Internet क्या है और Internet कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

Published by Rohit Yadav on

हैल्लो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि internet क्या है और यह कैसे  काम करता है |

Introduction

Internet की उत्पत्ति U.S. government के साथ हुई, जिसने 1960 के दशक में ARPANET के नाम से एक कंप्यूटर नेटवर्क का निर्माण शुरू किया। 1985 में, U.S. National Science Foundation (NSF) ने NSFNET नामक एक university के network backbone विकास को commission किया।
इस प्रणाली को 1995 में commercial internet सेवा provider द्वारा संचालित नए नेटवर्क द्वारा बदल दिया गया था। Internet को इस समय बड़े पैमाने पर लोगों के सामने लाया गया था।
Internet दुनिया भर के लोगों के लिए रोज की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अगर आपने पहले कभी Internet का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इस नई जानकारी में पहली बार में कुछ confusion महसूस हो सकता है।
इस लेख में मैं आप लोंगों को कुछ basic सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे जो आपके पास internet के बारे में हो सकते हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। जब आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते हैं, तो आपको अच्छी समझ होगी कि internet कैसे काम करता है, internet से कैसे जुड़ें, और वेब को ब्राउज़ कैसे करें।

Internet क्याहै(What is Internet)

internet एक global रूप से जुड़ा network system है जो विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से data transmit करने के लिए TCP/IP का उपयोग करता है। internet global exchanges का एक network हैजिसमें निजी, सार्वजनिक, व्यावसायिक, शैक्षणिक और सरकारी network शामिल हैं।
Internet और World Wide Web का उपयोग अक्सर एकदूसरे के लिए किया जाता है, लेकिन वे वास्तव में एक ही चीज नहीं हैं; Internet global communication प्रणाली को संदर्भित करता है, जिसमेंhardware और infrastructure शामिल हैं, जबकि web internet पर communication सेवाओं में से एक है।

Internet कैसेकामकरताहै (How does the Internet work)

जब आप किसी website पर जाते हैं, तो आपका कंप्यूटर server पर एक अनुरोध भेजता है। Server वह जगह है जहाँ वेबसाइटों को store किया जाता है, और यह आपके कंप्यूटर कीhard drive की तरह काम करती है। एक बार request आने के बाद server website को पुनः retrievesकरता है और आपके कंप्यूटर पर सही data भेजता है।

इसे भी पढ़े –

VPN क्या है, VPN के फायदे और नुकसान पूरी जानकारी हिंदी में

Final Word

आशा करता हूँ कि अब आप लोंगों को समझ में गया होगा कि internet क्या है और यह कैसे काम करता है? यदि फिर भी इस लेख से जुड़ा आपका कोई सुझाव हो तो आप लोग मुझे comments करके बता सकतें हैं |
Categories: Internet

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

4 Comments

Sudhanshu Gupta · May 3, 2020 at 4:13 pm

Nice article bro

Rohit Kumar · May 9, 2020 at 5:04 am

nice thanks share krne k liye

Unknown · May 11, 2020 at 7:17 pm

Thanks for this information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *