MICR Code क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में

हैल्लो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आप लोगों को MICR Code के बारे में बताऊंगा, इससे जुड़ी और भी जानकारियाँ आपको इस लेख में पढ़ने को मिल जाएँगी।

MICR Code क्या है ?

इसके बारें में बात करें तो MICR कोड एक 9-degit का कोड होता है जो इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सिस्टम (ECS) में भाग लेने वाले बैंक और बैंक की शाखा की विशिष्ट पहचान करता है। इसमें 3 भाग शामिल हैं: पहले तीन अंक शहर (City Code) का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे भारत में डाक पते के लिए उपयोग किए जाने वाले पिन कोड (Pin Code) के साथ संरेखित (align) हैं।

MICR Code का पूरा नाम क्या है ?

इसका पूरा नाम Magnetic Ink Character Recognition Code होता है।

MICR Code की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि MICR (Magnetic Ink Character Recognition), एक character recognition टेक्नोलॉजी है जो चेक के तेजी से प्रोसेसिंग में मदद करती है। प्रत्येक बैंक शाखा को एक अद्वितीय MICR कोड दिया जाता है और इससे RBI को बैंक शाखा की पहचान करने और चेक क्लियरिंग प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलती है।

MICR कोड कितने अंकों का होता है?

वसे तो MICR एक 9-अंकीय कोड होता है जो इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सिस्टम (ECS) में भाग लेने वाले बैंक और शाखा की विशिष्ट पहचान करता है। इसमें 3 भाग शामिल हैं: पहले तीन अंक शहर (City Code) का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आपको अपना MICR कोड कैसे मिलेगा?

इस कोड के शुरुआती 3 अंक सिटी कोड  (City Code) को दर्शाते हैं, अगले 3 अंक (मध्य वाले) बैंक कोड (Bank Code) के लिए खड़े होते हैं और अंतिम 3 अंक विशेष शाखा के कोड (Branch Code) का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप आसानी से अपने चेक लीफ के नीचे एमआईसीआर (MICR) नंबर पा सकते हैं, चेक नंबर के बगल में (दाईं ओर) मुद्रित है।

MICR कैसे काम करता है?

प्रत्येक चेक दस्तावेज़ के तल पर पात्रों की एक श्रृंखला के साथ मुद्रित किया जाता है।MICR रीड हेड एक उपकरण है जिसे स्कैनर में बनाया गया है जिसे चेक पर MICR स्याही वर्णों द्वारा उत्सर्जित चुंबकीय सिग्नल को पढ़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक character एक अद्वितीय तरंग उत्पन्न करता है जिसे MICR रीड हेड द्वारा पढ़ा और translate किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : Keyboard क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में

Final Word

आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख आप लोगों के लिए काफी सहायतापूर्ण रहा होगा। मैं आशा करता हूँ कि आप लोग मेरे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करेंगे। धन्यवाद !

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

One thought on “MICR Code क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *