Blogging vs Youtube में Best Option कौन सा है? पूरी जानकारी

Blogging और Youtube दोनों ही प्लेटफार्म पैसा और नाम कमाने के लिए अच्छे माने जातें हैं। भारत में भी बहुत से लोग आजकल Blogging और Youtube से अच्छा खासा पैसा कमा रहें हैं। और आजकल तो कुछ लोग  Blogging और Youtube को फुल टाइम जॉब की तरह इस पर काम कर रहें हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि एक नये सीखने वाले के लिए यह टॉपिक (Blogging vs Youtube) हमेशा से Confuse करता रहा है। इसलिए आज मैं आपको इन दोनों के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताऊंगा।

इतना तो आप भी जानते होंगे कि Blog और Youtube Channel क्या होता है और इन्हें कैसे बनाया जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो यह लेख पढ़ने के बाद आप इन दोनों के बारे में जान जायेंगे।

Blogging vs Youtube

अगर आपके दिमाग में भी एक सवाल घूमता रहता है और आप Confuse रहतें हैं, कि किसपर काम करें। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें हमने उन सभी पॉइंट्स को बताने की कोशिश किया है। जो एक्चुअली में आप सभी को पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- SEO क्या है, SEO की जरूरत क्यों पड़ती है (What Is SEO, Needs Of SEO)

Blogging के लिए Requirement

  1. Domain Name और Hosting खरीदना होगा।
  2. आपको SEO का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  3. Writing और Communication Skill अच्छी होनी चाहिए।
  4. आपको Regular काम करना पड़ेगा।

Youtube चैनल के लिए Requirements

  1. आपको Video Editing का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  2. Youtube SEO की जानकारी होनी चाहिए।

इन दोनों की Requirements को जानने के बाद यह पता चलता है। कि Youtube चैनल बनाना थोड़ा आसान है। और दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में जान लेतें हैं।

Blogging vs Youtube: फायदे और नुकसान

  • अगर हम Blogging के फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इसमें अपना खुद का Domain Name और Hosting होने के कारण कोई भी हमारे Blog को बंद नहीं कर सकता है। लेकिन Youtube में थोड़ा सा भी गलत हो जाये तो चैनल Suspend हो सकता है। और जल्द ही Youtube ने कई लोगों के चैनल को Delete भी कर दिया है।
  • Youtube में हम Ads के लिए AdSense का ही प्रयोग कर सकतें हैं। जबकि जबकि Blog पर हम किसी भी Ads Networks का उपयोग कर सकतें हैं।
  • Blogging में Reader के साथ डायरेक्ट कनेक्शन बन जाता है Author और Reader दोनों एक दूसरे के काफी Close होते हैं। जबकि YouTube चैनल में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। कुछ दर्शक तो चैनल के Admin को जानते तक नहीं।
  • Blog से हम खुद की Email List (Newsletter) बना सकतें हैं। जिसे कभी भी प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन Youtube पर ऐसा कोई विकल्प नहीं दिया गया है।
  • Youtube में ज्यादा ज्ञान जरूरत नहीं पड़ती है जबकि Blogging में SEO, Backlinks, Domain, Hosting और Theme आदि का ज्ञान होना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें:- Blogger क्या है, Blogger पर वेबसाइट कैसे बनायें, Blogger पर वेबसाइट बनाने के लिये क्या योगता होनी चाहिए

Blogging vs Youtube किसमें ज्यादा Earning होती है?

Blog और Youtube में कमाई के ज्यादातर AdSense ही प्रयोग किया जाता है। और AdSense में Earning दो चीजों पर निर्भर करती है–

View: Youtube पर Blogger की अपेक्षा 10 से 15 गुना ज्यादा views आतें हैं। लेकिन Ads View की बात करें तो एक Blog पेज पर हम बहुत से Ads लगा सकतें हैं। जिससे इसके View भी Pageview से 5 से 6 गुना हो सकतें हैं।

CPC और RPM: CPC (Cost Per Click) और RPM (1000 Ads View पर Earning) के मामले में Blogging ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि एक Blog का CPC और RPM Youtube से ज्यादा होता है। उसका कारण यह है कि यहाँ जो High CPC Keywords हैं। हम उनका उपयोग अच्छे से कर सकतें हैं।

Blogging vs Youtube : Conclusion

अब बात आती है कि Blogging और Youtube में Best कौन है और हमें किसे चुनना चाहिए। तो मैं आपको वही चुनने को कहूँगा जिसमें आपका ज्यादा इंटरेस्ट हो। यानी कि जिसमें आज या फिर आने वाले समय में अपने आपको बोर ना महसूस करें और Best भी वही है। जिस पर आप रोज अपने Visitor को कुछ नया सिखा सकें।

इसके साथ ही आप  Blogging और Youtube दोनों को एक साथ भी उपयोग कर सकते है। जो आपको आने वाले समय में आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक ही टॉपिक से सम्बंधित Blog और Youtube चैनल बनाना होगा। और उस पर Active होकर काम करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:- Successful Builder कैसे बनें? जाने पूरी जानकारी

Final Words

दोस्तों हम उम्मीद करतें हैं कि अब आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि Blogging और Youtube में Best Option कौन सा है? यदि फिर भी आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट्स करके जरूर बतायें। और आगे आपको कौन से टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए। वह भी हमें कमेंट्स में लिखकर जरूर बतायें। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *