Network Marketing क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

वैसे आपने भी Network Marketing का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि आजकल इस मार्केटिंग के बारे में हर जगह बात की जा रही है। क्योंकि यह मार्केटिंग का एक अलग मॉडल है। बहुत सी कम्पनियाँ इस मार्केटिंग मॉडल को एक लम्बे समय से अपना भी रहीं हैं। ऐसे में आपको भी Network Marketing के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए तभी तो आप इससे जुड़ पायेंगे और इसका लाभ ले पायेंगे। इस हम आज इस लेख में Network Marketing से जुड़ी इंट्रेस्टिंग जानकारी लेकर आयें हैं इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Network Marketing क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा Business Model है, जिसमें लोग एक पिरामिड स्ट्रक्चर्ड नेटवर्क के रूप में शामिल होतें हैं और किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचतें हैं। इस नेटवर्क के सभी मेम्बर एक इंडिपेंडेंट सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव होता है। इस नेटवर्क में जुड़ने वाले लोगों को प्रोडक्ट बेचने पर एक फिक्स कमीशन मिलता है। जब भी उनके द्वारा जोड़ा गया नया मेम्बर कोई प्रोडक्ट बेचता है तो इस बिज़नेस मॉडल में सभी भाग लेने वालों को IBO (Independent Business Owners) कहा जाता है। क्योंकि वे अपने बिज़नेस को खुद प्रमोट करतें हैं।

यह भी पढ़ें:- Digital Marketing क्या है और Digital Marketing के प्रकार

Network Marketing के जरिये प्रोडक्ट को डायरेक्ट consumer तक पहुँचाया जाता है। यानि कि डायरेक्ट सेल्स की जाती है। Network Marketing को Multi Level Marketing (MLM) भी कहा जाता है इसके अलावां भी Network Marketing के बहुत से नाम हैं जैसे- Cellular Marketing, Affiliate Marketing, Consumer-Direct Marketing, Referral Marketing, Home-Based Business Franchising Amway और Tupperware जैसी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसी Network Marketing का इस्तेमाल करतीं हैं।

Network Marketing के लाभ

इस बिज़नेस मॉडल को फॉलो करने वाली संस्थायें अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल डायरेक्ट करती है। इसके लिए वह किसी डिस्ट्रीब्यूशन चैनल की मदद नहीं लेती है। बल्कि ऐसे non-employed पार्टिसिपेंट को रेस्पोंसिबिलटी दे दी जाती है जो हर बार सेल करने पर कमीशन पातें हैं। इस नेटवर्क से जुड़कर आपको काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी invest नहीं करना पड़ता है और न ही कोई समय का प्रतिबन्ध होता है। इस तरह के मॉडल में पार्टिसिपेंट को आकर्षक छुट और ऑफर्स मिलते हैं क्योंकि वे उस नेटवर्क के Consumer भी होतें हैं। इस बिज़नेस मॉडल में बाकी बिज़नेस की तरह ज्यादा Advertisement करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है क्योंकि Advertisement की तुलना में Percent to Percent होने वाले मार्केटिंग ज्यादा इफेक्टिव रहती है। इस मार्केटिंग मॉडल का पिरामिड नेटवर्क बहुत बड़ा हो जाता है।

यह भी पढ़ें:- Affiliate Marketing क्या है ?, Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी

इसके साथ ही सभी पार्टिसिपेंट का कमीशन भी बढ़ता जाता है। यह नेटवर्क कमीशन पर आधारित नेटवर्क है जिसमें किसी भी पार्टिसिपेंट को कोई फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है। बल्कि जितना अच्छा वे परफॉर्म करते जायेंगे उतना ही उनका कमिशन/लाभ भी बढ़ता जायेगा। Network Marketing के इतने सारे मॉडल जानकर इसे परफेक्ट मॉडल नहीं मानना चाहिए बल्कि इसके दूसरे Aspect को देख लेना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसी कम्पनियाँ भी मार्केट में आतीं हैं जो अपना फ्राड प्लान लोगों को दिखाकर अपनी ओर आकर्षित करतीं हैं और पैसे लेकर भाग जाती हैं। तो ऐसे में इन कम्पनियों से सतर्क रहने की हमें बहुत ज्यादा जरूरत होती है ।साथ ही साथ किसी भी कम्पनी से जुड़ने से पहले थोड़ी बहुत उसके बारे में जानकारी लेना भी बहुत जरूरी होता है। चाहे वह आपका को सम्बन्धी ही क्यों न कह रहा हो।

Network Marketing से जुड़ने से पहले इन सवालों के जवाब जरूर जानें

नेटवर्क मार्केटिंग की किसी भी कम्पनी से जुड़ने से पहले आप सभी को इन सभी सवालों के जवाब को पता कर लेना चाहिए। उस कम्पनी के सिध्दान्त क्या हैं?, उस कम्पनी के फाउंडर का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है?, उस कम्पनी में ट्रेनिंग कैसे दी जाती है?, क्या आप उस कम्पनी के प्रोडक्ट्स को उपयोगी समझतें हैं? या उस कम्पनी के प्रोडक्ट की क्वालिटी आपको सही नहीं लगती है?, क्या आपके करीबी लोग उस कम्पनी के प्रोडक्ट को खरीदने और उपयोग करने के लिए उत्साहित होंगे? क्या इस कम्पनी के प्रोडक्ट्स को एफ्फेक्टिवली प्रमोट किया गया है? तो ऐसे सारे सवालों के जवाब आपको बतायेंगे कि क्या वह कम्पनी सही है? और क्या आप उस कम्पनी के network में जुड़कर अच्छा कमीशन कमा सकेंगे।

दोस्तों आजकल बहुत कम्पटीशन का जमाना है और थोड़ा सा ज्यादा पाने की चाह में अक्सर हम बहुत गलत जगहों पर फँस जातें हैं। क्योंकि लोगों के पास दिखाने के लिए बहुत कुछ है लेकिन कौन कितना Real/Fake है यह सभी जाँच पड़ताल आपको ही करनी होगी। इसलिए किसी की बातों में ना आयें। अपनी तरफ से आराम से समय लेकर रिसर्च करें और तभी आगे बढ़ें। क्योंकि यहाँ पर आपके खून-पसीने की सारी कमाई लग रही होती है।

Final Words

Network Marketing क्या होती है? इससे जुड़कर कैसे Profit बनाया जा सकता है? और किन बातों से सावधान रहना जरूरी होता है? यह आपने जान किया है इसके साथ-साथ आपको यह भी याद रखना होगा कि चाहे आप किसी भी कम्पनी में जॉब करें या Network Marketing के जरिये पैसे कमायें मेहनत तो आपको करनी ही होगी। क्योंकि बिना मेहनत के कमाया नहीं जा सकता है। हाँ यह सच है कि Network Marketing से जुड़कर आप जल्दी और लम्बे समय के लिए अच्छी कमायी कर सकतें हैं। अगर आप स्ट्रेटजी से चलेंगे और सही दिशा में मेहनत करेंगे।

यह भी पढ़ें:- Share Market क्या है, Share Market से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी न केवल आपको पसन्द आयी होगी बल्कि इसने काफी मदद की होगी Network Marketing subject को समझने के लिए। तो यह लेख आपको कैसा लगा और इस बारे में आपके क्या विचार हैं कृपया कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें और और आगे किस टॉपिक पर आपको जानकारी चाहिए वह भी बतायें और इस लेख को अपने साथियों के साथ शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment

x