LIC Jeevan Akshay Policy क्या है? जानें पूरी जानकारी

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में निवेश कर सकते हैं। अगर आप फाइनेंशियल प्लानिंग करना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

वैसे तो आजकल बहुत सारी सरकारी पेंशन योजनाएं हैं लेकिन सभी लोग इनमें निवेश नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने या अपने परिवार के लिए पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

LIC Jeevan Akshay Policy क्या है

LIC Jeevan Akshay Policy क्या है?

एलआईसी (LIC) की तरफ से नए तौर पर लाई गई जीवन अक्षय पॉलिसी-VII इमिडिएट एन्युटी प्लान है। इसमें एक बार प्रीमियम का भुगतान करने पर जीवन भर पेंशन पाने की सुविधा प्रदान की जाती है। LIC Jeevan Akshay Policy में एकमुश्त प्रीमियम पेमेंट करने पर निवेशक एन्युटी के 10 मौजूद ऑप्शन में से किसी एक को सलेक्ट कर सकते हैं।

यह भी जानें: LIC Jeevan Umang Policy क्या है? पूरी जानकारी

LIC Jeevan Akshay Policy में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। वहीं, न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश कर पॉलिसी शुरू की जा सकती है। इस Policy में न्यूनतम एक लाख रुपये के निवेश पर निवेशक को 12,000 रुपये सालाना पेंशन प्राप्त होती है। निवेशक जितनी अधिक राशि निवेश करेंगे, उतनी ही अधिक राशि की उन्हें पेंशन प्राप्त होगी।

LIC Jeevan Akshay Policy कैसे काम करता है?

इसमें एक सिंगल प्रीमियम का भुगतान कर आप एन्युटी (annuity) खरीदते हैं और उसके बाद LIC आपको नियमित रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान आपके पूरी ज़िन्दगी भर करती है। यह राशि आप अपने इच्छानुसार मासिक, त्रैमासिक, छमाही या सालाना तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में एन्युटी (annuity) की राशि और उसका प्रकार चुनने के लिए आपके पास सात विकल्प हैं।

LIC Jeevan Akshay Policy कौन खरीद सकता है?

जीवन अक्षय नीति को कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इसमें निवेशक 1 लाख रुपये की किस्तें देकर भी पेंशन पा सकते हैं। यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि यदि आप 20 हजार रुपये हर महीने पेंशन चाहते हैं, तो आपको ज्यादा निवेश करना होगा। इस स्कीम में कोई भी राशि जमा कर सकते हैं। इस नीति में 30 से 85 वर्ष के लोग केवल निवेश कर सकते हैं।

5 हजार रुपये महीना पेंशन, उदाहरण से समझिए

Age: 58
Sum Assured: 900000
Lump Sum Premium: 916200

पेंशन:
Annual: 68265
Biennial: 33458
Quarterly: 16560
Monthly: 5479

इसे भी पढ़ें: Insurance क्या है?

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति 58 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 900000 का सम एश्योर्ड (assured) चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद हर महीने 5479 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसीधारक (Policyholder) को यह लाभ तब तक मिलेगा जब तक की वह जीवित रहता है।

LIC Jeevan Akshay Policy का भुगतान कैसे करें?

एलआईसी जीवन अक्षय पालिसी में प्रीमियम पेमेंट सलाना, सेल, तिमाही और मासिक कर सकते हैं। सालाना आधार पर 2,60,000 रुपये, आधार पर 1,27,600 रुपये, तिमाही आधार पर 63,250 रुपये और मासिक आधार पर 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है। इस नीति को खरीदने पर शुरू में ही एन्युटी (Annuity) की दरों की गारंटी दे दी जाती है। पॉलिसीधारकों को उम्रभर एन्युटी का पेमेंट किया जाता है। इस नीति को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है।

Conclusion

अब में उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को LIC Jeevan Akshay Policy के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। तो इस लेख को लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा share कीजिये। ताकि और भी लोग एलआईसी जीवन अक्षय पालिसी के बारे में जान सकें धन्यवाद!

Leave a Comment