Cyber security क्या है और Cyber security क्यों महत्वपूर्ण है

वर्तमान दुनिया में जो technology और network कनेक्शन द्वारा संचालित है, ऐसे में  यह जानना महत्वपूर्ण है कि cyber security क्या है और इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। सिस्टम, महत्वपूर्ण फाइलें, डेटा और अन्य महत्वपूर्ण आभासी चीजें खतरे में हैं अगर इसकी security के लिए कोई security नहीं है। चाहे वह IT firm हो, हर कंपनी को समान रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए। cyber security में नई technology में सुधार के साथ, attackers भी पीछे नहीं रहते। वे बेहतर और बेहतर hacking techniques का उपयोग कर रहे हैं और कई कंपनियों के weak points को target करते हैं।

(What is Cyber security?) Cyber security क्या है?

इसमें sensitive data, networks, और software applications को cyber attacks से बचाने की एक प्रक्रिया है। Cyber attacks को संसाधनों का शोषण, सिस्टम तक unauthorized access, डेटा encrypt करने और पैसे निकालने के लिए ransomware attacks के रूप में माना जा सकता है।

Cyber security क्यों महत्वपूर्ण है?

न केवल यह जानना महत्वपूर्ण है कि cyber security क्या है, बल्कि यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि cyber security महत्वपूर्ण क्यों है। Cyber threats की कीमत हर समय उच्च स्तर पर है और सुरक्षा प्रणालियों के उल्लंघन महीनों तक अनदेखे रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्नत निरंतर खतरे कंप्यूटर सिस्टम में hack करने, reach हासिल करने और महीनों तक नज़र रखने और संगठनों के कार्यों पर नज़र रखने से पहले कार्रवाई करने के लिए जारी रखते हैं।

आइये जान लेतें हैं कि Cyber security क्यों महत्वपूर्ण है

  • जैसा कि हम सभी जानते हैं, User के डेटा की security के लिए कई नियम बनाए गए हैं। यह उन संगठनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो users के डेटा से deal करतें हैं और उन्हें इसकी सुरक्षा के लिए कदम उठाना पड़ता है। यूरोपीय संघ GDPR और अन्य उभरते गोपनीयता कानूनों के अनुसार, कंपनियों को आश्चर्यजनक रूप से बड़ी मात्रा में धन के साथ जुर्माना लगाया जा सकता है। यह 20 मिलियन Euros या वार्षिक वैश्विक कारोबार का 4% तक पहुंच सकता है, यह निर्भर करता है कि कौन अधिक है। फिर भी, जो कंपनियां अपनी गैरजिम्मेदारी के कारण अपने उपयोगकर्ता के डेटा को expose करती हैं, वे अपनी प्रतिष्ठा खो सकती हैं और अपनी image को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • Cyber attacks हानिकारक हो सकते हैं। वे, जो खुद को ऐसे लोगों के रूप में expose करते हैं, जो नहीं जानते कि cyber security क्या है और इसकी लागत क्या है, Financial crimes का शिकार बन सकते हैं। अधिकांश hackers के लिए financial gain एक आम प्रेरणा है, लेकिन धोखा नहीं मिलता है, यह केवल एक ही नहीं है। Cybercriminals अपने कौशल का उपयोग राजनीतिक, नैतिक, सामाजिक या बौद्धिक लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Cyber security केवल व्यावसायिक संगठनों और सरकारी संस्थानों के लिए ही आवश्यक नहीं है। यह उन सभी के लिए होना चाहिए जो कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टैबलेट आदि जैसे डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। इन उपकरणों में कई व्यक्तिगत जानकारी होती है जो डिजिटल चोरों को पसंद आएगी। इसके बारे में यह भी महत्वपूर्ण है कि यदि आपकी जानकारी हैकर्स के सामने आती है, तो वे आपके दोस्तों या परिवार को डिजिटल घोटाले में फंसाने के लिए एक चारा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

हर छोटी चीज जो internet से जुड़ी है, संचार और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है, security के उल्लंघन से प्रभावित हो सकती है। यह हो सकता है

  • वित्तीय प्रणाली, जिसमें bank accounts, loans, paychecks शामिल हैं।
  • सरकारी डेटाबेस, जिसमें सामाजिक सुरक्षा संख्या, licenses, tax records शामिल हैं।
  • यातायात नियंत्रण, हवाई जहाज नौवहन और वाहन इंजन जैसे परिवहन प्रणाली आदि ।

इसे भी पढ़ें : Internet क्या है और Internet कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

Conclusion

Cyber security तेजी से बढ़ते डिजिटल दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इसके खतरों से इंकार करना कठिन है, इसलिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि इनसे बचाव कैसे किया जाए और दूसरों को यह भी सिखाया जाए कि यह कैसे किया जाए।

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आप लोंगों को जरूर पसंद आयेगा यदि फिर भी आपका कोई सुझाव हो तो आप लोग comments करके बता सकतें है। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें जिससे उनको भी इसके बारें में जानकारी हो सके।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

6 thoughts on “Cyber security क्या है और Cyber security क्यों महत्वपूर्ण है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *