WhatsApp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें?

दोस्तों यदि आप लोग भी Social Media ऐप WhatsApp का उपयोग करतें हैं तो आपके साथ अक्सर ऐसा होता है, कि आपका दोस्त या फिर दूसरा व्यक्ति आपको Massage करता है और उस Massage को आपके देखने से पहले ही आपका दोस्त या वह व्यक्ति उस Massage को Delete कर देता है। हो सकता है ऐसा आपने भी किसी के साथ किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि हम उस Delete हुए Massage को कैसे पढ़ सकतें हैं। तो नमस्कार दोस्तों मैं रोहित यादव स्वागत करता हूँ आप सभी का Gyaninfo.Com पर तो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा, कि आप WhatsApp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें?

WhatsApp पर भले ही Delete हुए Massage को पढ़ने का विकल्प नहीं होता है। आप इसे थर्ड पार्टी ऐप के सहायता से Delete किये गये Media Files को आसानी से देख सकतें हैं। लेकिन आप ऐसा तभी कर पायेंगे जब आप थर्ड पार्टी ऐप को अपने स्मार्टफोन में Install करेंगे।

सोशल साइट WhatsApp पर हम Massage, Photos और कई तरह की Documents Files को भेज सकतें हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम लोग गलत Massage भेज देतें हैं। और कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम Massage को किसी और को फारवर्ड करना चाहतें हैं और किसी और के पास भेज देते हैं। जिसकी वजह से हम मुसीबत में पड़ जातें हैं लेकिन अब WhatsApp पर Delete For Everyone जैसे खास फीचर आ गया है। जिससे हम अपने द्वारा भेजे गये गलत Massage को आसानी से Delete कर सकतें हैं। इससे दूसरे यूजर की Chat Window पर ‘This massage was deleted’ देखने को मिलता है।

ऐसी स्थिति में हमारे मन में खयाल आता है कि सामने वाले ने आपको क्या Massage किया था, और इसे क्यों Delete कर दिया यह जानने की इच्छा बढ़ जाती है। कि आखिर Massage में क्या था और उसने इसे क्यों Delete कर दिया। तो आज हम आपको एक ऐसी ही ट्रिक बताने वाले हैं, जिससे आप Whatsapp पर Delete Massage को आसानी से पढ़ सकतें हैं।

यह भी पढ़ें:- बिना सामने वाले को पता चले WhatsApp Status को कैसे देखें?

Whatsapp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें?

  1. सबसे पहले आपको WAMR नाम का ऐप Install करना होगा। आप इस ऐप को Google Play Store से WAMR सर्च करके आसानी से Download करके Install कर सकतें हैं।
  2. जैसे ही आप ऐप को खोलेंगे तो Disclaimer खुलकर आयेगा जिसमें ऐप की Working Processor दी गयी होगी आपको इसे Accept कर लेना है।
  3. ऐप में आप से पूछा जायेगा कि आप कौन सी ऐप को मॉनिटर करना चाहतें हैं तो आपको WhatsApp को Select करना है।
  4. अब ऐप कि परमिशन को Enable कर दीजिये यह ऐप काम करना शुरू कर देगा।
  5. जब आपने आपने ऐप को Install करेंगे यह उसके बाद के Massages को रिकवर कर पायेगा। यह ऐप Install से पहले Massages को रिकवर नहीं कर पायेगा।
  6. Delete हुयी Media Files को देखने के लिए आपको WhatsApp में जाकर Automatically Download विकल्प को ON करना होगा।
  7. अब यदि किसी ने Massage भेजकर आपके पढ़ने से पहले Delete कर दिया है। और आपके WhatsApp में ‘This massage was deleted’ का Massage दिखाई देगा।
  8. अब यदि आप WAMR ऐप को खोलेंगे तो यहाँ आपको सारी Delete की गयीं Media Files देखने को मिल जाती हैं।

Final Words

दोस्तों हम उम्मीद करतें हैं कि आप लोगों को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि Whatsapp पर Delete Massage को कैसे पढ़ें? और मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरा यह लेख आप लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया होगा। यदि इस लेख से जुड़ा हुआ आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट्स बॉक्स में जरूर बतायें। धन्यवाद!

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *