5 Things You Need to Know Before Buyinge A Health Insurance Policy

जब भी हम Health Insurance Policy खरीदने जाते हैं, तो हमारे दिमाग में कई तरह के सवाल आते हैं। इस तरह, हम इस नीति के लिए ज्यादा पैसा नहीं दे रहे हैं। या इसका रिस्क कवर कितना है। हमें Health Insurance Policy कब खरीदनी चाहिए, जिससे हमें अधिक लाभ हो। आइए उन तरीकों को समझते हैं जिनके द्वारा आप एक सर्वश्रेष्ठ Health Insurance Policy चुनकर अपने पैसे बचा सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए बहुत फायदेमंद भी साबित हो सकता है।

5 Things You Need to Know Before Buyinge A Health Insurance Policy

You Need to Know Before Buyinge A Health Insurance

यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने जा रहें हैं और आपको पता नहीं है कि Health Insurance Policy खरीदने से पहले हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो दोस्तों जब भी आप एक हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें तो निचे दी गयी निम्नलिखित बातों का जरूर ध्यान दें।

1. युवा अवस्था में ही Health Insurance Policy खरीद लें

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए सबसे अच्छी उम्र 28 से 30 साल के बीच है। अगर इस समय कोई व्यक्ति बीमा पॉलिसी खरीदता है तो उसका प्रीमियम भी कम होगा और उसे अधिक लाभ भी होगा। policybaazar.com के मुख्य व्यवसाय अधिकारी संतोष अग्रवाल के अनुसार, “जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, बीमा पॉलिसी के लाभ सीमित हो जाते हैं। इसलिए, जैसे ही आप कमाना शुरू करते हैं, बीमा कराना ज़रूरी है।

2. Term Insurance Policy ही खरीदें

एक साथ बीमा पॉलिसी खरीदने के बजाय, टर्म आधारित बीमा पॉलिसी खरीदने के अपने फायदे हैं। एक, आप बहुत बड़ी राशि के लिए बहुत कम कीमत चुकाते हैं। जबकि इसका रिस्क कवर भी अच्छा है। यदि आप गंभीर बीमारियों या मृत्यु के लिए कवरेज बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Insurance क्या है? (What is insurance full information in hindi)

3. Insurance Policy की आपस में तुलना करें

आपको प्रीमियम के आधार पर, सुविधा के आधार पर अन्य बीमा पॉलिसियों की नीति की तुलना करनी चाहिए। इसके अलावा, क्लेम सेटलमेंट की जांच करना भी आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी कहती है कि आपका दावा प्रतिशत 91 है, तो इसका मतलब है कि वह 100 में से केवल 91 का भुगतान कर रही है। इसके लिए, आप आसानी से वेबसाइट की ऑनलाइन वेबसाइट देख सकते हैं।

4. बहुत ज्यादा या फिर बहुत कम समय के Insurance Policy से बचें

आज, 40 साल की बीमा पॉलिसी भी उपलब्ध है। लेकिन व्यवहार में, एक इंसान की औसत सेवानिवृत्ति की आयु 60 से 65 वर्ष है। ऐसी स्थिति में, यदि आपकी उम्र 40 वर्ष है, तो आपको केवल 20 वर्ष की इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए। ताकि रिटायरमेंट के समय आपको इसका फायदा मिल सके। policyx.com के सीईओ नवल के अनुसार, ‘आपकी बीमा पॉलिसी न तो बहुत लंबी होनी चाहिए और न ही बहुत कम। आप दोनों मामलों में नुकसान में हो सकते हैं।

5. अनावश्यक राइडर्स खरीदने से बचें

जब हम इंश्योरेंस पाॅलिसी खरीदते हैं उसके साथ ढेर सारे राइडर्स भी उपलब्ध रहते हैं। गोयल के अनुसार, “सभी राइडर्स के फाइन प्रिंट की जांच करना न भूलें, क्योंकि वो अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के लिए अलग हो सकते हैं।”

Conclusion

आशा करता हूँ कि अब आप लोगों को Health Insurance Policy खरीदने से पहले रखें किन 5 बातों का जरूर ध्यान रखें? (5 Things You Need to Know Before Buyinge A Health Insurance Policy) के बारे में पता चल गया होगा। आपको यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को और लोगों के साथ जरूर share करें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x