Cancel Cheque क्या होता है और Cancel Cheque कैसे बनाते है?

Cancel Cheque in Hindi : आप सभी ने कभी न कभी कैंसल चेक का इस्तेमाल जरूर किया होगा। आप में से ज्यादातर लोग बैंकों के बचत खाते में रखे पैसे एटीएम या डेबिट कार्ड से निकालते हैं, लेकिन अगर रकम ज्यादा है तो हमें चेक बुक की जरूरत है। अधिकांश लोगों को अभी भी कैंसिल चेक के बारे में पता नहीं है। तो यहां हम आपको कैंसिल चेक (Cancel Cheque) के बारे में बताएंगे, साथ ही इसके इस्तेमाल के बारे में भी बताएंगे।

आज के समय में सभी लोग पैसे रखते हैं यानि अपने सेव किए हुए पैसे को बैंक में सेव कर लेते हैं और जरूरत पड़ने पर बैंक से पैसे निकाल लेते हैं या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, अब अगर थोड़ा पैसा है तो हम आसानी से किसी को भी दे सकते हैं. बैंक जाना हो या एटीएम कार्ड से पैसा निकालना हो, लेकिन अगर पैसा हजारों या लाखों में है तो ऐसे में हमें चेक बुक की जरूरत पड़ती है, इसके अलावा कभी-कभी कुछ लोग हमसे पूछते हैं।

Cancel Cheque in Hindi
Cancel Cheque in Hindi

अगर हम कैंसिल चेक मांगते हैं तो हमें नहीं पता होता है कि आखिर कैंसिल चेक क्या होता है और कैसे बनता है तो इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि कैंसिल चेक क्या होता है? (Cancel Cheque in Hindi) और कैंसिल चेक कैसे बनाते हैं हिंदी में पूरी जानकारी कैंसिल चेक कैसे करें इसके अलावा आपको यह भी करना चाहिए जानिए कैंसिल चेक क्यों दिया जाता है, इसके क्या फायदे हैं, कैंसिल चेक का क्या मतलब होता है (Cancel Cheque Meaning in Hindi) के बारे में भी बताएंगे।

यह भी पढ़ें : Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare

कैंसिल चेक क्या होता है – What is Cancel Cheque in Hindi

Cancel Cheque एक तरह का सामान्य चेक होता है जो आपके पास चेक होता है, अगर आप इसमें दो विकर्ण रेखाएं बनाकर बड़े शब्दों में CANCELED लिखते हैं, तो हम इसे सामान्य भाषा में कैंसिल चेक कहते हैं। चेक में आपको विकर्ण रेखा और CANCELLED के अलावा कुछ भी नहीं लिखना है। चेक में कैंसिल लिखा होता है ताकि कोई भी यूजर इस चेक का गलत इस्तेमाल न कर सके। आप किसी भी बैंक के सामान्य चेक को रद्द किए गए चेक में बदल सकते हैं।

कैंसिल चेक ऑनलाइन पैसे या ऑफलाइन पैसे के लेन-देन में कई तरह से उपयोगी होता है और समय आने पर कुछ जगहों पर आपसे कैंसिल चेक भी मांगा जाता है, जैसे कि अगर आप आपसे भुगतान ले रहे हैं तो अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए या कभी-कभी आप अन्य हैं। यदि आप किसी बैंक खाते में बैंक खाता खोलना चाहते हैं, तो ऐसे में कई बार आपसे चेक रद्द करने के लिए कहा जाता है, जिससे साबित होता है कि आप इस बैंक खाते के मालिक हैं और यह आपका खाता है।

Cancel Cheque की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

कैंसिल चेक को सत्यापन दस्तावेज़ के रूप में माना जाता है। यदि आप किसी को कैंसिल चेक दे रहे हैं तो यह आपके बैंक खाते, आपके नाम आदि की पुष्टि करता है। कुल मिलाकर, कैंसिल चेक पांच ठोस जानकारी देता है।

  1. आपका नाम
  2. उस बैंक का नाम जिसमें आपका खाता है
  3. खाता संख्या
  4. बैंक का IFSC Code
  5. शाखा का नाम
  6. आपका हस्ताक्षर

Cancel Cheque की जरूरत कहाँ पड़ती है?

1. Demat Account खुलवाने के लिए
2. बैंक में KYC कराने के लिए
3. बीमा खरीदने के लिए
4. EMI भरने के लिए
5. Mutual Fund में निवेश के लिए 
6. बैंक से लोन पाने के लिए
7. EPF का पैसा निकालने के लिए

कैंसिल चेक कैसे बनाये

1. चेक में दो विकर्ण रेखाएँ खींचना

कैंसिल चेक करने के लिए आपको एक पेन लेना होता है और पेन ऐसा होता है कि इसे किसी रबड़ से मिटाया नहीं जा सकता है, फिर जेल पेन का इस्तेमाल करें, फिर यहां आपको दो विकर्ण रेखाएं खींचनी होंगी।

2. अब चेक में CANCELED लिखें

जैसे ही आप दो विकर्ण रेखाएँ खींचते हैं, अब आपने इन दोनों के बीच बड़े शब्दों में CANCELED लिखा है, जिससे आपके पास जो चेक है वह कैंसिल चेक बन जाएगा, उसके बाद आपको यह चेक किसी को भी देना होगा। .

ध्यान दें कि यहां यदि कोई आपसे किसी चेक पर हस्ताक्षर करने के लिए कहता है तो किसी भी प्रकार का कैंसिलेशन चेक न करें, उस पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं है, बस आप चेक में कैंसिलेशन लिखकर उस व्यक्ति को दे सकते हैं जिसे आप देना चाहते हैं। . इस तरह आप बहुत ही आसान तरीके से कैंसिल चेक कर सकते हैं।

कैंसिल चेक देते समय सावधानी

Cancel Cheque बेकार है, यह सोचकर कि इसे किसी को नहीं देना चाहिए। कैंसिल चेक में आपके बैंक खाते से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी होती है। इसका उपयोग आपके खाते से गलत तरीके से पैसे निकालने के लिए किया जा सकता है। हो सके तो कैंसल चेक बिना हस्ताक्षर के दें। हस्ताक्षरित कैंसिल चेक केवल उन्हीं कंपनियों और संस्थानों को दें जिन पर आपको पूरा भरोसा है।

यह भी पढ़ें : SIP क्या है SIP का फुल फॉर्म क्या होता है

Conclusion

आपको Cancel Cheque के बारे में जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। यदि फिर भी आपका कोई सवाल या कोई संदेह है, तो वह भी बतायें हम उसे हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और वह जानकारी आप तक पहुंचायेंगे। इसी के साथ इस लेख को ज्यादा से ज्यादा उन लोगों के साथ share कीजिये। जो लोग Cancel Cheque क्या होता है और Cancel Cheque कैसे बनाते है? के बारे में नहीं जानतें हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

x