Keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी लोंगों ने keyboard का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप लोंगों को पता है कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ? यदि आप लोंगो को नहीं पता है तो आज मैं आप लोंगों को बताऊंगा कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?

Keyboard क्या है? (What is keyboard)

Keboard एक peripheral device है, जो users को कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीनरी में पाठ input करने में सक्षम बनाता है। Keboard एक इनपुट device है और user के लिए कंप्यूटर के साथ communicate करने का सबसे basic तरीका है। इस device को इसके पूर्ववर्ती, typewriter के बाद पैटर्न किया गया है, जिसमें से Keboard को इसका लेआउट inherit किया गया है। हालांकि Key या letters को इलेक्ट्रॉनिक स्विच के रूप में कार्य करने के लिए arrange किया जाता है। Keys में punctuation, alphanumeric और special keys जैसे Windows key और विभिन्न multimedia keys शामिल हैं, जिनके specific कार्य assign हैं।

Keyboard के प्रकार (Types of keyboard)

उपयोग किए गए क्षेत्र और भाषा के आधार पर विभिन्न प्रकार के Keyboards के layouts निर्मित किये गये हैं-

QWERTY: इस प्रकार के keyboard का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। और पहले छह अक्षरों के नाम पर है जो top पंक्ति पर दिखाई देते हैं। यह लेआउट आमतौर पर अपनी लोकप्रियता के कारण आज निर्मित है। यह दुनिया भर में बहुत common है – यहां तक कि उन देशों में भी जो अपनी भाषा के लिए Latin-based alphabet का उपयोग नहीं करते हैं – कि कुछ लोग सोचते हैं कि यह एकमात्र प्रकार का कीबोर्ड है।

AZERTY: यह QWERTY layout में एक और भिन्नता के रूप में फ्रांस में विकसित किया गया था और इसे मानक फ्रेंच keyboard माना जाता है।

DVORAK: यह layout QWERTY या AZERTY की तुलना में टाइपिंग की गति को कम करने और तेज गति पैदा करने के लिए बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें :-

Final Words

आशा करता हूँ कि अब आप लोंगों को समझ में आ गया होगा कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ? और आप लोग दूसरों को जागरूक करने के लिए इस लेख को share करेंगे, यदि फिर भी इस लेख से जुड़ा हुआ आप का कोई सुझाव हो तो आप हमें comments करके बता सकतें हैं। धन्यवाद !

x