` 5 Ways to Improve Your Eyesight Naturally - Gyan Info

5 Ways to Improve Your Eyesight Naturally

यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसका दिन शुरू होता है और रात फोन या लैपटॉप स्क्रीन को देखकर समाप्त होती है, तो आप जल्द ही आंखों की बीमारियों और आंखों की थकान से पीड़ित हो सकते हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि स्मार्टफोन से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी अंधेपन को तेज कर सकती है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। यहां हम आपको आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के 5 तरीके (5 Ways to Improve Your Eyesight Naturally) आसान आंखों के व्यायामों के बारे में बतायेंगे। जिनसे आप अपनी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं।

5 Ways to Improve Your Eyesight Naturally

वैसे आँखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए बहुत से तरीके है लेकिन यहाँ हम आपको 5 ऐसे आँखों अपनी आँखों के व्यायाम के बारें में बतायेंगे। जिनसे आप अपनी आँखों की रोशनी में सुधार (Improve Your Eyesight) ला सकतें हैं।

1. Palming

पैमिंग (Palming) एक आसान व्यायाम होता है जो आंखों के तनाव से राहत देता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इस व्यायाम करने के लिए, गर्मी पैदा करने के लिए बस अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। फिर धीरे से अपनी हथेली को कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखों के खिलाफ रखें और 5-7 बार दोहराएं।

2. Eye Rolling

आँखों को लुढ़कना (Eye Rolling) एक और आसान व्यायाम है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ मिनटों के लिए अपनी आंखों को घड़ी की दिशा में घुमाकर शुरू करें। ब्रेक लें और आंखों को Anti-Clockwise Direction में रोल करें। इस व्यायाम को 5 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें:- शरीर और दिमाग पर नियंत्रण कैसे करें पूरी जानकरी हिंदी में

3. Refocusing

यह भी (Refocusing) एक आँखों का व्यायाम है जो आपको अपने लैपटॉप पर लगातार काम करते समय करना चाहिए। अंतराल पर, स्क्रीन से दूर देखें और दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी हथेली को देखें और फिर दूर की वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इस व्यायाम को कम से कम 5 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें: एक बार पढ़ा हुआ हेमेशा के लिए याद रखने के 5 आसान तरीके

4. Blinking

इसका मतलब यह है जो स्वाभाविक रूप से हमारे पास आता है। लेकिन पलक झपकते व्यायाम के लिए, आपके सामने एक खाली दीवार होनी चाहिए। अपनी आंखों को 2 सेकंड के लिए बंद करके शुरू करें, फिर 5 सेकंड के लिए तेजी से खोलें और झपकाएं। इसे 5-7 बार दोहराएं।

5. 20-20-20 Rule

कंप्यूटर पर काम करते हुए या फोन पर अपनी पसंदीदा सीरीज़ को देखते हुए, हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखें। इसे हम 20-20-20 Rule भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:- मेडिटेशन हमारी बीमारी पर कैसे काम करता है? पूरी जानकरी

Other Tips

इसके अलावां यदि आप आंखों की रोशनी को बेहतर बनाना चाहतें हैं तो आप सही खाने से आपकी आंखों की रोशनी पर भी काफी फर्क पड़ सकता है। एक एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) युक्त आहार लें जिसमें पत्तेदार साग, अंडे की जर्दी, पीली मिर्च, शकरकंद, कद्दू और गाजर शामिल हों। पीले और हरी सब्जियां मैकुलर पीढ़ी को रोकने में भी सहायक होती हैं, जिससे अंधापन भी हो सकता है। मोतियाबिंद के गठन को रोकने के लिए अपने आहार में मछली या मछली के तेल के कैप्सूल को शामिल करें।

Conclusion

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरा यह लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। और आप लोगों को आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के 5 तरीके (5 Ways to Improve Your Eyesight Naturally) के बारे में भी आपको जानकारी मिल गयी होगी। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें तथा इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना ना भूलें। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *