Top 5 Open Source Code Editors For Web Development in 2020

यदि आप एक coder या programmer हैं तो आपका code editor ही आपका घर है, एक ऐसा स्थान जहां आप अपना पसंदीदा काम करने में बहुत समय लगाते हैं। यद्यपि बाजार में बहुत सारे code editor  उपलब्ध हैं, आपको अपनी सुविधा के लिए एक सरल और कार्यात्मक code editor चुनना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप Linux, Mac या  Window PC पर कोडिंग कर रहे हैं, एक अच्छा code editor आपको हमेशा एक ही अनुभव देता है।

इसलिए, यदि आप नीचे दिए गए best कोड editors की तलाश कर रहे हैं, तो कोडिंग के लिए कुछ सबसे popular टेक्स्ट editor की एक सूची है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी free और open-source सॉफ़्टवेयर हैं।

1. Sublime Text Editor

यह एक सुंदर और परिष्कृत फीचर से भरपूर टेक्स्ट editor है जो आपको कोडिंग, editing कोड, mark up और prose के अनुभव के दौरान एक प्रीमियम अनुभव देता है। यह cross-platform और open-source custom code घटकों से निर्मित editor था, जो बेजोड़ जवाबदेही और वाक्य रचना हाइलाइटिंग इंजन प्रदान करता है और display के लिए bar सेट करता है।

2. Atom Text Editor

यह GitHub द्वारा विकसित प्रोग्रामर के लिए 21 वीं सदी का एक हैक करने योग्य, आधुनिक और sleek दिखने वाला open-source है। सुविधाओं की अपनी उत्कृष्ट सूची के लिए अपनी पहली स्थिर रिलीज से पहले ही यह लोकप्रिय हो गया। यह GitHub पैकेज की मदद से सीधे Git और GitHub के साथ काम करता है, इसलिए आप अपने editor के भीतर से नई branches, stage और commit, push और pull और सभी git ऑपरेशन बना सकते हैं।

3. Visual Studio Code

इस editor को Microsoft से free open-source, cross-platformed और lightweight code editor है जो डेवलपर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह परिवर्तनीय प्रकारों, फ़ंक्शन परिभाषाओं और आयातित module के आधार पर स्मार्ट पूर्णता प्रदान करता है जो कि syntax highlighting और smart IntelliSense के साथ autocomplete कर देता है।

4. Brackets

यह एक free open source text editor जो आपके कोड और ब्राउज़र display के बीच एक toggle key अनुमति देकर वेब डिज़ाइनिंग को समझता है इसलिए वेब डिज़ाइनरों और फ्रंट-एंड डेवलपर्स के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया। यह javascript में लिखा गया lightweight शक्तिशाली आधुनिक text editor है, जो UI डिज़ाइनिंग को केंद्रित करके visual tools और pre processor सपोर्ट के साथ सुपर सरल बनाता है।

5. Notepad++

इस editor को C ++ में लिखा गया है। यह एक free, open-source और सुपर फास्ट सोर्स कोड editor है, जो शुद्ध Win32 API (Application Programming Interface)  और STL समर्थन के साथ एक उच्च निष्पादन गति और छोटे कार्यक्रम का आकार सुनिश्चित करता है। यह cross-platform नहीं है और केवल GPL लाइसेंस का उपयोग करके windows में चलता है, जो window के Notepad सॉफ़्टवेयर का अधिक मजबूत संस्करण है।

यह syntax highlighting का समर्थन करता है और इसमें शब्दों और कार्यों के लिए स्वत: पूर्णता है। यह editor Stack Overflow के डेवलपर सर्वेक्षण 2019 में सबसे लोकप्रिय development वातावरण के लिए तीसरा स्थान प्राप्त करता है, जहाँ 90k डेवलपर के बीच कुल 30.5% डेवलपर्स web development के लिए इस editor का उपयोग करते हैं।

इसे भी पढ़े :

Final Word

आशा करता हूँ कि अब आप लोंगों को top 5 source code editor के बारे में पता चल गया होगा, मैं उम्मीद करता हूँ कि आप लोग इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी share करेंगे जिससे कि उन लोंगो के बारे में इसके बारे में पता चल सके। इसके बावजूद भी यदि आपका को सुझाव हो तो आप हमें निचे comments करके बता सकते हैं।

धन्यवाद !

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

2 thoughts on “Top 5 Open Source Code Editors For Web Development in 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *