बिना Password के WiFi Connect कैसे करें? जानें तरीका

बिना Password के WiFi Connect कैसे करें : इन दिनों हमारे जीवन में अधिकांश काम इंटरनेट पर निर्भर है। वर्क फ्रॉम होम से लेकर ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने तक इंटरनेट का होना बेहद जरूरी है। कुछ लोग इंटरनेट के लिए मोबाइल डेटा या वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, मोबाइल डेटा की तुलना में वाई-फाई अधिक पॉकेट फ्रेंडली है और इससे हमारा काम आसान हो जाता है। आपको बता दें कि ज्यादातर लोग ज्यादा डाटा और बेहतर स्पीड के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

बिना Password के WiFi Connect कैसे करें
बिना Password के WiFi Connect कैसे करें

वहीं, हर वाईफाई कनेक्शन का अपना पासवर्ड होता है, जिसे आपके फोन या लैपटॉप पर उल्लेख करने के बाद ही जोड़ा जा सकता है। कई बार हम वाईफाई का पासवर्ड भूल जाते हैं और दोबारा पूछना नहीं चाहते। ऐसे में वाईफाई फोन या लैपटॉप को कनेक्ट करना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, एक तरीका है जिससे आप वाईफाई को अपने सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं, वह भी बिना किसी से पूछे।

इसे भी पढ़ें: What is Cloud Computing in Hindi

बिना Password के WiFi Connect कैसे करें?

आपको QR Code की जानकारी होनी चाहिए

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है तो आप क्यूआर कोड (QR Code) से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। क्यूआर कोड की मदद से आप वाईफाई से कनेक्ट कर पाएंगे और आपको पासवर्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आजकल ज्यादातर लोग इस ट्रिक को आजमा रहे हैं। वहीं आप चाहें तो कुछ ऑनलाइन साइट्स की मदद से वाईफाई के नाम और पासवर्ड को क्यूआर कोड में बदल सकते हैं। zxing.appspot.com और wwW.qrstuff.com आदि हैं, जिनकी आप मदद कर सकते हैं।

  • इस क्यूआर कोड के माध्यम से डिवाइस को वाईफाई से कनेक्ट करें
  • सबसे पहले आप किसी एक वेबसाइट zxing.appspot.com या www.qrstuff.com पर जाएं और वहां वाई-फाई नेटवर्क और वाईफाई लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको SSID सेक्शन में जाकर वाईफाई का नाम टाइप करना होगा। इसके बाद पासवर्ड टाइप करें और नेटवर्क टाइप चुनें।
  • इसके बाद Generate या Download QR कोड आएगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्यूआर कोड प्रिंट होने के बाद, आपको अपना फोन कनेक्ट करना होगा। एक बार स्कैन करने के बाद वाईफाई आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाएगा और आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

WiFi का Password कैसे बदलें

वाईफाई का पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। दरअसल इन दिनों लोग वाई-फाई चोरी करने लगते हैं, जिसके बारे में आप नहीं जानते। नतीजतन, आपकी वाई-फाई की गति कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपना वाईफाई पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीके को आजमाएं।

  • इसके लिए अपने एक डिवाइस को वाई-फाई से कनेक्ट रखें। अब डिवाइस से वेब ब्राउजर खोलें।
  • ब्राउजर के राइट साइड में आपके पास कॉन्फिगरेशन पेज होगा, जिसे आपको ओपन करना है। फिर टीपी-लिंक राउटर टाइप करें और एंटर दबाएं।
  • अब राउटर की सेटिंग में डिफॉल्ट यूजरनेम और पासवर्ड टाइप करें। इसके बाद वायरलेस सिक्योरिटी ऑप्शन में जाएं। वहां आपको एक पासवर्ड या साझा कुंजी बॉक्स दिखाई देगा, जहां आपको एक नया पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब यहां अपनी पसंद का पासवर्ड डालें, जो आपको याद हो।

यह भी जानें: Top 5 देश जहाँ Internet की Speed सबसे तेज रहती है

Final Words

यह एक थर्ड पार्टी वेबसाइट है, इसलिए पूरी जांच के बाद ही कनेक्ट करें। ये कोई सत्यापित और सुरक्षित वेबसाइट नहीं हैं। साथ ही अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को शेयर करें। आगे भी ऐसी ही जानकारी को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें। धन्यवाद!

Leave a Comment

x