गणित (Maths) में Interest कैसे बढ़ायें? पूरी जानकारी

वैसे तो गणित (Maths) एक बहुत ही इंट्रेस्टिंग सब्जेक्ट है। जिसमें आपको रीडिंग नहीं करनी होती है। बल्कि प्रॉब्लम को सॉल्व करना होता है। प्रैक्टिस करनी होती है। लेकिन इस सब्जेक्ट के बारे में यह कहा जा सकता है। कि कुछ स्टूडेंट्स को यह सब्जेक्ट बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। तो कुछ लोग इसके नाम से ही घबरा जातें हैं। ऐसा क्यों इसके बहुत सारे कारण हो सकतें हैं।

Maths में Interest कैसे बढ़ायें

लेकिन यदि समस्या है तो उसका हल जरूर होगा इसलिए यदि आपको भी गणित विषय से डर लगता है या फिर इसमें आप अपना इन्ट्रेस्ट विकसित नहीं कर पातें हैं। तो यह लेख आपकी काफी मदद करेगा। क्योंकि इस लेख में हम आपको गणित (Maths) में Interest कैसे बढ़ायें? (How to increase interest in Maths) के बारे में बताने वाले हैं। इन तरीको से आपको जरूर फायदा होगा।

How to increase interest in Maths

1. Maths के लिए Positive Attitude रखें

बहुत बार maths में इन्ट्रेस्ट नहीं होने का कारण हमारा mindset होता है। बचपन से ही सुनतें आतें हैं कि गणित बहुत ही कठिन विषय है। इसमें मुश्किल से स्कोर कर पातें हैं। इसे तो रट भी नहीं सकतें हैं। जैसे-जैसे कक्षाएं आगे बढ़ती हैं यह और भी कठिन होती जाती है। अगर किसी ने यदि इसको पार कर लिया तो उसकी जिंदगी सफल है। ऐसे ही न जानें कितनी सारी बातें हम अपने घर और स्कूल में सुना करतें हैं। और अनजानें में हमें भी इस विषय से डर लगने लगता है। जो हमें इस विषय में कभी आगे बढ़ने नहीं देता है।

यह भी जानें: English Writing Skill को कैसे Improve करें? पूरी जानकारी

इसलिए अपने दिमाग को सही कीजिये और यकीन मानिये कि Maths एक बहुत ही इंट्रेस्टिंग और प्रक्टिकल सब्जेक्ट है। खुद से कहिये कि आप आसानी Maths की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकतें हैं। अगर आप Maths के लिए Positive Attitude Develop कर लेंगे। तो Maths सब्जेक्ट आपको आसान लगने लगेगा। बल्कि आपका यह पसंदीदा सब्जेक्ट बनने लगेगा।

2. Practice करें

अब जब आपका दिमाग Maths के लिए Open और Positive हो गया है। तो फिर आप Maths से बचकर भागने की बजाय इसे कुछ समय तो जरूर देना चाहेंगे। इसीलिए शुरू में Maths की कुछ ऐसी प्रॉब्लम सॉल्व करने की कोशिश करें जो ज्यादा कठिन न हो। और थोड़ी प्रैक्टिस के बाद आप उसे हल कर सकते हो। ऐसा करने की वजह यह है कि अभी अभी आपने Maths में इन्ट्रेस्ट लेने की शुरूआत की है। और यदि शुरूआत में ही बहुत ज्यादा कठिन समस्याओं को हल करने की कोशिश करेंगे। तो आपका यकीन डगमगा सकता है। और ऐसा तो आप बिल्कुल भी नहीं चाहतें है। इसलिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

3. Maths से जुड़े Games खेलें

गणित में इन्ट्रेस्ट डेवेलप करने के लिए आप ऐसे एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकतें हैं। जो मैथ्स का यूज करके पज़ल्स को सॉल्व करतें हों ऐसा करने से आप गणित को एन्जॉय करना शुरू करेंगे। और आपको हम यह बात कर चुके हैं। की गणित कठिन विषय नहीं है बल्कि हमारा दिमाग इसे कठिन समझ लेता है। इसीलिए गणित को फन (Fun) से जोड़कर आप अपने मस्तिष्क को यकीन दिला सकतें हैं। कि हाँ Maths तो इंट्रेस्टिंग सब्जेक्ट है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है। कि आप अपने कोर्स की प्रॉब्लम सॉल्व करने की बजाय पूरा समय पजल्स सॉल्व करने में लगा दे।

4. Maths Tricks का Use करें

गणित में बहुत सारी ट्रिक्स होती हैं जो ना केवल इसे इंट्रेस्टिंग बनाती हैं बल्कि प्रॉब्लम सॉल्व करने में लगने वाला समय भी काफी कम कर सकती हैं। यह ट्रिक्स पहाड़ा (Table) सिखने से लेकर कैलकुलेशन करने तक का काम बहुत आसान बना देती हैं। इसीलिए Maths Tricks का उपयोग जरूर करें।

यह भी जानें: Research Paper कैसे Publish करें? पूरी जानकारी

5. Maths को Daily Life का हिस्सा बनाइये

हम यह भी कह सकतें हैं कि गणित तो आपके रोजमर्रा की जिंदगी में हमेशा से ही काम आती है। चाहे अलार्म क्लॉक सेट करना हो, घड़ी में समय सेट करना हो या फिर किसी भी सामान का हिसाब करना हो। लेकिन अब से आप इसे निरिक्षण (Observe) करना शुरू कर दीजिये। और नये-नये तरीके से Maths का उपयोग डेली रुटीन में करने की कोशिश करें। जैसे यात्रा में लगने वाला समय, मूल्य और दूरी पता लगाइए, शोपिंग के लिए बेस्ट मूल्य क्या होगा।यह भी कैलकुलेट करें और कूकिंग मेजरमेंट में भी आप इसका उपयोग कर सकतें हैं।

6. सवाल पूछें

अपनी Maths Problem बढ़ाते जाने से बेहतर होगा कि आप अपने अध्यापक से मदद लें। कक्षा शुरू होने से पहले उसके बारें में स्टडी जरूर करें कॉन्सेप्ट्स को समझने की पूरी कोशिश करें। ताकि class के दौरान Maths Problems को सॉल्व करना आसान हो सके। कक्षा में सबसे पीछे मत बैठिये ऐसा करने से आप फोकस नहीं कर पायेंगे। इसलिए हमेशा आगे बैठें और क्लास में पार्टिसिपेट करें। प्रोब्लम्स के बारे में पूछें और दोस्तों के साथ  सवाल को हल करें और लागातार प्रैक्टिस करतें रहें।

7. सभी Farmulas को याद रखें

Maths Problem Solve के Farmulas की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए यदि आप भी किसी प्रोब्लम के सॉल्व करते हैं तो सभी Farmulas को याद रखें।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख गणित (Maths) में Interest कैसे बढ़ायें? (How to increase interest in Maths) आपके लिए बहुत ही उपयोगी रहेगा। यदि यह लेख आप लोगों को पसंद आया हो तो इस लेख को उन लोगों के साथ जरूर share करें। जो लोग गणित (Maths) में Interest कैसे बढ़ायें? जानना चाहतें हैं। साथ ही यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x