मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका | Mobile se paise kamane ka tarika

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका (Mobile se paise kamane ka tarika) : यदि आप भी मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका ढूढ़ रहे हैं। और अपने android smartphone की मदद से घर बैठे online internet से पैसे कमाना चाहते हैं। तो इस लेख में हम आपको मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका (Mobile se paise kamane ka tarika) के बारे में बताऊंगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका (Mobile se paise kamane ka tarika)
मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका (Mobile se paise kamane ka tarika)

1. Affiliate Marketing

यदि आप मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका ढूढ़ रहें हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यह तो आप जानते ही होंगे, अगर आप नहीं जानते हैं तो संक्षेप में मैं आपको बता दूं कि अगर आप किसी भी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट और सर्विस Affiliate Marketing में बेचते हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है। जितना अधिक आप किसी कंपनी के उत्पाद और सेवा को बेचते हैं, उतना ही आपको उसका कमीशन मिलेगा, और जितना अधिक आप कमाएंगे।

आप किसी भी कंपनी या ई-कॉमर्स (E-Commerce) साइट के एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate Program) से जुड़कर उससे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए? तो मैं इसके बारे में पहले ही बता चुका हूँ।

2. YouTube

जरूरी नहीं कि आपके पास Videos Edit करने या Upload करने के लिए कंप्यूटर/लैपटॉप हो। आप अपने मोबाइल से YouTube Channel बना सकते है। और आप वीडियो बनाकर उस पर अपलोड कर सकते हैं। यह आप शायद अच्छी तरह से जानते हैं। कि भारत में इस समय YouTube का कितना क्रेज है।

आज लोग यूट्यूब को करियर (Career) के तौर पर देख रहे हैं। और पूरी मेहनत के साथ इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाकर YouTube Channel से पैसे कमाने (Earn Money) की कोशिश कर रहे हैं। और कहीं न कहीं लोग इससे वास्तव में लाखों रुपये कमा रहे हैं।

तो अगर आपके पास भी कोई प्रतिभा या रचनात्मकता या कोई ज्ञान है जो लोगों के लिए उपयोगी है। तो आप इसे लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। और अगर लोग आपके द्वारा बनाए गए वीडियो को पसंद करते हैं तो आप भी यूट्यूब पर आने वाले समय में न सिर्फ पैसे कमा सकते हैं बल्कि नाम भी कमा सकते हैं।

3. Online Paid Surveys

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। यह तरीका लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। क्योंकि इसमें यूजर को अपना दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, बस दिए गए निर्देशों का पालन करें। ये कंपनियां ऐसे कार्यों को पूरा करने पर आपको कुछ पैसे देती हैं। इस काम को आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इतने आसान काम के लिए ये कंपनियां आपको पैसे क्यों देती हैं। तो इसका जवाब है कि ये ऑनलाइन सर्वे मुख्य रूप से सर्वे कंपनियां चलाती हैं। ये सर्वेक्षण कंपनियां आमतौर पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को प्रसिद्ध प्रोडक्ट्स और सेवाओं के बारे में उनकी राय या विचारों के लिए भुगतान करती हैं।

यहां तक ​​​​कि कुछ सर्वेक्षण कंपनियां प्रतियोगियों को कोशिश करने के लिए मुफ्त उत्पाद और सेवाएं और सेवाएं भेजती हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो किसी भरोसेमंद कंपनी में रजिस्टर करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें।

यहां इंटरनेट में फ्रॉड करने वाली कंपनियों की संख्या ज्यादा है तो अगर आप मेरी मानें तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इस तरीके को लास्ट रखें। पहले कंपनियों के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और फिर उपयुक्त समीक्षाओं के अनुसार ही उसमें शामिल हों।

4. Blogging

जिस तरह से हम ऑफलाइन किताबें पढ़ते हैं। और उस किताब को पढ़कर जानकारी प्राप्त करें। उसी तरह, इंटरनेट पर ब्लॉग हैं, ये ब्लॉग अलग-अलग विषयों पर हैं। जैसे:- स्वास्थ्य, भोजन, तकनीक आदि और जब भी लोग इंटरनेट पर अपने प्रश्न पूछते हैं, तो इन ब्लॉगों में उनके लेख के उत्तर लिखे जाते हैं और लोग उन्हें पढ़ते हैं।

अगर आपको भी किसी विषय पर अच्छी जानकारी है। लेकिन अगर आपको ज्यादा लिखने का शौक है तो आप किसी भी टॉपिक पर अपना खुद का ब्लॉग भी बना सकते हैं। आप मोबाइल से किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। और आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं और मोबाइल से ही ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके पास अभी तक लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो ध्यान रखें। तो आपको शुरुआत में जरूर कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर ब्लॉग बनाने के बाद कमाई शुरू हो जाती है। तब आप अपने लिए एक लैपटॉप खरीद सकते हैं, इससे आपके लिए ब्लॉग्गिंग करना बहुत आसान हो जाएगा।

5. Mobile Apps

अगर आप अपने मोबाइल फोन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कई ऐसी एप्लीकेशन (Apps ) मिल जाएंगी, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से काफी अच्छा पैसा आसानी से कमा (Earn Money) सकते हैं, लेकिन उनमें से कई फेक (Fake) भी होते हैं।

7. URL Shortner

URL Shortner का मतलब किसी भी URL को Short या छोटा करना है। अब आप सोच रहे होंगे कि URL को छोटा करने की क्या जरूरत है और इससे पैसे कैसे कमाए। वैसे आपकी सोच भी जायज है। तो इसका जवाब है कि लंबे और बड़े URL किसी को पसंद नहीं आते। ऐसे में अगर आप किसी के साथ Link शेयर करना चाहते हैं तो भी आप बड़े URL से नफरत करेंगे। ऐसे में URL Shortner बहुत काम आता है।

वैसे तो आपने Google Shortner (Goo.gl) का नाम तो सुना ही होगा, जिसका इस्तेमाल URL को short करने के लिए किया जाता है। लेकिन गूगल ने इस सर्विस को बंद करने के बारे में सोचा है। वैसे यह एक फ्री सर्विस थी। इसकी जगह आप दूसरे शॉर्टनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप काफी पॉकेट मनी निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको बस बड़े लिंक्स (जिन्हें आप शेयर करना चाहते हैं) को Shortner Websites की मदद से छोटा करना है। और जब आप उन्हें शेयर करते हैं तो जब भी विजिटर इस लिंक को खोलता है तो उसे सबसे पहले एक विज्ञापन दिखाई देता है और उसके बाद ही वह मुख्य वेबसाइट पर माइग्रेट कर पाता है। अब आपको इन विज्ञापनों को देखने के लिए भुगतान मिलता है।

इंटरनेट पर ऐसी कई URL Shortner Website उपलब्ध हैं लेकिन उनमें से कई Fake हैं और कई बहुत कम Payout प्रदान करती हैं। इसलिए मैंने बेहतरीन वेबसाइटों की एक सूची तैयार की है जिनका आप निश्चित रूप से उपयोग कर सकते हैं।

  1. Stdurl.com
  2. Shrinkearn
  3. Ouo.io
  4. shorte.st
  5. clkim.com

मैंने इन सभी का उपयोग किया है लेकिन अगर आप मुझसे पूछें तो मेरी राय में पहली वेबसाइट बहुत अच्छी है (Stdurl.com)। इसका यूजर इंटरफेस बहुत अच्छा है और इसमें $2 पर पेआउट की सुविधा भी है। इसके साथ ही इसमें विज्ञापन भी नहीं आते हैं, जो दूसरे यूजर्स को परेशान करते हैं।

वैसे आपको ads देखने के पैसे मिलते है और इसके साथ ही आपको Refer करने के पैसे भी मिलते है। मतलब अगर किसी ने आपके लिंक से रजिस्टर किया है तो इसके लिए आपको कुछ कमीशन मिलता है।

8. Play Games

बिलकुल जी हां। दोस्तों आज के समय में आप अपने स्मार्टफोन में गेम खेलकर पैसे कमा (Earn Money) सकते हैं। ऐसे कई गेमिंग एप्लिकेशन (Gaming Applications) उपलब्ध हैं, जिन पर आप सिर्फ गेम खेलकर अपने मोबाइल फोन से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

9. PPD Websites

PPD Websites वे साइट्स हैं। जो आपको किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करने के पैसे देता है। यानी आपको PPD Websites में कोई भी फाइल, फोटो, डॉक्यूमेंट वीडियो आदि अपलोड करने होते हैं और अपलोड करने के बाद आपको एक लिंक मिलता है।

अब आप इस लिंक को शेयर करते हैं तो ज्यादा लोग आपके लिंक पर क्लिक करके उस फाइल को डाउनलोड कर लेते हैं तो एक पीपीडी वेबसाइट ( PPD Websites ) आपको ज्यादा कमीशन देती है।

इसलिए आप मोबाइल से पैसे कमाने के लिए पार्ट टाइम में पीपीडी वेबसाइटों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर कई फेक (Fake) पीपीडी साइट्स भी हैं, इसलिए आपको ऐसी साइट पर अकाउंट बनाकर काम करना चाहिए। ताकि बाद में आपको कमाया हुआ पैसा मिल सके।

10. Social Media

अगर आप भी facebook, whatsapp, instagram जैसे social media websites से पैसे कमाना कहते हो तो उसके लिए आपको किसी कंप्यूटर या लैपटॉप की जरुरत नहीं है, आप सिर्फ अपने Smartphone से ही social media websites से पैसे कमा सकते हो।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका (Mobile se paise kamane ka tarika) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका ढूढ़ रहे हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x