What is RAM, Types Of RAM पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने RAM का नाम तो सुना ही होगा, आपको अपने जीवन RAM शब्द का नाम बहुत बार सुनाने को मिलता है। आप जब भी कोई मोबाइल या कंप्यूटर खरीदने जातें है तो आप उसमें सबसे पहले RAM का जिक्र करतें हैं। इसे कंप्यूटर या मोबाइल में कितना GB का RAM दिया हुआ है। कुछ लोंगों को लगता है कि मोबाइल या कंप्यूटर का RAM जितना अधिक होगा वह उतना ही अधिक फ़ास्ट काम करेगा,

RAM के कम होने पर मोबाइल या कंप्यूटर Hang करने लगेगा तो हैल्लो दोस्तों मेरा नाम रोहित यादव है दोस्तों आज कि इस Article में मैं आप लोंगों को RAM के बारे में बताऊंगा। आशा करता हूँ कि मेरा ये Article आप लोंगों को पसंद आयेगा

RAM क्या है? (What is RAM)

रैम का पूरा नाम  Random Access Memory है। इसे Direct Access Memory भी कहा जाता है। RAM Volatile Memory होता है। रैम दूसरे Memory की तुलना में अधिक महँगी होती है। Secondary Memory की तुलना में इसकी Capacity कम होती है। इसके Speed की बात करें तो Secondary Memory की तुलना  में काफी अच्छी होती है, Power  के Off होते पर RAM में उपस्थित डाटा Delete हो जाता है। सभी Program, Application और Instruction रैम में ही चलतें हैं। रैम को computer की working मेमोरी भी कहा जाता है। रैम सिस्टम को एक Virtual Space देता जिससे की Data को Manage किया जा सके।

RAM को मुखयतः दो भागों में विभाजित किया गया है –

1. SRAM

2. DRAM

SRAM

SRAM का पूरा नाम Static Random Access Memory है। यह स्थिर है मतलब इसमें Data तब तक रहता है जब तक की इसमें Power आती रहती है। SRAM को बार – बार refress करने की जरूरत नहीं होती है। इसकी Size ज्यादा होती है  यह मेमोरी दूसरों की तुलना में महँगी होती है। यह Cache मेमोरी के लिए इस्तेमाल होती है तथा यह ज्यादा Power लेती है। SRAM काफी Fast होती है।

DRAM

DRAM का पूरा नाम Dynamic Random Access Memory है। DRAM SRAM के विपरीत होती है। इस  मेमोरी को बार – बार Refress करना पड़ता है। यह मेमोरी SRAM की अपेछा काफी धीमी होती है। अधिकांश समय में DRAM System मेमोरी बनाने में कम आता है। DRAM की Size SRAM की अपेच्छा कम होती है।

इसे भी पढ़ें –

आशा करता हूँ कि मेरा ये Article पसन्द आया होगा। आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी मुझे Comments करके जरुर बतायें। यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते हैं। और मेरे Blog को Subscribe करना न भूलें। धन्यवाद !

x