Mouse क्या है और mouse कितने प्रकार के होतें हैं पूरी जानकारी हिंदी में

Published by Rohit Yadav on

हैल्लो दोस्तों मैं रोहित यादव आज के इस लेख में मैं आप को बताऊंगा कि mouse क्या है, यह कितने प्रकार का होता है और mouse से जुड़ी पूरी जानकारी इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा |
Mouse का आविष्कार 1963 में Douglas C. Engelbart ने Stainford से किया था और बाद में 1981 में Xerox Corporation ने इसका संचालन किया। कंप्यूटर user आम तौर पर लगभग 1984 तक mouse आविष्कार के बारे में उलझन में थे, जब original Apple Macintosh (Macintosh 128K) जारी किया गया था।
 
प्रारंभिक mouse उपकरण एक cable या cord के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े थे और device के नीचे एक movement sensor के रूप में एकीकृत roller ball की विशेषता थी। आधुनिक mouse optical technique का उपयोग करते हैं, जहां कर्सर की गति एक visible या invisible प्रकाश किरण द्वारा नियंत्रित होती है। कई मॉडल विभिन्न wireless technologies के माध्यम से wireless connectivity की सुविधा देते हैं, जिसमें radio frequency (RF) और Bluetooth शामिल हैं।
 
Mouse क्या है (What is mouse)
Mouse एक छोटा handheld input device है जो कंप्यूटर स्क्रीन के cursor या pointer को समतल सतह पर ले जाने के तरीके को नियंत्रित करता है। Mouse शब्द का नाम इसकी समानता से एक छोटी corded और elliptical आकार की device से उत्पन्न होता है जो mouse पूंछ की तरह दिखता है। कुछ mouse devices में एकीकृत विशेषताएं होती हैं, जैसे कि extra buttons जिन्हें different commands के साथ प्रोग्राम और assign किया जा सकता है।
 
Mouse के प्रकार (Types of mouse)
Mechanical: Mouse और mechanical sensor के नीचे एक trackball के साथ बनाया गया, जिससे सभी दिशाओं में आसानी से movement हो सके।
 
Optomechanical : यह mechanical प्रकार के समान लेकिन trackball movement का पता लगाने के लिए mechanical sensor के बजाय optical का उपयोग करता है।
 
Optical: सबसे महंगे mouse की गति का पता लगाने के लिए एक lase का उपयोग करता है, जिसमें कोई mechanical भाग नहीं होता है और अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक सटीक रूप से  react करता है।
 
Final Words
आशा करता हूँ कि अब आप लोंगों को पता चल गया होगा कि mouse से जुड़ी आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी यदि फिर भी आपका कोई सुझाव हो तो आप लोग हमेंcomments करके बता सकते हैं और आप लोग हमेशा हमारे website से जुड़े रहिए क्योंकि यहाँ पर मै आप लोगों के लिए रोज जानकारियाँ share करता हूँ | धन्यवाद !
Categories: Computer

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *