` Christmas Day हर साल 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है? - Gyan Info

Christmas Day हर साल 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है?

Christmas Day दुनिया के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जो बहुत ही उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार को ‘Xmas‘ और ‘feast of Nativity‘ के रूप में भी जाना जाता है, इस त्योहार को हर साल 25 दिसंबर को यीशु मसीह (Jesus Christ) की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:- NGO (एनजीओ) क्या है? NGO कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

क्रिसमस के दिन दुनिया के अधिकांश जगहों में एक सार्वजनिक अवकाश है और विभिन्न प्रकार की धार्मिक गतिविधियों और सांस्कृतिक उत्सवों को खुशी के इस त्योहार को मनाने के लिए किया जा रहा है। हालाँकि यह त्यौहार मुख्य रूप से ईसाईयों धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन दुनिया भर में लोग अपने धर्म के बावजूद, इस दिन को बहुत ही धूम-धाम से मनाते हैं।

Christmas Day 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है?

यह त्यौहार हर साल यीशु मसीह (Jesus Christ) के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। जो इस दिन मदर मैरी और जोसेफ के घर पैदा हुए थे। हालांकि सटीक महीना और तारीख स्पष्ट नहीं है, पश्चिमी ईसाई चर्च हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाता है। जिसके बाद से दिन लम्बाई में बढ़ने लगते हैं। इसलिए, जिसने हमें कम झुकाया और उठा लिया उसने सबसे छोटा दिन चुना, फिर भी एक घटना। प्रकाश बढ़ाना शुरू होता है, इसलिये “प्रति वर्ष 25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों मनाया जाता है।”

यह भी पढ़ें:- कैसे और क्यों होती है बारिश? जानें पूरी जानकारी

Christmas Day का महत्व क्या है?

किंवदंतियों के अनुसार, यह माना जाता है कि यीशु मसीह (Jesus Christ) को भगवान द्वारा “एक बलिदान के रूप में” पृथ्वी पर मानवता का मार्गदर्शन करने के लिए भेजा गया था और इस तरह हर साल बहुत उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाया जाता है।

Christmas Day कैसे मनाया जाता है?

दुनिया भर में सभी लोग अपने धर्म के बावजूद Christmas Day मनाते हैं। देवदार के पेड़ों को कैंडीज, मोमबत्तियों, रंगीन घंटियों, सितारों और उपहारों से सजाया जाता है और इस दिन स्वादिष्ट भोजन तैयार किया जाता है। त्यौहार की चार रंगों में विशेष प्रासंगिकता है – सफेद, सुनहरा, हरा और लाल। क्रिसमस पर लाल रंग का विशेष महत्व है क्योंकि यह ईसा मसीह (Jesus Christ) द्वारा दिए गए रक्त का महत्व है।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp Pay क्या है? What is WhatsApp Payment in Hindi?

Conclusion

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप लोग जान गये होंगे कि Christmas Day हर साल 25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है? यदि आप लोगों को मेरा यह लेख पसन्द आया हो तो हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें तथा इस लेख अपने दोस्तों के साथ भी share करें जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *