बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? | BSc Full Form in Hindi – हिंदी में

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (BSc Full Form in Hindi) : क्या आप भी 12वीं बीएससी करना चाहते हैं। और क्या आपको पता है, कि बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (BSc Full Form in Hindi) यदि आपको पता नहीं है, कि बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? तो इस लेख में हमने आपको बीएससी का फुल फॉर्म बतायेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (BSc Full Form in Hindi)
बीएससी का फुल फॉर्म

अक्सर साइंस के 70-75% छात्र 12वीं पास करने के बाद बीएससी करते हैं। आखिर B.Sc Science का एक अहम हिस्सा है। अगर कोई छात्र विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहता है तो उसके लिए अक्सर BSc करने वाले फ्रेशर्स छात्रों को यह नहीं पता होता है कि बीएससी क्या है? और बीएससी का फुल फॉर्म क्या है।

बीएससी क्या है? (BSc Kya Hai)

एक 3 साल का ग्रेजुएट कोर्स है। इस कोर्स में पहले आपको 3 परीक्षायें देनी होती थी लेकिन 2021 के बाद इस कोर्स को सेमेस्टर सिस्टम में कर दिया गया है। अब इस कोर्स में आपको 3 साल में 6 सेमेस्टर की पढाई करके आपको इस कोर्स को पूरा करना होगा। यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद Science के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम की अवधि एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकती है।

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (BSc Full Form in Hindi)

BSc IT का फुल फॉर्म Bachelor of Science होता है, जिसे हिन्दी में बैचलर ऑफ साइंस कहा जाता है। यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद Science के छात्रों द्वारा किया जाता है। इसे अक्सर विज्ञान के छात्रों के द्वारा ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है।

बीएससी कोर्स के लिये योग्यता (Eligibility Of B.Sc Course)

यदि हम बीएससी कोर्स करने के लिए योग्यता कि बात करें तो BSc Course करने के लिए आपके पास निम्न योग्यता का होना जरूरी है:-

  • स्टूडेंट्स का किसी भी recognized एजुकेशनल बोर्ड 10+2 में कम से कम 50% marks के साथ पास होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही स्टूडेंट्स का 10+2 में PCM या PCB Subjects यानि कि फिजिक्स केमिस्ट्री और विषय का होना भी जरूरी है।
  • जिन स्टूडेंट्स के कक्षा 12th में PCM Subjects यानि कि physics, chemistry और mathematics है, वे स्टूडेंट्स BSc CS कोर्स भी कर सकते हैं।
  • जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं में कॉमर्स या कंप्यूटर पढ़ा है, वे भी इस कोर्स को कर सकते हैं।

यह भी जानें : मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

Frequently Asked Question

1. बीएससी के लिये योग्यता क्या है?

उत्तर :- इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स का 10+2 पास होना जरूरी है।

2. बीएससी करने के बाद क्या करें?

उत्तर :- इसके बाद इसमें एमएससी (MSc) और उसके बाद पीएचडी (PhD) किया जाता है। लेकिन आप चाहें तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद नौकरी (Job) कर सकते हैं।

3. बीएससी कितने साल का कोर्स है?

उत्तर :- यह कोर्स 3 साल का होता है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (BSc Full Form in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग बीएससी का फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x