` Top 5 Ways to Copy Content From Right Click Disabled Websites In 2021

Top 5 Ways to Copy Content From Right Click Disabled Websites In 2021

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं अप सभी? मैं आशा करता हूँ कि आप सभी अच्छे ही होंगे| तो दोस्तों आज मैं आप को Right Click Disabled Websites से Content को Copy करने के 5 Best और 100% Working तरीको के बारे में बताने जा रहा हूँ, तो अगर आप भी कसी Website से कोई भी Content Copy नहीं कर पा रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आप को पता चल जायेगा की आप कैसे किसी भी Website के Content को आसानी से Copy कर के Use कर सकते हैं।

सबसे पहले ये जान लेते हैं की आखिर Websites पर Right Click Disabled Plugin को Use क्यों किया जाता हैं। या फिर आखिर लोग क्यों Right Click Disabled Plugin का उपयोग करतें हैं।

Why Website Owners Block Copying?

आज के time में ये बहुत Common हो चुका हैं क्योंकि आज हर 10 में से 8 websites पर आप को Right Click Disabled Function देखने को मिल जाता हैं। पर क्या आप ने कभी सोचा हैं की आखिर in Websites के मालिको को ऐसा क्यों पड़ता होगा।

यह भी पढ़ें- SEO क्या है, SEO की जरूरत क्यों पड़ती है

दोस्तों इसका बहुत ही सीधा सा Answer हैं Content की चोरी। बहुत से लोग किसी का भी Content Copy कर के उसे अपने फायदे के लिए Use करते हैं और उन्हें Credit भी नहीं देते हैं। हालाँकि अगर आप भी यह आर्टिकल सिर्फ इसी लिए पढ़ रहे हैं की आप भी किसी का Content चोरी कर पाए तो आप से मेरा Humble Request हैं कि Please ऐसा ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप एक Writer एक Artist की अपमान कर रहे हैं।

अगर आप को फिर भी किसी का Content Emergency में चाहिए क्योंकि आप को उसकी बहुत जरुरत हैं, तो ऐसी स्थिति में आप उस Website के Owner से Permission ले सकते हैं या फिर आप उन्हें Credit दे सकते हैं। फिर भी मैं आप से यही कहूँगा की आप जितना हो सके अपने से Content लिखने की कोशिश करें।

How To Copy From Right Click Disabled Websites?

पहले के समय में अधिकांश Website Owners, अपने Website पर Right Click और Text Selection को Disable करने के लिए JavaScript जैसी Scripting Languages का प्रयोग करते थे। लेकिन अब अगर आप WordPress User हैं तो आप को Right Click Disabled Plugins मिल जाते हैं जिसे Install करके आप अपने वेबसाइट पर Right Click Disabled Function को Activate कर सकते हैं।

तो आईये जानते हैं कि आप किसी भी Right Click Disabled Websites से Content को कैसे ले सकते हैं।

1. Disable JavaScript in Browsers

अगर आप अपने Browser के रूप में Chrome Web Browser का Use करते हैं तो वह JavaScript को Disable करके आप आसानी से किसी भी Right Click Disabled Websites से Content को Copy कर सकते हैं।

Chrome Browser में JavaScript को Disable करने के लिए निचे दिए कुछ Simple Steps को Follow करें

  1. अपना Browser Open करें।
  2. Top-Right में दिए तीन डॉट पर क्लिक करें।
  3. Settings में जायें।
  4. Privacy & Security Tab पर क्लिक करें।
  5. अब Site Settings पर क्लिक करे और बिलकुल निचे Scroll करें।
  6. Content वाले section में आप को JavaScript का एक Option मिलेगा, Simply उसपर क्लिक करें।
  7. Next Page में Allowed का एक Button मिलेगा उसे Off कर दे।
  8. Now Enjoy!

2. Copy Content from Source Code

अगर JavaScript Disable करने के बाद भी आप Right Click Disabled Websites से Content को Copy नहीं कर पा रहे हैं, तो आप Source Code का Use कर के भी किसी भी Content को Copy कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 100 Best Tricks and Tips Improve Your Website SEO

आप को जिस भी site या article का Source Code देखना हैं उनके URL को आप निचे दिए Format में search करके Source Code देख सकते हैं:-

view-source:https://www.example.com

इसके अलवा कुछ Source Code Viewer Tools भी हैं जिनका Use करके आप किसी भी Website का Source Code देख सकते हैं और अपने मनचाहा Content Copy कर सकते हैं।

3. Use VPN or Proxy Sites

कुछ वेबसाइट के Owner geographical situation के आधार पर Users के लिए विभिन्न Webpages की सेवा Provide करते हैं। यह या तो पूरी तरह से Blocked हो जाएगा या केवल Specific countries के Users के लिए Right-click disabled कर देगा।

यदि पूरी वेबसाइट Block है, तो अपनी पहचान छुपाने और वेब को गुमनाम रूप से ब्राउज़ करने के लिए VPN या प्रॉक्सी साइट का उपयोग करें। कुछ प्रॉक्सी वेबसाइटें आपको एक वेबपेज पर चल रही जावास्क्रिप्ट और अन्य स्क्रिप्ट को अक्षम करने की अनुमति देती हैं। यह वेबसाइट पर राइट-क्लिक को सक्षम करने में मदद कर सकता है।

4. Disable CSS Element

Content Copy को Disable करने के लिए JavaScript के अलावा, CSS भी website Owners के लिए एक अन्य विकल्प है। CSS का मतलब है कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (CSS) जो वेबसाइट के लुक और लेआउट को Design करती है।

यह भी पढ़ें- Blogging vs Youtube में Best Option कौन सा है? पूरी जानकारी

अपने Keyboard से Ctrl+U दबा कर Inspect Elements को Active करे या फिर आप “View > Developer > Inspect Elements” पर जाके भी इस Option को Active कर सकते हैं। यह डेवलपर टूल खोल देगा जहां आप वेबपेज पर किसी भी Page के लिए CSS देख और Disable कर सकते हैं।

5. Browser Extensions

ऊपर दिए सभी Options में से यह सबसे Simple और Working तरीका हैं किसी भी Website पर से Content को Copy करने का| इसके लिए आप को अपने Chrome Web Browser में एक Enable Right Click नाम का Extension Download करना होगा।

  1. Enable Right Click
  2. Ultimate Mode
  3. Disable JavaScript

अब आपको Enable Right Click वाले option पर क्लिक कर के उसे Active कर लेना हैं और अब आप उस Website के किसी भी भी content को copy करने में सक्षम होंगे। और ऐसा करने के लिए आप को Page को दुबारा से Reload करने की भी आवश्यकता नहीं हैं।

Disclaimer

भारतीय कानून के तहत किसी भी मूल सामग्री की चोरी कॉपीराइट अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है। हम पाइरेसी का कड़ा विरोध करते हैं। GyanInfo.Com किसी भी torrent/piracy वेबसाइट का न तो समर्थन करता हैं और न ही उसे बढ़ावा देता हैं। बार-बार हम आपको याद दिला रहे हैं वेबसाइट से किसी भी मूल कन्टेंट को copy करना गैरकानूनी है और आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। हम आपको इससे दूर रहने की सलाह देते हैं। हमेशा जब भी कोई Content लिखें तो आप उसे खुद ही लिखे कहीं से copy न करें।

Final Words

दोस्तों आज मैंने आप को बताया की आप कैसे किसी भी Right Click Disabled Website पर से Content को आसानी से Copy कर सकते हैं। यदि फिर भी आपको कोई परेशानी होती है तो आप हमें comments करके पूछ सकतें हैं। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *