Tiktok से पैसे कैसे कमायें ? (How to earn money from TikTok)

Published by Rohit Yadav on

दोस्तों आप लोंगों ने Tiktok नाम जरूर सुना होगा, आप लोंगों में में कई लोगों ने इसका इस्तेमाल भी किया होगा या फिर करते भी होंगे लेकिन क्या आप लोंगो को पता है कि आप लोग Tiktok सी पैसे भी कम सकते हैं, यदि आप लोंगो नहीं पता है कि Tiktok से पैसे कैसे कमाते हैं तो आज के इस लेख में मैं बताऊंगा कि आप लोग Tiktok से कैसे पैसे कमा सकते हैं |
Tiktok से पैसे कैसे कमायें
सबसे आकर्षक वीडियो sharing platforms में से एक TikTok केवल content consumption का एक माध्यम नहीं है। कई प्रमुख ब्रांड innovative TikTok campaigns के साथ रहे हैं जो केवल उन्हें promotions में बल्कि money कमाने में भी मदद करते हैं। हाल ही में, TRANSSION Holdings के एक entry-level मोबाइल फोन ब्रांड itel ने TikTok पर एक सोशल मीडिया campaign शुरू किया, जिसने केवल तीन दिनों में 2billion से अधिक बार देखा। सभी users को प्रासंगिक टैग का उपयोग करके विशेष रूप से itel के लिए बनाए गए गीत पर प्रदर्शन करने वाले TikTok वीडियो अपलोड करना था। Itel अकेला नहीं है। TikTok ने कुछ नाम रखने के लिए Amazfit, Moov और Bingo और यहां तक कि फिल्म बाला के साथ कई और interactive campaigns चलाए हैं।
 
TikTok और इसके audience पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों के साथ, यहां तक कि निर्माता (TikTok user) अपने द्वारा बनाये गये content को मुद्रीकरण करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, YouTube के विपरीत, TikTok के पास अभी तक अपने creators के लिए revenue-sharing modal नहीं है। हालांकि, creators brand promotions और sponsorships के लिए अपने TikTok accounts का लाभ उठा रहे हैं और  revenue प्राप्त करने के लिए अपने channels और pages पर traffic को divert कर रहे हैं। लेकिन, यह सब अपने दम पर किया जाना चाहिए क्योंकि TikTok किसी भी  tie-ups या promotions की सुविधा नहीं देता है।

Brand sponsorships and promotions
Revenue earn करने के लिए आपको एक huge follower के साथ आपके पास एक active TikTok account होना चाहिए। जो Creators से संपर्क करने के लिए brands के लिए यह प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है। यदि आप एक influencer व्यक्ति हैं, तो आप sponsor के साथ मोड़ सकते हैं, जो आपको आपके plateform  पर अपने product या company को promote करने के लिए भुगतान करेंगे।

हालांकि huge followers आधार होने से sponsors का वादा नहीं किया जाता है। कंपनियों की बढ़ती संख्या भी target audience को लगता है। ब्रांड दर्शकों से संपर्क करने के बजाय सही targeted audience तक पहुंचने के बारे में सचेत हो रहे हैं, यानी investment पर उचित return पर ध्यान केंद्रित करना। इसी तरह, top creators और influencers को brands द्वारा भुगतान किया जाता है ताकि वे TikTok पर चल रही hashtag challenges में participate कर सकें।
 
Directing traffic to other revenue-based channels
इस app की प्रकृति ऐसी है कि इसमें बहुत सारे millennials हैं जो इस platform पर super-active हैं। Global Web Index के अनुसार, 41 प्रतिशत TikTok users 16 से 24 वर्ष की आयु के हैं। और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय होने वाले influencers के लिए, TikTok untapped millennial audience तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक निर्माता इस target audience को विज्ञापन revenues बढ़ाने के लिए YouTube और Instagram सहित अन्य platforms पर भी निर्देशित कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि बहुत सारे TikTokers दर्शकों को पूरा करने के लिए अन्य platforms पर अपनी आकर्षक TikTok सामग्री भी upload  कर रहे हैं, जो TikTok platform का विरोध कर रहे हैं, लेकिन उन सभी चीज़ों तक reach करते हैं जो influencer platform पर पोस्ट कर रहा है।
 
Other
LIVE.LY apps का उपयोग अधिक revenue उत्पन्न करने में भी सहायक है, क्योंकि आप सीधे अपने Tik Tok audience के लिए Live streaming कर सकते हैं। Live streaming audience को दान के रूप में छोटे सुझावों को साझा करने की अनुमति देती है, जो earning का एक शानदार तरीका है। नये creators के लिए भी। इसके अलावा, टिकटोक ने आपके bio और post के माध्यम से link-sharing भी शुरू किया था, जिससे users को अधिक audience तक पहुंचने और brands के साथ अधिक आकर्षक deal करने में मदद मिलती है।
 
Tiktok के पास भारत में 200 मिलियन से अधिक users के साथ एक विविध उपयोगकर्ताआधार है, जो Tier-I, II और III शहरों में फैला हुआ है। TikTok में सबसे लोकप्रिय श्रेणियों में से कुछ हैं जो user content  सामग्री के लिए search करते हैं, travel, music, dance और DIY हैं। TikTok का recent campaign #EduTok creators पर अपने ज्ञान को बड़े समुदाय के साथ share  कर रहा है। पांच महीने पहले लॉन्च होने के बाद से, #EduTok ने आज तक 52.7 बिलियन से अधिक व्यूज प्राप्त किए हैं, जो टीकॉक वीडियोज को entertain करने से लेकर content की खपत में बदलाव पर प्रकाश डालते हैं, जो personal development और education पर फोकस करते हैं।
 
Final Words
आशा करता हूँ कि अब आप सभी लोंगों को समझ में गया होगा कि आप लोग Tiktok से कैसे पैसे कमा सकते हैं यदि फिर भी आप लोंगों का इस लेख से जुड़ा हुआ आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें comments करके बता सकतें हैं | धन्यवाद !
Categories: Earning

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *