कॉल डाइवर्ट (Call Divert) कैसे करें? जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Call Divert in Hindi : आज के समय में मोबाइल का इस्तेमाल कौन नहीं करता है, आज के समय में आपको हर किसी के पास एक स्मार्टफोन आसानी से मिल जाएगा, अब ऐसे में फोन के अंदर कई ऐसे फीचर और सेटिंग्स हैं, जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है, ऐसा फीचर है। जिसका नाम Call Divert या Call Forwarding है, यह फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण है।

क्या आप जानते हैं Call Divert या Call Forwarding क्या है, इसका उपयोग कैसे करें, मोबाइल में इसका क्या उपयोग है, तो इस लेख में आप पाएंगे जानिए कॉल डाइवर्ट क्या है (What is Call Divert in hindi), कॉल डाइवर्ट कैसे करें (कैसे इस्तेमाल करें), कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल कैसे करें, कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे रोकें।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग या Call Divert यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है जो आपको सभी मोबाइलों में मिल जाएगी, चाहे वह एंड्रॉइड फोन हो या कोई छोटा मोटा सामान्य फोन जिसमें केवल कॉल किए जाते हैं, आप कॉल फ़ॉरवर्डिंग (कॉल फ़ॉरवर्डिंग का विकल्प होगा) सभी फोन में मिल जाते हैं, इसकी मदद से आप आसानी से किसी कॉल को दूसरे फोन नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं, तो आइए पहले जानते हैं कि कॉल फॉरवर्डिंग क्या है। बाद में आप जानेंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

कॉल डाइवर्ट क्या है? (What is Call Divert in hindi)

Call Divert या Call Forwarding किसी भी स्मार्टफोन का एक फीचर होता है जिसे Call Divertion भी कहा जाता है, इस फीचर की मदद से कॉल को एक मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर ट्रांसफर किया जा सकता है, यह मोबाइल फोन का एक महत्वपूर्ण और बहुत उपयोगी फीचर है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल पर आने के बजाय आपके मोबाइल पर इनकमिंग कॉल आए, तो ऐसे में आप Call Divert या Call Forwarding फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉल डाइवर्ट कैसे करें? (How to Divert Call in Hindi)

1. अपने फोन में Call Settings आप्शन Open करें

अगर आप कॉल्स को किसी भी नंबर पर divert करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फोन के Log को फोन में खोलना होगा या फिर आपको अपने फोन में चेक करना होगा कि आपको कॉल सेटिंग्स का ऑप्शन कहां मिलेगा, अगर यह नॉर्मल फोन है तो इसकी इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर कॉल सेटिंग का ऑप्शन ढूंढना होगा, अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो कॉल सेटिंग्स फोन लॉग्स में जाकर सेटिंग पर क्लिक कर पाएंगे।

Call Divert

2. अब call forwarding आप्शन पर क्लिक करे

जैसे ही आप कॉल सेटिंग का विकल्प खोलते हैं, उसके बाद अब आपको यहां कॉल फॉरवर्डिंग का विकल्प देखना होगा, हो सकता है कि अगर यह एक एंड्रॉइड फोन है तो आपको more settings के अंदर call forwarding का विकल्प मिलेगा।

3. अब call forward आप्शन को चुने

जैसे ही आप call forwarding विकल्प पर क्लिक करते हैं, उसके बाद यदि आपके पास Android फ़ोन है, तो आपको वॉइस कॉल विकल्प का चयन करना होगा, उसके बाद आपको उसमें 4 विकल्प मिलेंगे, फिर आपको अपने अनुसार विकल्प का चयन करना होगा अपना और उस नंबर को उसमें दर्ज करें। आप जिस भी नंबर पर कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इस तरह कॉल डाइवर्ट एक्टिवेट हो जाएगा।

कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट (Call Divert Deactivate) बंद कैसे करे

Call forwarding को बंद करने का यह सबसे सरल और आसान तरीका है, इस विधि में हम केवल एक कोड डायल करके कॉल फ़ॉरवर्डिंग को निष्क्रिय कर सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले आपको वह मोबाइल फोन लेना है जिसके लिए आप Call Forwarding को बंद करना चाहते हैं या Call Forwarding को Cancel करना चाहते हैं।

Step 2 : इसके बाद आपको मोबाइल फोन में कॉल डायलर खोलना है, जहां से हम कॉल करते हैं, कॉल डायलर में आपको ##002# टाइप करना होगा यह एक कॉल फॉरवर्डिंग डिएक्टिवेशन कोड है जो हम मोबाइल के लिए काम करते हैं और हर सिम कार्ड करता है।

स्टेप 3 : इस कोड को डालने के बाद आपको सबसे नीचे कॉल बटन पर क्लिक करना है, अगर आपके फोन में 2 सिम है तो आपको उस सिम को चुनना होगा जिसके लिए आप call forwarding को रोकना चाहते हैं।

जैसे ही आप कॉल बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ सेकेंड बाद ही आपके मोबाइल की कॉल फॉरवर्डिंग कैंसिल में चली जाएगी और इसके बाद आपके मोबाइल से कोई कॉल फॉरवर्ड नहीं की जाएगी।

यह भी जानें: बिना Password के WiFi Connect कैसे करें? जानें तरीका

Final Words

आपको कॉल डाइवर्ट क्या है (What is Call Divert in hindi) के बारे में जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। यदि फिर भी आपका कोई सवाल या कोई संदेह है, तो वह भी बतायें हम उसे हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और वह जानकारी आप तक पहुंचायेंगे। इसी के साथ इस लेख को ज्यादा से ज्यादा उन लोगों के साथ share कीजिये। जो लोग कॉल डाइवर्ट कैसे करें? (How to Divert Call in Hindi) के बारे में नहीं जानतें हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

x