` WhatsApp OTP Scam क्या है? What is WhatsApp OTP Scam in Hindi

WhatsApp OTP Scam क्या है? What is WhatsApp OTP Scam in Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं रोहित यादव उम्मीद करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों आज के इस लेख में हम लोगग जानेंगे कि WhatsApp OTP Scam क्या होता है? कैसे हम लोग WhatsApp OTP Scam से अपने आपको बचा सकतें हैं और भी हम WhatsApp OTP Scam से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में जानेंगे इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे popular messaging app है। इस popularity की वजह से हैकर्स की भी इस पर नजर रहती है। इन दिनों WhatsApp OTP Scam सुर्खियों में है। हैकर्स मात्र एक OTP के जरिए किसी के भी WhatsApp अकाउंट को हैक कर ले रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि WhatsApp OTP Scam क्या है? और इससे कैसे बचें

WhatsApp OTP Scam क्या है?

व्हाट्सएप का नया अकाउंट बनाने या नए डिवाइस में वॉट्सऐप सेटअप करने के दौरान व्हाट्सएप उस मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजता है। इस OTP को भरने के बाद ही नया व्हाट्सएप अकाउंट या नए डिवाइस में WhatsApp अकाउंट चालू होता है। हैकर्स किसी यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने के लिए इसी OTP फीचर की मदद ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp Pay क्या है? What is WhatsApp Payment in Hindi?

हैकर्स जिस यूजर को निशाना बनाते हैं, उन्हें यह बताते हुए मैसेज करते हैं कि वह (हैकर) उनका दोस्त या जानने वाला है। कई बार यह मैसेज आपके जानने वाले किसी शख्स के नंबर से ही हो सकता है। हैकर आपसे कहेगा कि कुछ इमर्जेंसी है। उसका व्हाट्सएप अकाउंट लॉक हो गया है और उसके मोबाइल नंबर पर OTP नहीं आ रहा है। ऐसे में उसे आपकी मदद चाहिए। वो कहेगा कि वह आपके नंबर पर OTP मंगा रहा है, जिसे वह अपने साथ शेयर करने के लिए कहेगा।

यह भी पढ़ें:- बिना सामने वाले को पता चले WhatsApp Status को कैसे देखें?

हैकर के साथ OTP शेयर करते ही आपका व्हाट्सऐप अकाउंट आपके डिवाइस से लॉग आउट हो जाएगा। साथ ही ऐप पर मैसेज मिलेगा कि आप अपने डिवाइस पर अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं और किसी दूसरे डिवाइस पर आपके नंबर से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

WhatsApp हैक होने पर क्या करें?

यदि आप हैकर के झांसे में आ गए और उसे आपके व्हाट्सऐप अकाउंट का एक्सेस मिल गया, तो आपको अपना व्हाट्सऐप तुरंत रिसेट कर देना चाहिए। आपको फिर से वैसे ही व्हाट्सऐप पर लॉग-इन करना होगा, जैसे पहली बार अकाउंट बनाने के दौरान लॉग-इन किया होगा। इससे फिर से आपके नंबर पर OTP आएगा और आप अपने डिवाइस पर व्हाट्सऐप का एक्सेस पा लेंगे। वहीं, हैकर के डिवाइस से आपका व्हाट्सऐप अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:- How To Check PNR Status Using WhatsApp In Hindi

OTP का WhatsApp हैक होने से Connection

हैकर किसी यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के लिए ठीक वैसा ही करता है, जैसे कोई यूजर व्हाट्सएप अकाउंट शुरू करता है। हैकर किसी डिवाइस में व्हाट्सएप पर आपका मोबाइल नंबर डालता है, जिसके बाद आपको OTP मिलता है। इसके बाद वह आपसे मदद के लिए कहता है। अगर आपने झांसे में आकर OTP शेयर कर दिया, तो आपके नंबर से हैकर अपने डिवाइस में व्हाट्सएप उपयोग करना शुरू कर देगा।

WhatsApp OTP Scam से कैसे बचें?

  1. व्हाट्सएप फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए Two Factor Authentication का इस्तेमाल करें।
  2. किसी अनजान link को Open ना करें, यह बग हो सकता है।
  3. दोस्त या फिर कोई रिश्तेदार आपको मैसेज के जरिए OTP मांगता है तो text massage पर भरोसा ना करें और उन्हें फोन करके कंफर्म करें। याद रखें जब तक आप OTP रिक्वेस्ट नहीं करते हैं तब तक WhatsApp यूजर को किसी तरह का कोई OTP Send नहीं करता है।
  4. यदि बिना रिक्वेस्ट के आपके पास OTP आता है, तो उसे नजरअंदाज कर दें और किसी के साथ शेयर न करें।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें?

Final Words

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि WhatsApp OTP Scam क्या है? और इससे कैसे बचें। यदि आप लोगों को मेरा यह लेख पसन्द आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करें। ताकि सबको इसके बारे में जानकारी मिल सके। तो मिलते अगले किसी लेख में नये टॉपिक के साथ तब तक के लिए रखिये आपना ढेर सारा ख्याल। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

One thought on “WhatsApp OTP Scam क्या है? What is WhatsApp OTP Scam in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *