Encryption और Decryption क्या है – Encryption and Decryption Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों मैं रोहित यादव इस लेख में मैं आप लोगों को Encryption क्या है – What is Encryption and Decryption Meaning in Hindi के बारे में बताऊंगा। और हम लोग इस लेख में Encryption से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Encryption and Decryption Meaning in Hindi

एन्क्रिप्शन क्या है – What is Encryption Meaning in Hindi

एनक्रिप्ट या एन्क्रिप्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें information या कोई भी data को एक alogorithm का उपयोग करके अपठनीय रूप में परिवर्तित (convert) किया जाता है ताकि अनधिकृत उपयोगकर्ता इसे न पढ़ सकें।

यह भी जानें: What is WAP in Hindi and WAP Full Form in Hindi

आसान शब्दों में समझाएं, तो कोड के माध्यम से किसी भी डेटा की सुरक्षा को एन्क्रिप्शन कहा जाता है। किसी भी जानकारी या डेटा फ़ाइल को एन्क्रिप्ट करने के बाद, केवल जिनके पास इसकी डिक्रिप्शन कुंजी या पासवर्ड है, वे इसे पढ़ सकते हैं। एन्क्रिप्शन से पहले डेटा फ़ाइल या जानकारी को प्लेनटेक्स्ट कहा जाता है जबकि एन्क्रिप्शन के बाद की जानकारी या डेटा फ़ाइल को सिफरटेक्स्ट कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: Top 5 देश जहाँ Internet की Speed सबसे तेज रहती है पूरी जानकारी

Encryption कैसे काम करता है?

एन्क्रिप्शन में विभिन्न प्रकार के एल्गोरिदम का उपयोग डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है और वे विभिन्न तरीकों से काम करते हैं। इसके अलावा, एन्क्रिप्शन भी अलग है और उनके काम करने का तरीका भी अलग है। तो, सबसे पहले, हम जानते हैं कि कितने प्रकार के एन्क्रिप्शन हैं –

एन्क्रिप्शन के प्रकार – Types of Encryption in Hindi

  1. Symmetric Encryption
  2. Asymmetric Encryptionon

1. Symmetric Encryption

सममित एन्क्रिप्शन (Symmetric Encryption) डेटा को एन्क्रिप्ट करने और डेटा को डिक्रिप्ट करने दोनों के लिए समान key है। एन्क्रिप्शन की एक एक ही key होने की इस प्रक्रिया में, डेटा को एन्क्रिप्ट करने वाले उपयोगकर्ता को प्रत्येक उपयोगकर्ता के साथ एन्क्रिप्शन key साझा करना होता है, जिसे वे इस डेटा को भेजना चाहते हैं। इस कारण से, एन्क्रिप्शन की इस प्रक्रिया को साझा एन्क्रिप्शन भी कहा जाता है।

2. Asymmetric Encryptionon

असममित एन्क्रिप्शन (Asymmetric Encryptionon) की प्रक्रिया में, दो key होती हैं, एक key डेटा को एन्क्रिप्ट करती है और दूसरी key डेटा को डिक्रिप्ट करती है। ऐसी स्थिति में, उपयोगकर्ता एन्क्रिप्शन के दौरान एक key रखता है, जबकि डिक्रिप्शन key उन लोगों के साथ सार्वजनिक रूप से साझा की जाती है, जिन्हें वह डेटा भेजना चाहता है। एन्क्रिप्शन की इस प्रक्रिया को सार्वजनिक key एन्क्रिप्शन भी कहा जाता है। SSL (सिक्योर सॉकेट लेयर) में उसी एन्क्रिप्शन key का भी उपयोग किया जाता है जो वेबसाइट के Url में Http को Https में बदल देती है।

यह भी पढ़ें: IP Address क्या है, IP Addrss का फुल फॉर्म क्या होता है? पूरी जानकारी

एन्क्रिप्शन के लाभ – Benefits of Encryption

  • एन्क्रिप्शन आपके डेटा को पूरी तरह से काफी हद तक सुरक्षित बनाता है
  • डेटा को एन्क्रिप्ट करने के बाद भी हैक या चोरी होने पर कोई भी आपके डेटा को एक्सेस या पढ़ नहीं सकता है
  • एन्क्रिप्शन का उपयोग करके, आपका डेटा केवल उसी व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं या पासवर्ड की आवश्यकता है।

एन्क्रिप्शन के नुकशान – Disadvantages of Encryption

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप इस फाइल को तब तक एक्सेस नहीं कर सकते जब तक कि आपके पास पासवर्ड न हो या यदि आप अपना पासवर्ड या पासवर्ड भूल जाते हैं, तो फाइल को एक्सेस करना लगभग असंभव है।

डिक्रिप्शन क्या है – What is Decryption Meaning in Hindi

Decryption एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक readable text या code को readable रूप में परिवर्तित किया जाता है जिसे किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा समझा और पढ़ा जा सकता है। डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए, आपके पास पासवर्ड डिक्रिप्शन की या पासवर्ड होना चाहिए, तभी आप इस फाइल को डिक्रिप्ट कर सकते हैं और उसके बाद ही आप इस फाइल या डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Encryption क्या है – What is Encryption Meaning in Hindi? लेख आप लोगों के लिये बहुत हेल्पफुल रहा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को उन लोगों के साथ share करना न भूलें, जो लोग इसके बारे में जानना चाहतें हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

x