Car Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? पूरी जानकारी

यदि आपके पास कोई कार है और उसका Insurance करवाने जा रहें है फिर Insurance करवाने की सोच रहें हैं। तो आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि Car Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? (What is the better way to reduce the Premium of Car Insurance) जब भी आप एक कार का Insurance करवायें। तो इन तरीकों को जरूर अपनायें जिससे आपको काफी हद तक लाभ मिल पायेगा।

Car Insurance

मंहगाई के इस दौर में कार खरीदना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है इसीलिए ज्यादातर लोग लोन लेकर वाहन खरीदने में लगे हुए हैं। हालांकि लोन के बाद हर महीने ईएमआई (EMI) का बोझ भी लोगों को परेशान करता है और उस पर कार के बीमा की किस्त पॉकेट पर और भारी पड़ती है। आजकल वाहनों का इश्योरेंस (Vehicle Insurance) बहुत महंगा हो गया है। इसके लिए आपको लगभग 30 से 40 हजार रुपए चुकाने पड़ते हैं। कई बार Insurance के नाम पर लोग आपका फायदा भी उठाते हैं। इसलिए जब भी Insurance करते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। आप चाहें तो इन टिप्स को फॉलो करें अपनी कार इंश्योरेस के प्रीमियम को बहुत कम कर सकते हैं।

What is the better way to reduce the Premum of Car Insurance

1. Compare all company insurance

जब आप कार का इंश्योरेंस कराएं या उसे रिन्यू कराएं उससे पहले मार्केट में सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान के बारे में जरूर जान लें। अलग अलग कंपनी के इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स से संपर्क करके कोटेशन मंगा लें। अक्सर डीलर आपको मंहगी इंश्योरेंस पॉलिसी बताते हैं। ऐसे में आप दूसरी कंपनियों के कोटेशन से उसे कंपेयर कर सकते हैं। आपको जो इंश्योरेंस पॉलिसी है, उसकी जरूरत के हिसाब से सही लगे आप चुन सकते हैं।

यह भी जानें: LIC Jeevan Umang Policy क्या है? पूरी जानकारी

2. Ask for insurance company discount

जब भी अपने वाहन का Insurance कराएं डीलर या इंश्योरेंस प्रोवाइडर से विकलांगता के बारे में जरूर पूछें। अगर आपने कम क्लेम लिए हैं, तो बीमा कंपनियों (Insurance Company) को ध्यान में रखना है। ऐसे में आप नोमे बोनेस की मांग कर सकते हैं। साथ ही ट्रैफिक रुल्स को अच्छी तरह फॉलो करने वालों को कई बीमा कंपनियां अतिरिक्त छूट भी देती हैं।

3. Choose car insurance policy according to your needs

अगर आपको इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium) कम करना है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से पॉलिसी को कस्टमाइज कर सकते हैं। हालांकि कंपनियां कुछ पैकेज भी देती हैं, जैसे कि चाबी गुम होने पर क्लेम, इसके अलावा इंजन सिक्योर, रोड साइड असिस्टेंस, निजी सामान के खोलने पर क्लेम जैसे फायदे ऑफर करते हैं। इससे आपका प्रीमियम बढ़ जाता है। आप चाहें तो अपने हिसाब से कम प्रीमियम वाली पॉलिसी चुन सकते हैं।

4. Anti-theft device

आपकी कार में जीपीएस (GPS), स्टीयरिंग लॉक जैसे डिवाइसेज लगे हुए हैं। जिससे कार चोरी होने का खतरा कम हो जाता है और आपकी कार भले ही थोड़ी मंहगी हो जाएगी लेकिन आपकी बीमा पॉलिसी का बोझ भी थोड़ा कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Insurance क्या है? (What is insurance full information in hindi)

5. not get the car modified outside

आजकल लोग अपने हिसाब से अपनी कार या बाइक को मॉडिफाई करा लेते हैं, जैसे गाड़ियों में ऑफ्टर मार्केट साइलेंसर किट, HDD, अनऑथराइज्ड सीएनजी (CNG) किट लगवा लेते हैं। ऐसी करने से आपकी कार की डायरी भी खत्म होती है और इंश्योरेंस कंपनियां भी अपना प्रीमियम बढ़ाती हैं। इसलिए खर्च से बचना है तो कार में मॉडिफिकेशन न कराएं।

Conclusion

आशा करता हूँ कि अब आप लोगों को Car Insurance के Premium को घटाने का बेहतर तरीका क्या है? (What is the better way to reduce the Premium of Car Insurance) के बारे में पता चल गया होगा। आपको यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को और लोगों के साथ जरूर share करें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x