IFSC Code क्या है? किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करें पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे। दोस्तों जब आप लोग किसी भी बैंक में जातें है तो आप एक नाम जरूर सुनने को मिलता है उसका नाम है IFSC Code आप लोग प्रायः बैंक में इस नाम को जरूर सुनते है, और जब भी पैसा transfer करने जातें हैं तो आप लोगों को इस code की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या आप लोंगों को पता है कि IFSC कोड क्या होता है?

यदि आप लोंगों को IFSC Code के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो मेरा यह article पढने के बाद आप लोंगो को IFSC Code के बारें में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

IFSC कोड क्या होता है?

IFSC Code प्रायः Indian Financial System Code का संक्षिप्त रूप है और 11 अंकों के character का प्रतिनिधित्व करता है जिसे आप आमतौर पर अपने बैंक के cheque leaves या अन्य बैंक प्रायोजित सामग्री पर देख सकते हैं।

यह 11 वर्ण कोड व्यक्तिगत बैंक शाखाओं की पहचान करने में मदद करता है जो NEFT और RTGS.IFSC जैसे विभिन्न ऑनलाइन मनी ट्रांसफर विकल्पों में भाग लेते हैं |

अपना IFSC Code कैसे जानें ?

आप बैंक के IFSC कोड को कई तरीकों से खोज सकते हैं, आप अपने Indian Financial System Code को पाने के लिए निम्नलिखित तरीकों को अपना सकतें हैं –

  1. आप बैंक द्वारा प्रदान किए गए चेक और पासबुक पर IFSC कोड खोज सकते हैं।
  2. अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकतें हैं।
  3. RBI की वेबसाइट पर IFSC कोड खोज सकतें हैं।
  4. MyLoanCare वेबसाइट पर बैंक, राज्य, जिला और फिर शाखा का चयन करके आसानी से IFSC कोड खोजें।

IFSC कोड की विशेषताएं और इसका महत्व क्या है?

IFSC कोड प्रायः बैंक की शाखा की पहचान करने में मदद करता है। यह एक महत्वपूर्ण tool है जो विभिन्न ऑनलाइन बैंकिंग कार्यों को आसान और परेशानी मुक्त बनाता है। IFSC ग्राहकों को  quick validation and confirmation के साथ तत्काल फंड ट्रांसफर और त्रुटि मुक्त NEFT और RTGS पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है। IFSC की कुछ विशेषताएं इस प्रकार सूचीबद्ध हैं:-

  1. यह कोड आसानी से बैंक शाखा स्थान और पहचान को सक्षम करता है।
  2. बैंक संचालन को digitalization करता है।
  3. Quick money transfer करता है।
  4. सुरक्षा को बढ़ावा देता है और समय भी बचाता है।
  5. Aids NEFT and RTGS

क्या हम IFSC कोड बदल सकते हैं?

हाँ यह बदलता है। IFSC कोड केवल बैंक शाखाओं की पहचान करने के लिए किए गए थे। यदि किसी कारण से शाखा बदली जाती है, तो IFSC कोड को उस शाखा से बदल दिया जाएगा, जिसके तहत बैंक खातों को मैप किया गया है।

क्या IFSC कोड सभी ग्राहकों के लिए समान है?

हां, IFSC इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के लिए एक शाखा की पहचान करता है। तो यह एक शाखा में सभी ग्राहकों के लिए आम है, कुछ बैंकों के पास शाखा से जुड़ी ऐसी संख्याएँ होती हैं जहाँ पर आपका account खोला जाता है, इसलिए यदि आप उसी शाखा के साथ जारी रहते हैं तो पहले कुछ अंक के अंक IFSC के पिछले कुछ अंकों के समान हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

MICR Code क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में

म्यूचुअल (mutual fund) फंड क्या है, म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है

Final Word

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप लोग जान गये होंगे कि IFSC कोड क्या होता है और इस कोड को आप कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आप लोंगों को IFSC कोड से जुड़ी और भी जानकारियाँ मिल गई होंगी, तो आशा करता हूँ कि आप लोग इस लेख अपने दोस्तों के साथ share करेंगे जिससे उनको भी इसके बारें में जानकारी हो सके । यदि फिर भी आपका कोई सवाल या जवाब हो तो आप लोग हमें नीचे comments करके बता सकतें है ।

5 thoughts on “IFSC Code क्या है? किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करें पूरी जानकारी”

  1. Thanks for another excellent article. Where else could anyone get that type
    of info in such an ideal approach of writing?

    I’ve a presentation subsequent week, and I am on the search for such info.

    Reply

Leave a Comment

x