Life Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? पूरी जानकारी

यदि आप Life Insurance करवाने जा रहें है या फिर Insurance करवाने की सोच रहें हैं। तो आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि Life Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? (What is the better way to reduce the Premium of Life Insurance) जब भी आप एक कार का Insurance करवायें तो इन तरीकों को जरूर अपनायें जिससे आपको काफी हद तक लाभ मिल पायेगा।

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Akshay Policy क्या है? जानें पूरी जानकारी

किसी भी व्यक्ति के जीवन में Life Insurance Policy का बहुत महत्व है। जीवन Life Insurance का Premium, पॉलिसीधारक की सेहत, रहने के स्थान, आदतों और व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमा कंपनियां इन सभी बिंदुओं को देखते हुए Premium तय करती है।

Life Insurance

हालांकि, कई ऐसे कारण हैं जो Insurance Premium का बोझ बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसा पॉलिसी लेने से पहले सही जानकारी नहीं होने से होता है। हम पांच ऐसे ही कारण बता रहें हैं जिनको फॉलो कर आप अपनी प्रॉलिसी के प्रीमियम को घटा सकते हैं।

What is the better way to reduce the Premum of Life Insurance

1. कम उम्र में ही Life Insurance खरीदें

यदि आप कम प्रीमियम चुकाना चाहते हैं तो अच्छा यह होगा कि कम उम्र में ही Life Insurance Policy खरीद लें। 28 से 30 की उम्र में Premium खरीदना सबसे बेहतर माना जाता है Insurance Companies युवाओं को कम प्रीमियम में पॉलिसी उपलब्ध कराती हैं। ऐसा युवाओं में बीमारी होने या अन्य जोखिम का खतरा बहुत ही कम होने के कारण होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है। Insurance Companies अधिक Premium वसूलती है क्योंकि बीमाधारक पर जोखिम बढ़ता जाता है।

2. अच्छी Life Insurance Policy का चुनाव करें

Policyx.Com के CEO, नवल गोयल ने बताया कि सिर्फ Policy की अवधि ही नहीं सही है। बल्कि सही Policy का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है। कभी भी जीवन बीमा पॉलिसी का Term छोटा नहीं होना चाहिए। ऐसा इसिलए कि अगर पॉलिसी वित्तीय दायित्व को पूरा करने से पहले ही खत्म हो जाए तो आप संकट में फंस सकते हैं। उसी तहर पॉलिसी का टर्म बहुत लंबा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह आपके ऊपर Premium का बोझ बढ़ाने का काम करेगा।

यह भी पढ़ें: Insurance क्या है? (What is insurance full information in hindi)

3. खरीदने से पहले अन्य Life Insurance से Compare करें

कभी भी Insurance Policy का चुनाव आंख बंद करके न करें। पॉलिसी खरीदने से पहले उसका Premium, Claim Settlement Ratio, Total Cover Amount और मिलने वाली सुविधाओं की तुलना दूसरे पॉलिसी से करें। आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट है जो यह सुविधा प्रदान कर रही है। इसके साथ ही आप Insurance Company के एजेंट से भी जानकारी जुटाकर सही पॉलिसी का चुनाव कर सकते हैं।

4. Term Policy लेना बेहतर फैसला हो सकता है

कम Premium में बड़ा कवर पाने का Term Plan खरीदना सबसे आसान रास्ता है। आप अपनी जरूरत के अनुसार Term Plan खरीदें। बाद में टर्म प्लान में गंभीर बीमारी के इलाज और दूसरे राइडर को शामिल कर सकते हैं। बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, एक 35 साल के व्यक्ति को अपनी सालाना आया का 10 से 15 गुना का कवर लेना चाहिए। हालांकि, Term Insurance में आपको मैच्योरिटी पर कुछ भी नहीं मिलता है। कुछ Term Insurance में मैच्योरिटी है तो वह काफी महंगा है।

यह भी जानें: LIC Jeevan Umang Policy क्या है? पूरी जानकारी

5. अनावश्यक राइडर न खरीदें

जब आप Life Insurance लेने जाते हैं तो कंपनियां आपको कई तरह के राइडर सस्ती कीमत पर देने का प्रस्ताव देती हैं। इन दिनों कंपनियां Term Plan के साथ कई राइडर उपलब्ध करा रही हैं। हालांकि, कभी भी बिना जरूरत के राइडर नहीं खरीदें। कोई भी राइडर लेने से पहले यह देंखे कि क्या वास्तव में उसकी जरूरत आपको है। अनावश्यक राइडर प्रीमिमय का बोझ बढ़ाने का काम करते हैं।

Conclusion

आशा करता हूँ कि अब आप लोगों को Life Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? (What is the better way to reduce the Premium of Life Insurance) के बारे में पता चल गया होगा। आपको यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को और लोगों के साथ जरूर share करें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x