Bitcoin क्या है और बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

आज के इस इंटरनेट के ज़माने में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जिससे हम घर बैठे काम करके इंटरनेट से अच्छा खासा पैसा कमा सकतें हैं। उन्हीं पैसे कमाने के तरीकों में से Bitcoin भी है। Bitcoin से हम बहुत सारे पैसे आसानी से कमा सकतें हैं। वैसे तो आप लोगों में से कुछ लोगों ने तो Bitcoin का नाम तो जरूर सुना होगा। हो सकता है कि कुछ लोग इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी होंगे।

लेकिन यदि आप इस लेख पर आये हैं तो इसका मतलब आप Bitcoin के बारे में जानना चाहतें हैं तो चिंता न करें आज मैं आप लोगों को बताऊंगा कि Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे काम करता है? और आप लोगों को मैं Bitcoin से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी के बारे में बताऊंगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिटकॉइन क्या है? (What is Bitcoin)

Bitcoin एक Virtual Crypto Currency होती है। जिसे हम न तो देख सकतें हैं और न ही छू सकतें हैं इसे एक तरह से Digital Currency भी कह सकतें हैं। इसका उपयोग कोई भी कर सकता है यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली रूप से स्टोर होती है। यदि किसी के पास बिटकॉइन है, तो वह वह अपने देश की Currency की तरह ही उससे सामान खरीद सकता है।

यह भी जानें: What is IPO in Hindi

Bitcoin को हम सिर्फ online bitcoin wallet में store करके रख सकते हैं। बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था। तभी से बिटकॉइन की  लोकप्रियता बढती जा रही है। बिटकॉइन एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है। यानि की कोई इसका मालिक नहीं है। इसका मतलब बिटकॉइन का उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

बिटकॉइन का उपयोग कहाँ किया जाता है?

वैसे तो बिटकॉइन का उपयोग सभी देशों में नहीं किया जाता है। आप बिटकॉइन का उपयोग International Shoping करने में कर सकतें हैं। बिटकॉइन एक Virtual Crypto Currency होती है तो इसका उपयोग आप Online Payment करने के लिए भी कर सकतें हैं। यदि आप चाहें तो Bitcoin को खरीद या बेच सकतें हैं।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है? (What is Bitcoin Wallet)

जैसा कि हम लोग जान चुके हैं कि Bitcoin एक Virtual Crypto Currency होती है इसे न ही हम देख सकते हैं। और न ही हम छू सकते हैं तो इस Cryptocurrency को Store करने के लिए हम Bitcoin Wallet का उपयोग करतें हैं। Internet पर आपको बहुत सारे Application Software और Cloud Based Wallet मिल जायेंगे जिनमे आप Account बनाकर बिटकॉइन को स्टोर कर सकते है।

बिटकॉइन वॉलेट एक Uniq Address उपलब्ध कराता है। जैसे कि मान लीजिये मान लीजिये आपने कही से बिटकॉइन ख़रीदा और आपको उसे मंगाने के लिए एक Address की जरुरत होगी। तो ऐसे में आप बिटकॉइन को अपने Wallet में मंगाकर स्टोर कर सकते है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है? (How does bitcoin work)

जैसे सोना (Gold) होता है ठीक वैसे ही BTC भी एक digital assets है जिसकी अपनी value होती है। इसे हम Bitcoin wallet में store करते है। इसी wallet का उपयोग करके हम BTC को buy और sell कर सकते है। प्रत्येक wallet की एक public key और एक private key होती है। Public key वो unique address होता है। जिसकी मदद से आप BTC को receive करते है। Private key एक digital signature के रूप में कार्य करता है।

इसे भी पढ़ें:- SIP क्या है SIP का फुल फॉर्म क्या होता है?

बिटकॉइन कैसे Earn करें (How to get Bitcoins)

बिटकॉइन कमाने के मुख्य रूप रूप से दो तरीको के होतें हैं। जिनका उपयोग करके आप बिटकॉइन कमाया जा सकता है।

  1. इंटरनेट या किसी व्यक्ति से ज्यादा से ज्यादा बिटकॉइन खरीदें और उसे बिटकॉइन में इन्वेस्ट करें जिससे आप और भी ज्यादा बिटकॉइन Earn कर सकतें हैं।
  2. आपको internet पर बहुत से मोबाइल application और websites मिल जायेंगी जिन पर आप काम करके free में बिटकॉइन Earn कर सकतें हैं।

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है? (1 bitcoin price in inr)

बिटकॉइन का मूल्य कई चीजों में निर्भर होता है। उनमें से दो सबसे मह्तवपूर्ण चीजें आपूर्ति और मांग है। वैसे तो बिटकॉइन हमेशा घटती बढ़ती रहती है। और जब मैं यह लेख लिख रहा हूँ तब आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि 1 बिटकॉइन की कीमत 27,26,622.33 Indian Rupee है। लेकिन ध्यान रहे बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है।

बिटकॉइन माइनिंग क्या है? (Bitcoins Mining in Hindi)

बिटकॉइन माइनिंग का मतलब एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें कंप्यूटिंग पावर का इस्तेमाल कर ट्रांजैक्शन प्रोसेस किया जाता है, नेटवर्क को सुरक्षित रखा जाता है साथ ही नेटवर्क को सिंक्रोनाइज भी किया जाता है यह एक बिट कंप्यूटर सेंटर की तरह है पर यह de-centralized system है जिससे कि दुनिया भर में स्थित माइनरस कंट्रोल करते हैं। माइनरस वे होते हैं जो माइनिंग का कार्य करते हैं। अर्थात जो बिटकॉइन बनाते हैं। अकेला एक इंसान माइनिंग को कंट्रोल नहीं कर सकता है।

बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया था? (Who invented bitcoin)

बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था। तभी से बिटकॉइन की  लोकप्रियता बढती जा रही है।

FAQ About Bitcoin in Hindi

1. बिटकॉइन कैसे बनता है?

दरअसल बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है. जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है l

2. बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है?

Bitcoin एक Virtual Cryptocurrency होती है। बिटकॉइन एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है।

Conclusion

यह थी बिटकॉइन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियाँ, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की  बिटकॉइन क्या है? (What is Bitcoin in Hindi), आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के साथ share करना न भूलें धन्यवाद।

1 thought on “Bitcoin क्या है और बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे काम करता है? पूरी जानकारी”

  1. If you would like to get
    a good deal from this article
    then you have to apply such strategies to
    your won website.

    Reply

Leave a Comment

x