What is WAP in Hindi and WAP Full Form in Hindi

आप लोग हर रोज इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वैसे, इंटरनेट एक ऐसी सेवा है जहाँ हम लोग कई तरह से एक्सेस कर सकते हैं, मुख्यतः ब्रॉडबैंड और वाईफाई आदि। क्या आप जानते हैं कि WAP क्या है और यह कैसे काम करता है। यदि आप इस WAP के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में जानकारी मिल सकें।

What is WAP in Hindi and WAP Full Form in Hindi

WAP Full Form in Hindi

Wireless Application Protocol का संक्षिप्त रूप WAP होता है, और हिंदी में WAP का मतलब “वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल” होता है।

WAP क्या है – What is WAP in Hindi

वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल (Wireless Application Protocol) मोबाइल वायरलेस नेटवर्क पर जानकारी तक पहुँचने के लिए एक तकनीकी मानक (Technical standard) है। Wireless Application Protocol ब्राउज़र मोबाइल उपकरणों जैसे मोबाइल फोन के लिए एक वेब ब्राउज़र है जो प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

Protocol क्या होता है – What is Protocol in Hindi

प्रोटोकॉल एक प्रकार का “set of rules” है, जो डिजिटल संचार में उपयोग किया जाता है। यह प्रोटोकॉल द्वारा तय किया जाता है कि कंप्यूटर नेटवर्क पर डेटा कैसे प्रसारित और प्राप्त किया जाएगा। कंप्यूटिंग में प्रोटोकॉल को डिजिटल भाषा भी कहा जाता है।

Wireless Application Protocol की खोज कब हुई?

वायरलेस एप्लीकेशन प्रोटोकॉल की पहली खोज 1998 में मोटोरोला, नोकिया द्वारा डिजाइन की गई थी, जिसका उद्देश्य प्रोटोकॉल के माध्यम से एक बेहतर वायरलेस तकनीक का निर्माण करना था। Wireless Application Protocol को 1998 में डिजाइन किया गया था लेकिन इसे 2002 में अस्तित्व में लाया गया था।

Architecture of Wireless Application Protocol

Wireless Application Protocol Architecture को मुख्यतः पांच Layer में विभाजित किया गया है –

  1. Application Layer (WAE)
  2. Session Layer (WSP)
  3. Transaction Layer (WTP)
  4. Security Layer (WTLS)
  5. Transport Layer (WDP)

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Wireless Application Protocol क्या होता है? और Wireless Application Protocol से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x