Keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है

Published by Rohit Yadav on

दोस्तों आप सभी लोंगों नेkeyboard का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप लोंगों को पता है कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ? यदि आप लोंगो को नहीं पता है तो आज मैं आप लोंगों को बताऊंगा कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?
Keyboard क्या है? (What is keyboard)
Keboard एक peripheral device है जो users को कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीनरी में पाठ input करने में सक्षम बनाता है। Keboard एक इनपुट device है और user के लिए कंप्यूटर के साथ communicate करने का सबसे basic तरीका है। इस device को इसके पूर्ववर्ती, typewriter के बाद पैटर्न किया गया है, जिसमें से Keboard को इसका लेआउट inherit किया गया है, हालांकि Key या letters को इलेक्ट्रॉनिक स्विच के रूप में कार्य करने के लिए arrange किया जाता है। Keys में punctuation, alphanumeric और special keys जैसे Windows key और विभिन्न multimedia keys शामिल हैं, जिनके specific कार्य assign हैं।
 
Keyboard के प्रकार (Types of keyboard)
उपयोग किए गए क्षेत्र और भाषा के आधार पर विभिन्न प्रकार के Keyboards के  layouts निर्मित किये गये हैं
 
QWERTY: इस प्रकार के keyboard का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है और पहले छह अक्षरों के नाम पर है जो top पंक्ति पर दिखाई देते हैं। यह लेआउट आमतौर पर अपनी लोकप्रियता के कारण आज निर्मित है। यह दुनिया भर में बहुत common हैयहां तक कि उन देशों में भी जो अपनी भाषा के लिए Latin-based alphabet का उपयोग नहीं करते हैंकि कुछ लोग सोचते हैं कि यह एकमात्र प्रकार का कीबोर्ड है।
 
AZERTY: यह QWERTY layout में एक और भिन्नता के रूप में फ्रांस में विकसित किया गया था और इसे मानक फ्रेंच keyboard माना जाता है।
 
DVORAK: यह layout QWERTY या AZERTY की तुलना में टाइपिंग की गति को कम करने और तेज गति पैदा करने के लिए बनाया गया था।
 
Final Words
आशा करता हूँ कि अब आप लोंगों को समझ में गया होगा कि keyboard क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ? और आप लोग दूसरों को जागरूक करने के लिए इस लेख को share करेंगे, यदि फिर भी इस लेख से जुड़ा हुआ आप का कोई सुझाव हो तो आप हमेंcomments करके बता सकतें हैं | धन्यवाद !
Categories: Computer

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *