` How To Check PNR Status Using WhatsApp In Hindi - Gyan Info

How To Check PNR Status Using WhatsApp In Hindi

How To Check PNR Status Using WhatsApp: आपने रेल टिकट (ट्रेन टिकट) तो आपने बुक कराई है, लेकिन प्रतीक्षा या आरएसी है तो जाहिर है कि आप यात्रा के तारीख से पहले हमेशा PNR Status चेक (पीएनआर स्थिति की जांच) करते रहते हैं। इसके लिए आप कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन अब आप व्हाट्सएप पर चैट करते हैं भी महज एक मालिश से अपना PNR स्टेटस जान सकते हैं। इसमें आपको बिल्कुल सही अपडेट मिलता है कि यात्री के लिए रेलोफी ने इस सेवा को शुरू किया है। यह बेहद आसान है। BGR की खबर के मुताबिक, इसमें आपको डेली अपडेट आपको व्हाट्सएप पर मिलते हैं।

यह भी पढ़ें:- बिना सामने वाले को पता चले WhatsApp Status को कैसे देखें?

हमारे देश में लंबे समय से waiting list की समस्या को हल करने के लिए, मुंबई बेस्ड स्टार्टअप Railofy ने एक नई सेवा शुरू की है, जो यात्री के WhatsApp नंबर पर रीयल टाइम PNR Status और ट्रेन से सफर की जानकारी उपलब्ध कराती है।

How To Check PNR Status Using WhatsApp

यदि आप अपने WhatsApp पर train tickets का PNR Status जानना चाहते हैं तो पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है। इस नंबर पर User जैसे ही अपना PNR Number मैसेज करता है। सिस्टम आपके WhatsApp पर सारी जानकारी आपको भेज देता है। आप इसे जानने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकतें हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होता है।
  • अब व्हाट्सएप ओपन करें और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करें।
  • चैट बॉक्स ओपन होने के बाद, सिर्फ PNR नंबर मैसेज के तौर पर ऑन करें।
  • इसके बाद, Bot Members पुष्टि के साथ जवाब देंगे।
  • अब आपके पास autometically PNR Status के अपडेट मिलेंगे।

Other information Related To PNR Status

Railofy अपने यूजर्स को ट्रेन से जुड़ी कई तरह की जानकारियां देता है। ट्रेन में बैठने से पहले बुकिंग स्टेटस, बोर्डिंग टाइम, सीट डिटेल्स आदि की जानकारी पा सकते हैं.।ट्रेन खुलने पर आप ट्रेन के देरी से या समय से चलने की जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें?

इसमें expected arrival time और next station की जानकारी पा सकते हैं। कंपनी यह सुविधा बिल्कुल फ्री देती है। यदि आप इस सेवा को रोकना चाहते हैं तो कभी भी रोक सकते हैं, बस आपको +91 9881193322 पर ही Stop मैसेज करना होता है।

Final Words

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को यह लेख How To Check PNR Status Using WhatsApp In Hindi पसंद आया होगा। यदि फिर भी आप लोगों का कोई सुझाव हो तो आप लोग comments box में comments करके मुझे जरूर बतायें।

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *