Python क्या सुविधाएँ देता है (What Features Does Python Provide)

दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे, आज के इस लेख में मैं आप लोंगों को python language के features के बारे में बताऊंगा |

Python क्या सुविधाएँ देता है? (What Features Does Python Provide)

Python अक्सर Perl, Ruby, PHP, Scheme और Java के लिए तुलनीय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली object-oriented language है।

Python में कई विशेषताएं उल्लेखनीय हैं जो developers के साथ काम करने के लिए इसे एक आकर्षक language बनाती हैं |

  1. Python एक elegant syntax का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि आप जो programs लिखते हैं वह पढ़ने में बहुत आसान है।
  2. यह language सरल और उपयोग में आसान है, जिसका अर्थ है कि आपके programs को चलाने में बहुत आसान है। यही कारण है कि python prototype development और इसी तरह के ad-hoc programming कार्यों के लिए आदर्श माना जाता है। यह maintainability बनाए रखने से compromise नहीं करता है।
  3. यह Standard Python Library के साथ आता है, जो विभिन्न सामान्य programming कार्यों जैसे वेब सर्वर के साथ syncing करने, text के माध्यम से searching करने और फाइलों को moodify करने के लिए एकीकृत समर्थन प्रदान करता है।
  4. इसमें एक interactive mode शामिल होता है जो code के छोटे snippets के लिए परीक्षण को सरल करता है। यहां तक कि एक development environment भी है, जिसे IDLE कहा जाता है। जो dev environment setup को आसान और तेज़ बनाता है।
  5. इसमे नये modules जोड़कर language को बढ़ाया जा सकता है, भले ही वे C या C ++ में extended किए गए हैं । और भी बेहतर, modules का उपयोग भविष्य के projects में शॉर्टकट के रूप में किया जा सकता है, क्योंकि वे create किये गए हैं |
  6. Python को एक application में embed किया जा सकता है, जो उस app के users के लिए एक programs के योग्य interface प्रदान करेगा। यदि आप एक ऐसा apps डाल रहे हैं जो coding सिखाएगा, या एक terminal में python के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो यह एक बड़ी विशेषता है।
  7. यह Windows, Linux, MacOS, Unix के कई brands OS/2, और अधिक जैसे कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम की लंबी सूची के साथ compatible है। इसके अलावा, यह उन plateforms में से प्रत्येक पर एक समान interface का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आवश्यक हो तो आप उनके बीच आसानी से jump कर सकते हैं |
  8. यह वास्तव में free है क्योंकि इसे download करने या उपयोग करने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है, और licensn लाइसेंस शुल्क नहीं हैं। इसके अलावा, इसे स्वतंत्र रूप से modified और redistributed किया जा सकता है, क्योंकि यह language एक open source license के तहत उपलब्ध है – इस तथ्य के बावजूद कि यह copyright है।

इसे भी पढ़े –  Python सीखने के लाभ और Python सिखने के अन्य फायदे

                            Final Words

                            आशा करता हूँ मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख आप लोंगो को पसंद आया होगा, यदि फिर भी इस लेख से जुड़ा हुआ आपका कोई सवाल या जवाब हो तो आप हमें comments करके बता सकतें हैं|

                            Leave a Comment

                            x