Google Input Tools क्या है और Google Input Tools का उपयोग Hindi Typing के लिए कैसे करें

दोस्तों क्या आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी में टाइपिंग करना चाहतें हैं या फिर हिंदी में टाइपिंग करने की कोशिश करतें हैं। लेकिन कर नहीं पातें हैं तो इस समस्या को हल करने के लिए आप Google Input  Tool का उपयोग कर सकतें हैं। लेकिन क्या आप लोगों को पता है कि Google Input Tools क्या है और Google Input  Tools in Hindi का उपयोग Hindi Typing के लिए कैसे किया जाता है। यदि नहीं जानतें हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें आपको इससे जुड़ी सभी जानकरियां मिल जायेंगी।

Google Input Tools क्या है

गूगल इनपुट टूल क्या है – Google Input Tools Kya Hai

Google Input Tools एक प्रकार का टाइपिंग टूल है जिसे Google ने बनाया है। इस टूल में कुल 22 भाषाएं उपलब्ध हैं। इन 22 भाषाओं को इस टूल की मदद से आसानी से टाइप किया जा सकता है। यह टूल अंग्रेजी कीबोर्ड की भाषा के आधार पर स्वचालित रूप से किसी अन्य भाषा में टाइप करता है।

यह भी पढ़ें: Google Play Store क्या है, Play Store Download कैसे करें

हिंदी Font Kruti dev और Unicode Mangal fonआदि का उपयोग करके बहुत से लोगों ने हिंदी भाषा में शायद ही टाइप किया हो, लेकिन किसी अन्य स्थानीय भाषा को टाइप करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इस समस्या को दूर करने के लिए, Google ने विंडोज के लिए Google Input Tool बनाए और लोगों के सामने प्रस्तुत किए। इस टूल की मदद से किसी भी भाषा में Typing करना बहुत सरल है।

Google Input Tool की विशेषताएँ

गूगल इनपुट टूल उनके लिए बहुत मददगार हैं। जिनको हिंदी टाइपिंग का कोई ज्ञान नहीं है, वे इसकी मदद से आसानी से हिंदी लिख सकते हैं। यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आपका ब्लॉग हिंदी में है। इसलिए Google Input Tools आपके लिए हिंदी टाइपिंग करना बहुत आसान बना देता है। क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है या नहीं। इसलिए वर्डप्रेस में हिंदी टाइप करने के लिए कोई फॉन्ट या कोई विकल्प नहीं है।

Google Input Tool Download कैसे करे?

गूगल ने इस टूल के 2 Version तैयार किए हैं जिसमें Google Input Tools Online और Google Input Tool Online शामिल हैं, साथ ही साथ इसका एंड्रॉइड संस्करण भी है, जो आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल में इस टूल का उपयोग करके किसी भी भाषा में टाइप करने देता है। कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस टूल का उपयोग Google Chrome Extension के रूप में भी कर सकते हैं, जो केवल Google Chrome Web Browser पर काम करता है।

Google Input Tools Hindi का उपयोग कैसे करें?

गूगल इनपुट टूल Chrome extension उपयोगकर्ताओं को क्रोम में किसी भी वेब पेज में इनपुट टूल का उपयोग करने की अनुमति देता है। इनपुट टूल Chrome extension का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, अपने कंप्यूटर में क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करें।
  • उसके बाद अपने कंप्यूटर में Google इनपुट टूल इंस्टॉल करें।
  • एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करें और “एक्सटेंशन विकल्प” चुनें।
  • “एक्सटेंशन विकल्प” पृष्ठ में, इच्छित इनपुट टूल का चयन करें।
  • इनपुट टूल जोड़ने के लिए बायाँ-क्लिक करें। चयन को हटाने के लिए दाईं ओर डबल क्लिक करें। यदि आप उपकरण को क्रमबद्ध करना चाहते हैं, तो दाईं ओर इनपुट टूल पर क्लिक करें और ऊपर और नीचे तीर आइकन पर क्लिक करें।
  • इनपुट टूल का उपयोग करने के लिए, एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करें। दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में, वांछित इनपुट टूल का चयन करें।
  • जब इनपुट टूल चालू होता है, तो एक्सटेंशन बटन पूर्ण रंगीन आइकन बन जाता है, जैसे कि जब इनपुट टूल बंद हो जाता है, तो बटन ग्रे हो जाता है। “बंद करें” पर क्लिक करने से इनपुट टूल टॉगल होगा।
  • आप चालू / बंद करने के लिए चयनित इनपुट टूल पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Google Input Tools क्या है और Google Input Tools का उपयोग Hindi Typing के लिए कैसे करें? लेख आप लोगों के लिये बहुत हेल्पफुल रहा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को उन लोगों के साथ share करना न भूलें, जो लोग इसके बारे में जानना चाहतें हैं। धन्यवाद!

1 thought on “Google Input Tools क्या है और Google Input Tools का उपयोग Hindi Typing के लिए कैसे करें”

Leave a Comment

x