TRP क्या है और TV TRP Full Form in Hindi क्या होता है?

दोस्तों यदि आप भी टीवी पर और उस न्यूज़ या फिर और कोई शो जरूर देखतें होंगे। और जब आप टीवी देखतें हैं तो आपने TRP का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप लोगों को पता है कि TRP क्या है? और TV TRP Full Form क्या होता है? यदि आप लोगों को टीआरपी के बारे में पता नहीं है। तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको TRP क्या है? और TV TRP Full Form के बारे सभी जरूरी जानकारियों के बारे में पता चल जायेगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

TRP क्या है और TV TRP Full Form in Hindi क्या होता है

TRP Full Form in Hindi

टीआरपी को टेलीविजन रेटिंग पॉइंट कहा जाता है और TRP Full Form “Television Rating Point” होता है।

TRP क्या है – TRP Meaning in Hindi

TV TRP (Television Rating Point) एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा किसी प्रोग्राम या टीवी चैनल को सबसे अधिक देखा जाता है। साथ ही, यह किसी भी कार्यक्रम या चैनल की लोकप्रियता को समझने में मदद करता है, अर्थात, कितनी बार और कितने समय से लोग चैनल या कार्यक्रम देख रहे हैं। कार्यक्रम की उच्चतम टीआरपी का मतलब है कि अधिकांश दर्शक उस कार्यक्रम को देख रहे हैं।

Advertisers और Investors के लिए TRP बहुत उपयोगी है क्योंकि उन्हें जनता के मूड का पता चल जाता है। किसी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी के माध्यम से ही विज्ञापनदाता समझ पाएंगे कि उन्हें अपना विज्ञापन कहां लगाना है और निवेशक समझ जाएगा कि उसे अपना पैसा कहां लगाना है।

टीआरपी दर क्या है?

TRP दर वह दर है जिस पर एक टीवी चैनल की टीआरपी की गणना की जाती है, किसी भी चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी उस पर दिखाए गए कार्यक्रम पर निर्भर करती है। यह समझा जा सकता है कि जब कोई फिल्म स्टार अपनी फिल्म का प्रचार करने के लिए किसी कार्यक्रम में आता है, तो उस कार्यक्रम की टीआरपी बढ़ जाती है क्योंकि लोग उस स्टार को अधिक देखना पसंद करते हैं। तो अब आप समझ गए होंगे कि TRP टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट है, जिसका उपयोग किसी भी कार्यक्रम या चैनल और दर्शकों की लोकप्रियता के बारे में जानने के लिए किया जा सकता है।

TRP का कैसे पता लगाया जाता है?

चैनलों की रेटिंग जानने के लिए, कुछ बड़े शहरों में कुछ चुनिंदा जगहों पर एक विशेष प्रकार का उपकरण लगाया जाता है। इस डिवाइस को लोग मीटर कहते हैं। ये मीटर हर किसी के घर में नहीं लगाए जाते हैं। इसके लिए, एक विशेष स्थान का चयन किया जाता है। वे विशेष रूप से शहरों में लगाए जाते हैं। जब भी पीपल मीटर स्थापित होता है, तो यह डिवाइस अपने क्षेत्र के सभी सेटटॉप बॉक्स से जुड़ जाता है। TRP को आम केबल टीवी कनेक्शन पर नहीं मापा जा सकता है। इसके लिए सेटटॉप बॉक्स के साथ एक केबल कनेक्शन की आवश्यकता होती है। कुछ स्थानों पर ये लोग मीटर से संबंधित सेटटॉप बॉक्स के बारे में ऊपर निगरानी टीम को जानकारी भेजते हैं।

TRP के कम या ज्यादा होने पर क्या होता है?

किसी भी कार्यक्रम की कम या ज्यादा टीआरपी सीधे उस टीवी चैनल की आय को प्रभावित करती है जिसमें वह कार्यक्रम आ रहा है। क्या आप जानते हैं कि सोनी, स्टार प्लस, ज़ी चैनल और अन्य सभी चैनलों जैसे टीवी चैनल हैं, वे सभी विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाते हैं? यदि किसी प्रोग्राम या चैनल की TRP कम है, तो इसका मतलब है कि लोग इसे कम देख रहे हैं। इस मामले में, उसे कम विज्ञापन और कम पैसे मिलेंगे। लेकिन अगर किसी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी अधिक है, तो उसे विज्ञापन और विज्ञापनदाताओं दोनों को अधिक पैसा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: What is Mobile IP in Hindi and Full Form of Mobile IP

इस मामले में, हम कह सकते हैं कि टीआरपी केवल चैनल पर ही नहीं बल्कि किसी एक कार्यक्रम पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कार्यक्रम की TRP अन्य कार्यक्रमों की तुलना में अधिक है, तो विज्ञापनदाता इसमें अपना विज्ञापन दिखाना चाहेंगे और अधिक पैसा भी देंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख TRP क्या है? और TV TRP Full Form in Hindi क्या होता है? जरुर पसंद आयी होगा। यदि फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comments box में comments करके पूछ सकतें हैं। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जान सकें। धन्यवाद!

Leave a Comment