आप जानना चाहते हैं वो भी बतायें। धन्यवाद !

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

2 thoughts on “विश्व बैंक (World Bank) क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *